रक्षा बंधन

रक्षाबंधन: राखी की तिथि, शुभकामनाएं और उपहार

Share this article

रक्षाबंधन भाई-बहन के प्रेम और पवित्र रिश्तें का प्रतीक है, इस दिन बहन अपने भाई की कलाई पर राखी बांधकर उनकी लंबी उम्र और खुशियों की कामना करती हैं और बदले में भाई भी अपनी बहन को उसकी रक्षा का वचन देता है।

रक्षाबंधन का पर्व भाईयों और बहनों के लिए अनेकों खुशियाँ लेकर आता है। राखी एक एक प्रेम का धागा है जिसे बहनें अपने भाइयों की कलाई पर राखी बांधती हैं और उनके लिए प्रार्थना करती हैं।

यह श्रावण के हिंदू महीने के पूर्णिमा के दिन मनाया जाता है। इस साल यह 22 अगस्त को मनाया जाएगा।

रक्षाबंधन

रक्षा बंधन बड़े हर्सोल्लास के साथ मनाया जाने वाला हिंदू त्योहार है इस दिन बहनें इस विशेष अवसर को मनाने के लिए खूबसूरती से तैयार होती हैं।

राखी का अत्यधिक भावनात्मक और धार्मिक महत्व है। यह त्योहार देश की गहरी जड़ें जमाए हुए संस्कृति को जीवित रखता है, भाई-बहनों के बीच संबंधों को मजबूत करता है और एकजुटता सुनिश्चित करता है।

रक्षाबंधन: राखी की तिथि, शुभकामनाएं और उपहार
रक्षा बंधन

रक्षाबंधन धागा समारोह का समय

इस वर्ष अपराहन मुहूर्त दोपहर 01:42 बजे से शाम 04:18 बजे के बीच है। और रक्षाबंधन धागा समारोह का समय सुबह 06:15 बजे से शाम 05:31 बजे तक है।

Read – 2 Min

रक्षाबंधन का महत्व

इस त्यौहार का मुख्य महत्व यह है कि यह एक भाई और बहन के बीच के बंधन को और मजबूत करता है जो सबसे पवित्र रिश्तों में से एक है। भारतवर्ष में रक्षाबंधन प्राचीन काल से मनाया जा रहा है। इस त्योहार के विषय में कई अवधारणायें हैं।

कहा जाता है कि किसी भी युद्ध में जाने से पहले सैनिकों की बहनें अपने भाइयों को राखी बांधती थीं, ताकि उनकी सलामती और सुरक्षा हो सके। यह क्रिया आज भी प्रचलित है। इस त्योहार को मनाने के पीछे मुख्य उद्देश्य भाइयों और बहनों दोनों की रक्षा करना है जहां भाई अपनी बहन को अंतिम सांस तक किसी भी स्थिति में रक्षा करने की शपथ लेते हैं और बहनें भी अपने भाइयों की भलाई और समृद्धि के लिए प्रार्थना करती हैं।

उदाहरण के लिए, हम अक्सर राजाओं की कहानियां सुनते हैं जो किसी भी युद्ध या हमले के लिए जाने से पहले अपनी बहनों द्वारा अपनी कलाई पर राखी बंधवाते थे, क्योंकि वे अपनी बहनों की प्रार्थना में दृढ़ विश्वास रखते थे और मानते थे कि इससे उन्हें युद्ध जीतने में मदद मिलेगी और दुश्मन के हमलों से भी उनकी रक्षा होगी।

रक्षाबंधन की शुभकामनाएं

रक्षाबंधन की शुभकामनाएं
रक्षाबंधन: राखी की तिथि, शुभकामनाएं और उपहार
रक्षाबंधन की शुभकामनाएं

निष्कर्ष

रक्षाबंधन भाइयों और बहनों के बीच प्रेम के शुद्ध रूप का त्योहार है। यह उन दोनों को सभी बुरे संकेतों और पतन से बचाता है। दोनों, भाई और बहन एक दूसरे के लिए सुरक्षा की दीवार का काम करते हैं। धार्मिक मान्यतायों के अनुशार रक्षाबंधन देवताओं के बीच भी मनाया जाता है।

Read – 2 Min

भाइयों और बहनों के लिए उत्तम उपहार

आजकल, रक्षाबंधन को पुराने दिनों के विपरीत उपहारों के आदान-प्रदान के साथ मनाया जाता है। भाई अपने बहन के प्रति प्यार को व्यक्त करने के लिए उसे गिफ्ट देते हैं। यहाँ हम ऐसे ही कुछ उपहारों की सूची दे रहे है जिससे आप रक्षाबंधन पर अपने भाई या बहन को गिफ्ट कर उसे आश्चर्यचकित कर सकते हैं।

भाइयों के लिए उपहार:

  • घड़ी: फैशन में बहुत ज्यादा प्रचलित है और चूँकि राखी का त्यौहार है, आपके भाई की कलाई के लिए घड़ी से बेहतर भला और क्या हो सकता है?
  • गैजेट: चूंकि तकनिकी का उपयोग काफी बढ़ गया है अतः कोई भी गैजेट जैसे – एक नया फोन, एमपी 3, टैब इत्यादि राखी पर गिफ्ट के लिए एक अच्छा विकल्प होगा। यदि आप उसे रक्षाबंधन पर ये उपहार देते हैं तो निश्चित रूप से यह आपके भाई के चेहरे पर मुस्कान लाएगा।
  • परफ्यूम: पुरुष और महिलाएं दोनों ही परफ्यूम के दीवाने होते हैं। तो, इस राखी में एक अच्छा परफ्यूम भी एक बढ़िया विकल्प है।
  • चॉकलेट्स: चॉकलेट्स हर उम्र के लोगों को पसंद होती हैं, ऐसे में आपका भाई चाहे छोटा हो या बड़ा, चॉकलेट्स हमेशा ही उसे पसंद आयेगी।

बहनों के लिए उपहार:

  • आभूषण: ज्वैलरी किसी भी लड़की की सबसे पसंदीदा चीजों में से एक होती है। आप बिना विचार किये भी अपनी बहन के लिए ज्वेलरी खरीद सकते हैं, रक्षाबंधन पर ये उपहार उसे जरूर पसंद आएगी।
  • बैग: बैग फिर से एक बढ़िया विकल्प हैं। लड़कियां हैंडबैग को लेकर गदगद हो जाती हैं, इसलिए अपनी बहन को एक बैग दिलाना निश्चित रूप से आपके लिए मुस्कान लाएगा।
  • वाउचर: लड़कियों को एक उपहार/छूट वाउचर भी काफी पसंद होता है, इससे वे अपनी इच्छानुसार खरीदारी कर सकतीं हैं।

किसी के प्रेम का निर्धारण उसके द्वारा दिए गये उपहारों से नही किया जा सकता। हो सकता है कि आपके भाई या बहन ने आपको कुछ भी गिफ्ट न दिया हो लेकिन वह आपसे बहुत ज्यादा प्यार करता/करती हो इसलिए प्रेम को कभी भी किसी उपहार या धन से आंकने की भूल न करें।

NCERT आप सभी को अपने परिवार के रूप में देखता है इसलिए हमारी तरफ से सभी भाई-बहनों को रक्षाबंधन की हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं!

Leave a Comment

Shopping Cart