राफेल

राफेल : उत्तर प्रदेश सरकार रचने जा रही है इतिहास

Share this article

आपको तो पता ही होगा उत्तर प्रदेश देश भर में अपनी एक अलग छाप छोड़ता आया है। आज उत्तर प्रदेश एक बार फिर इतिहास रचने जा रहा है। आपको बता दें कि आज 16 नवंबर को प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी एवं उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा लखनऊ – गाजीपुर पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे हाइवे का लोकार्पण किया जा रहा है। इस एक्सप्रेस-वे के रनवे पर भारतीय आधुनिक लड़ाकू विमान राफेल भी गरजेगा एवं अपनी वायुसेना की सैन्य शक्ति का प्रदर्शन करेगा।

पूर्वांचल एक्सप्रेस का लोकार्पण: आज पहली बार हाइवे पर दौड़ेगा राफेल

पूर्वांचल एक्सप्रेस – वे पर सुल्तानपुर में कूरेभार गाँव के पास लगभग 3.2 किलोमीटर लंबा रनवे बनाया गया है। प्रधानमंत्री मोदी मंगलवार को योगी सरकार की महत्वाकांक्षी परियोजनाओं में से एक पूर्वांचल एक्सप्रेस – वे की सौगात प्रदेश की जनता को सौंप देंगे।

इस दौरान आयोजित समारोह में लड़ाकू विमान एक्सप्रेस-वे के रनवे पर उतर कर फिर उड़ान भरेंगे। इसी क्रम में वायुसेना की ओर से पहली बार लड़ाकू विमान राफेल को इस एक्सप्रेस-वे पर उतारा जायेगा।

इस कार्यक्रम के जरिए सरकार प्रदेश में विकास के साथ भारत की बढ़ी सैन्य शक्ति का सन्देश देने की कोशिश करेगी। यूपीडा के सीईओ अवनीश अवस्थी ने बताया कि योगी आदित्यनाथ की मौजूदगी में पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के लोकार्पण समारोह में वायुसेना के जांबाज पायलट अपनी एवं एयरफोर्स की शक्ति का प्रदर्शन करेंगे।

यह भी देखे – PM Kisan Yojana पर बड़ा अपडेट, ऐसे किसानों के खाते में आ सकते हैं 4 हजार रुपये।

राफेल
राफेल

लड़ाकू विमान राफेल के कुछ महत्वपूर्ण तथ्य –

  1. इसकी अधिकतम स्पीड 2130 किमी/घंटा है।
  2. इसकी मारक छमता 3700 किमी है।
  3. एक बार में लगभग 9500 किलोग्राम बम व गोला – बारूद ले जा सकता है।
  4. इसमें 4.5 जनरेसन के दो इंजन है। इसे हर तरह के मिशन में भेजा जा सकता है।
  5. परमाणु आयुध का इस्तेमान करने में सक्षम है।
  6. यह हवा से हवा में या हवा से जमीन पर हमला कर सकता है।
  7. इसके पूर्व राफेल अफगानिस्तान और लीबिया में अपनी ताकत का प्रदर्शन पहले ही कर चुका है।
  1. राफेल बहुत ऊंचाई वाले एयरबेस से उड़न भरने की छमता रखता है लेह जैसी जगहों और काफी ठंडे मौसम में भी तेजी से काम कर सकता है।

यह भी देखे :-

तुरंत लाइव देखने के लिए यहां क्लिक करे –

Leave a Comment