NCERT Infrexa

ईमेल मार्केटिंग क्या है? ईमेल मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए?

ईमेल मार्केटिंग

ईमेल मार्केटिंग क्या है? और ईमेल मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए?

ईमेल मार्केटिंग क्या है? और ईमेल मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए?: इस समय जब कोरोना जैसी महामारी ने बड़े-बड़े उद्योगपतियों की कमर तोड़ दी है, ईमेल मार्केटिंग किसी भी बिजनेस को घर बैठे प्रमोट करने के लिए एक बहुत ही अच्छा विकल्प है। ईमेल मार्केटिंग का सबसे बड़ा लाभ यह है कि इसके माध्यम से आप अपने प्रोडक्ट या सर्विसेस को प्रमोट कर सकते हैं।

जब आप किसी वेबसाइट या ब्लॉग को अपने फोन, लैपटॉप या डेस्कटॉप में ओपन करते हैं तो वेबसाइट ओपन होने के बाद कंप्यूटर या डेस्कटॉप के साइड में subscribe का ऑप्शन लिखा दिखाई देता है। वेबसाइट subscribe करने के बाद जैसे ही उस साइट पर नया प्रोडक्ट डाला जाता है आपके पास ईमेल के माध्यम से सूचना मिल जाती है।

ई-मेल मार्केटिंग के द्वारा आपका प्रोडक्ट जितने ज्यादा लोगों तक पहुंचेगा उतने ज्यादा लोग उस प्रोडक्ट को खरीदेंगे क्योंकि कन्वर्जन रेट हमेशा रीचेबिलिटी के समानुपाती होता है इसके द्वारा आप आसानी से घर बैठे लाखों रुपए कमा सकते हैं।

E-Mail Marketing के अलावा, मार्केटिंग के और भी तरीके हैं जिनके द्वारा आप घर बैठे आसानी से लाखों रुपए कमा सकते हैं, उदहारण के लिए जैसे – एफिलिएट मार्केटिंग, ब्लॉग, या यूट्यूब इत्यादि।

ई-मेल मार्केटिंग क्या है? (What is email marketing?)

Email Marketing एक प्रकार का डिजिटल मार्केटिंग है, जिसमें व्यापारी अपने व्यवसाय के उत्पादों या सेवाओं को बढ़ावा देने के लिए ईमेल का उपयोग करतें हैं। ईमेल मार्केटिंग स्वचालित रूप से कार्य करता है और आपकी बेबसाइट/कंपनी में आने वाले सभी प्रोडक्ट्स या ऑफर्स के बारे में आपके ग्राहकों को अवगत कराता है।

ई-मेल मार्केटिंग का प्रयोग करके हम अपने प्रोडक्ट या सर्विसेस को बेचनें के साथ ग्राहकों से अपने संबंधो को भी मजबूत कर सकते हैं।

इस समय सभी कंपनियां अपने प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए ईमेल मार्केटिंग का उपयोग करती हैं। ईमेल मार्केटिंग करने के लिए आपको सॉफ्टवेयर की बेसिक नॉलेज होना जरूरी है।

इसे भी पढ़ें-

ईमेल मार्केटिंग कैसे शुरू करें

ईमेल मार्केटिंग कैम्पेन को सेटअप कर स्टार्ट करना आसान है, इसके 2 सबसे बड़े फायदे हैं, Price और Ease जो इसे छोटे व्यवसाय के लिए सरल बनाता है। उदाहरण के लिए आप अपने Blog या website पर न्यूजलेटर sign – up विकल्प जोड़ सकते हैं।

जैसे जैसे लोग sign – up करते हैं। आप बढ़ती ऑडियंस को न्यूज़लेटर भेज सकते हैं। आप अपने सोशल मीडिया प्रोफाइल से ग्राहकों को न्यूज़लेटर पर भी निर्देशित कर सकते हैं।

न्यूज़लेटर आपकी कंपनी के आगामी इवेंट और विशेष ऑफर के बारे में अपडेट भेजने का एक सरल और प्रभावी तरीका है। Email Software उन ग्राहकों के लिए स्वचालित प्रचार ईमेल शेड्यूल करना भी आसान बनाता है।

Email Marketing अपने ग्राहकों के लिए विशेष समूह या विशिष्ट व्यक्तियों को लक्षित करने की अनुमति देता है। इसके अतिरिक्त यह व्यक्तिगत ग्राहकों के विशेष जन्मदिन या सालगिरा पर आवश्यक Products की पेशकश कर खरीददारी बढ़ाने में भी मदद करता है।

उदाहरण के लिए – जब ग्राहक को उनके जन्मदिन पर 50% की छूट की पेशकश करते हुए एक Email भेजा जायेगा तो ग्राहक द्वारा उस प्रोडक्ट को खरीदने की सम्भावना बढ़ जाएगी ।

ईमेल मार्केटिंग के फायदे

E-mail Marketing का उपयोग – पोस्ट प्रमोशन या एफिलिएट मार्केटिंग वाले प्रोडक्टस को प्रमोट करने के लिए किया जाता हैं। ईमेल मार्केटिंग के माध्यम से नए प्रोडक्ट को कम समय में ज्यादा लोगों तक पहुंचाया जा सकता हैं।

E-mail Marketing के लाभ –

इसे भी पढ़ें

Exit mobile version