Akshaya tritiya 2022

Akshaya Tritiya 2022: अक्षय तृतीया तिथि और शुभ मुहूर्त

Share this article

Akshaya tritiya 2022 : इस वर्ष 2022 में अक्षय तृतीया तिथि 3 मई 2022 को मनाई जाएगी। वैशाख माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि, अक्षय तृतीया या आखा तीज के नाम से भी जानी जाती है। हिंदू धर्म में Akshaya tritiya को एक अबूझ मुहूर्त और शुभ तिथि माना जाता है।

मान्यता है कि इस दिन बिना मुहूर्त देखे कोई भी शुभ व मांगलिक कार्य किये जा सकते हैं और साथ he किसी प्रकार की खरीदारी जैसे – वाहन, नए वस्त्र, और सोने चांदी के आभूषण आदि को भी खरीदा जा सकता हैं।

Akshaya tritiya के दिन किए गए कार्यों का फल अनंत और अक्षय होता है। शास्त्रों में कुछ ऐसी चीजें बताई गई है जिन्हें अक्षय तृतीया पर खरीदना बहुत ही शुभ होता है।

अक्षय तृतीया पर सोने चांदी के अलावा खरीदी जाने वाली कुछ ऐसी चीजों के बारे में आज हम आपको बताएगें जिनको खरीदने से आपके घर में मां लक्ष्मी का आगमन होगा।

लेकिन इसके पहले यह जानना जरूरी है कि अक्षय तृतीया का शुभ मुहूर्त कब है।

यह भी पढ़ें – Bank Holidays in May 2022: मई महीने में 11 दिन बंद रहेगे बैंक छुट्टियों की लिस्ट यहां से देखें

अक्षय तृतीय (Akshaya tritiya) तिथि और शुभ मुहूर्त

  • इस वर्ष 2022 में अक्षय तृतीया का पर्व 3 मई, मंगलवार के दिन मनाया जाएगा।
  • अक्षय तृतीया पूजा का मुहूर्त 3 मई प्रातः काल 5:45 से दोपहर 12:18 मिनट तक रहेगा।
  • 3 मई प्रातः काल 5:18 मिनट पर तृतीया तिथि प्रारंभ होगी और 4 मई प्रातः काल 7:32 मिनट पर इसका समापन होगा।

आइए जानते हैं अक्षय तृतीय (Akshaya tritiya) तिथि पर किन-किन चीजों की खरीदारी करनी चाहिए

शंख शास्त्रों के अनुसार भगवान विष्णु और माॅं लक्ष्मी जी की पूजा में शंख का इस्तेमाल बहुत ही शुभ माना जाता है, शंख को मां लक्ष्मी जी का प्रतीक भी माना जाता है।

लक्ष्मी चरण पादुकाएं हिंदू परंपराओं के अनुसार ऐसा कहा जाता है कि अक्षय तृतीया तिथि पर मां लक्ष्मी पृथ्वी भ्रमण करती हैं इसलिए इस दिन सोने चांदी की वस्तुएं खरीदना शुभ माना जाता है।

श्रीयंत्र – श्री यंत्र मां लक्ष्मी जी को अत्यंत प्रिय है, शास्त्रों में श्री यंत्र की विशेष महिमा बताई गई है।

यह भी पढ़ें – Parshuram Jayanti 2022: पारंपरिक नियमों के अनुशार परशुराम जयंती कैसे मनाएं?

कौड़िया – कौड़ी समुंद्र में पायी जाती है। इसमें धन को आकर्षण करने वाला गुण पाया जाता है। कौड़िया माॅं लक्ष्मी जी का प्रतीक होती है, इसलिए अक्षय तृतीया पर कौड़िया खरीदना शुभ होता है।

नारियल शास्त्रों के अनुसार मां लक्ष्मी जी को नारियल अति प्रिय है। हिंदू पंचाॅंग के अनुसार माना जाता है कि Akshaya tritiya के दिन नारियल खरीदने से धन की वृद्धि होती है।

NCERT Infrexa

यह भी पढ़ें –

Leave a Comment