बाइक में सीसी (CC) का क्या मतलब

सीसी क्या है? और बाइक में सीसी का क्या मतलब होता है?

Share this article

सीसी क्या है और बाइक में सीसी का क्या मतलब होता है? – जब कोई व्यक्ति किसी भी वाहन के शोरूम में जाता हैं, तो शोरूम के कर्मचारियों के द्वारा आपको बताया जाता है कि, इस गाड़ी का इंजन 100 CC का है, या 150 CC, 200 CC, 250 CC, 300 CC का है।

सीसी क्या है? और बाइक में सीसी का क्या मतलब होता है?
सीसी क्या है और बाइक में सीसी का क्या मतलब होता है?

सभी बाइक अलग-अलग सीसी की होती है। कस्टमर के मन में एक विचार आता हैं कि सीसी क्या है और बाइक में सीसी का क्या मतलब होता है? CC का full form Cubic Per Centimetre होता है और इसे Cubic Capacity भी कहते हैं। किसी भी गाड़ी की सीसी उसके आकार और क्षमता पर निर्भर करती है जिस गाड़ी के सिलेंडर का आकार जितना बड़ा होगा उस गाड़ी की CC भी उतनी ही ज्यादा होगी। दरअसल सीसी से आशय किसी वाहन की क्यूबिक क्षमता से है जो वाहन के इंजन की कार्यक्षमता को प्रदर्शित करती है ।

अगर सरल शब्दों में बात करें तो सीसी (CC) का सीधा मतलब वाहन के इंजन के पॉवर आउटपुट से होता है । जिस बाइक या वाहन का जितना ज्यादा सीसी (cc) होगा उस वाहन या बाइक की शक्ति उतनी ही अधिक होगी ।

सीसी का फुल फॉर्म इन हिंदी

सीसी का फुल फॉर्म Cubic Centimetre होता है। सीसी (Cubic Centimetre) का उपयोग गाड़ी के इंजन की पॉवर को दर्शाने के लिए किया जाता है। सभी गाड़ी के इंजन में पिस्टन टीडीसी (टॉप डेड सेंटर) और बीडीसी (बॉटम डेट सेंटर) होता है जहाँ फ्यूल का सन्क्सन और कंप्रेशन होता है तत्पश्यात पॉवर जेनेरेट होती है।

किसी भी गाड़ी की क्षमता उसके सिलेंडर में रहने वाली गैस – जैसे पेट्रोल डीजल हवा के घर्षण, से प्राप्त होती हैं। किसी भी गाड़ी की सीसी, उसके सिलेंडर आकार और क्षमता पर निर्भर करती है।

वाहन में सीसी का क्या मतलब होता है? – इंजन मेंं सीसी का मतलब

स्प्लेंडर बाइक के बारे में लगभग आप सभी लोग जानते हैं, स्प्लेंडर बाइक 110 CC की होती है। जिसका पिस्टन का आकार 97.2 सेंटीमीटर होता है। यह गोल आकृति का होता है इसलिए इसे 110 CC कहा जाता है। अगर किसी भी बाइक के पिस्टन का आकार या फिर उसकी संख्या बदल दी जाती है तो उसका सीसी भी बदल जाता है। जैसे 4 पिस्टन वाली बाइक को 400 CC की बाइक कहा जाता है। किसी भी बाइक की कीमत उसके सीसी (cc) पर डिपेंन्ड करती

जिस बाइक की सीसी (CC) जितनी ज्यादा होगी वह बाइक उतनी ही ज्यादा महंगी होगी और उतनी ही ज्यादा शक्तिशाली भी होगी।

सीसी क्या है? और बाइक में सीसी का क्या मतलब होता है?
Hero स्प्लेंडर बाइक

इसे भी पढ़ें –

सीसी क्या है? और बाइक में सीसी का क्या मतलब होता है?
इंजन मेंं सीसी

वाहन में कम या ज्यादा सीसी से क्या फर्क पड़ता है?

आप लोगों को बताना चाहूंगा कि अगर आपके पास ज्यादा सीसी की वाहन है तो यह कम सीसी वाली गाड़ी की तुलना में ज्यादा तेज चलेगी और पावर भी ज्यादा देगी।

ज्यादा सीसी (cc) वाली वाहन का परफॉर्मेंस भी ज्यादा अच्छा होगा।

अगर आपके पास कम सीसी वाली गाड़ी है तो माइलेज ज्यादा देगी लेकिन पावर कम होगा और ज्यादा सीसी वाली गाड़ी के तुलना इसका परफॉर्मेंस कम होगा।

ज्यादा सीसी वाली बाइक क्यों खरीदें ?

अगर आप पहाड़ी इलाकों में रहते हैं तो आपको ज्यादा सीसी वाली बाइक लेना चाहिए क्योंकि पहाड़ी इलाकों में ज्यादा सीसी वाली गाड़ियों की जरूरत होती है। अगर आप ऐसी जगह पर आते हैं जहां पर ट्राफिक कम होता है तो आप कम सीसी वाली बाइक ले सकते हैं कम सीसी वाली बाइक का माइलेज ज्यादा होता है।

दुनिया की सबसे ज्यादा सीसी (CC) वाली बाइक कौन सी है ?

अगर बात करें कि – दुनिया की सबसे ज्यादा सीसी (cc) वाली बाइक कौन सी है तो सबसे पहला नाम आता है – Ninja 650 का। Ninja 650 अभी तक बनी दुनिया की सभी बाइकों में सबसे ज्यादा सीसी वाली बाइक में से एक है जो 649 cc की है।

अगर इसके स्पेसिफिकेशन पर नजर डालें तो यह:

  • 6-स्पीड गियरबॉक्स के साथ आती है
  • इसमें डुअल चैनल ABS ब्रेकिंग सिस्टम है
  • इसका फ्यूल टैंक की क्षमता लगभग 15 लीटर है
  • और इसका कुल वजन 196 Kgs है।

इसे भी पढ़ें –

Leave a Comment

Shopping Cart