Anjeer Ke Fayde जान लीजिये अंजीर खाने के फ़ायदे (anjeer khane ke fayde))

Anjeer Ke Fayde: जान लीजिये अंजीर खाने के फ़ायदे और नुकसान

Share this article

Anjeer Ke Fayde: अंजीर (Figs) एक फल है जिसको खाने से यह आपके दिल, हड्डियों और कमर को फायदा पहुंचाता है। विश्वास नहीं होता? बहुत कम लोग ही अंजीर खाने के फ़ायदे (anjeer khane ke fayde) जानते होंगे, जब मुझे भी नहीं पता था तो मैं भी अंजीर को देखते ही अपना मुंह फेर लेती थी लेकिन अब ऐसा नहीं है।

जब आप वजन घटाने वाला आहार शुरू करते हैं, तो आपको इस बात से बहुत सावधान रहने की जरूरत है कि आप क्या खाने जा रहे हैं। वजन कम करने के लिए बहुत अधिक आत्म-नियंत्रण और धैर्य की आवश्यकता होती है।

एक मजबूत मेटाबोलिज्म सिस्टम आपके वजन को कम करने में योगदान कर सकता है। इसके अलावा, आपके पेट को लंबे समय तक भरा रखने वाले खाद्य पदार्थ खाने से आपके चयापचय (Metabolism) को बढ़ाया जा सकता है। इन खाद्य पदार्थों में निश्चित रूप से सूखे मेवे शामिल हैं।

आज हमारे पास एक ऐसा ड्राई फ्रूट है जिसके बारे में आपने शायद ही कभी सुना होगा।

इस विशेष लेख में मैं आपको अंजीर खाने के फ़ायदे (anjeer khane ke fayde / Benefits of Eating Anjeer (Figs) in in hindi), अंजीर खाने के तरीके (Anjeer kaise khayen) और अंजीर खाने के नुकसान (anjeer khane ke nuksaan) इत्यादि के बारे में विस्तारपूर्वक बताउंगी, पर उससे पहले आइये अंजीर के बारे में थोड़ा जान लेते हैं –

अंजीर के बारे में | About figs fruit

अंजीर को बेहद फायदेमंद माना जाता है, क्योंकि यह विटामिन और खनिजों का एक समृद्ध स्रोत है, जिसमें विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन के, पोटेशियम, मैग्नीशियम, जस्ता, तांबा, मैंगनीज और आयरन प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं।

मोटापा घटाने (Weight loss) के लिए लोग अंजीर खाते हैं, क्योंकि यह निम्न गुणों से भरपूर होता है –

  1. अंजीर मेटाबॉलिज्म को बेहतर करने में मदद करता है: इसमें कॉपर, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, पोटैशियम आदि पोषक तत्व होते हैं जो मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद करते हैं।
  1. फाइबर युक्त फल: अंजीर में फाइबर होता है जो आपको लंबे समय तक भरा रखता है और भोजन करने के बीच के समय अंतराल को बढ़ा देता है और बदले में, कैलोरी की मात्रा को नियंत्रित करने में मदद करता है।
  1. कम कैलोरी वाला भोजन: उच्च फाइबर के अलावा, यह कम कैलोरी वाला फल होता है, जो इसे वजन घटाने वाले आहार के लिए एक आदर्श विकल्प बनाता है।
  1. पाचन को आसान बनाता है: अंजीर में मौजूद फिकिन कंपाउंड (Ficin compound) भोजन को जल्दी पचाने के लिए अन्य एंजाइमों के साथ मिलकर अच्छे से काम करता है। वजन घटाने के लिए और पेट की चर्बी को पिघलाने के लिए एक स्वस्थ पाचन तंत्र आवश्यक है।
Read – 2 Mins

अंजीर के फ़ायदे | (Anjeer Ke Fayde) | Benefits of Eating Anjeer (Figs) in in Hindi

अंजीर खाने के निम्न लाभ हैं (Anjeer ke fayde) –

1. पाचन को बढ़ाता है

अंजीर फाइबर से भरपूर होता है, जो कब्ज को रोकने में मदद करता है और आंत में स्वस्थ बैक्टीरिया के लिए प्रीबायोटिक या खाद्य स्रोत के रूप में कार्य करता है।

Anjeer Ke Fayde: जान लीजिये अंजीर खाने के फ़ायदे (Anjeer khane ke fayde), आज ही से खाने लगेंगे
NCERT Infrexa

2. हड्डियों को स्वस्थ्य रखता है | Good for bones

डॉ भास्कर कहते हैं कि अंजीर कैल्शियम, फास्फोरस, मैग्नीशियम, पोटेशियम आदि जैसे हड्डियों के पोषक तत्वों का एक अच्छा स्रोत हैं, जो आपकी हड्डियों को मजबूत बना सकते हैं।

3. रक्त में शर्करा के स्तर को बनाए रखता है | Maintains blood sugar levels

अंजीर पोटेशियम से भरपूर होते हैं और शरीर में रक्त शर्करा के स्तर (blood sugar levels) को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। इसलिए, यह मधुमेह रोगियों के लिए शक्कर की जगह मीठे के तौर पर अच्छा विकल्प हो सकता है।

4. हृदय रोग के जोखिम को कम करता है | Reduces the risk of heart disease

“फाइबर से भरपूर अंजीर शरीर में कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स के स्तर को कम कर सकता है जो अक्सर हृदय रोग की घटना के लिए जिम्मेदार होते हैं।

सूखे अंजीर में उच्च एंटीऑक्सीडेंट सामग्री के साथ-साथ रक्तचाप कम करने वाले गुण, शरीर से रेडिकल कणों (कोरोनरी धमनियों में रुकावट पैदा करते हैं) को बाहर निकालने में मदद करतें हैं और कोरोनरी या हृदय रोग से आपको बचाते हैं।

वजन घटाने के लिए अंजीर के फ़ायदे | Wajan ghatane ke liye anjeer ke fayde

वजन घटाने के लिए भी कई लोग अंजीर का सेवन करनें हैं। वजन घटने के लिए आप अंजीर को एक फल के रूप में खा सकते हैं या सूखे मेवे के रूप में इसका सेवन कर सकते हैं। अंजीर को हलवा या मिठाई में चीनी की जगह इस्तेमाल करें।

अंजीर खाने के लिए (Anjeer khane ke liye) आप किसी विशेषज्ञ की मदद ले सकते हैं जो आपको यह भी बताएगा कि इसे कैसे (anjeer kaise khayen) और कितनी मात्रा में खाना है। यह ध्यान रखें कि ज्यादा जल्दी फ़ायदे के चक्कर में अधिक अंजीर खाकर अपना नुकसान न करवा लें।

अंजीर खाने के नुकसान | Anjeer khane ke nuksan | Anjeer Side Effects in Hindi

फ़ायदे (anjeer khane ke fayde) के साथ-साथ अंजीर खाने के कई नुकसान (anjeer khane ke nukshan) भी हैं –

  • अंजीर के बीजों को पचाने में लीवर और आंतों को ज्यादा काम करना पड़ता है, बहुत ज्यादा अंजीर खाने से आपकी आंतों में रूकावट या मल सख्त हो सकता है।
  • यदि आप ज्यादा अंजीर खा लेते हैं तो आपको पेट में दर्द और पेट फूलने की समस्या हो सकती है।
  • किडनी और पित्ताशय की समस्या से पीड़ित लोग अंजीर को ज्यादा न खाएं, इसमें पाए जाने वाले ओक्सिलेट आपकी समस्या को और बढ़ा सकतें हैं।
  • अंजीर गर्म होती है, इसलिए ज्यादा अंजीर खाने पर आपके नाक से खून बहने की समस्या हो सकती है।
  • अंजीर में पाए जाने वाले ओक्सिलेट शरीर के कैल्शियम को शोख लेते हैं, इसलिए ज्यादा अंजीर न खाएं वर्ना आपके शरीर में कैल्शियम की कमी हो सकती है।

इस लेख में आपने पढ़ा कि अंजीर खाने (Anjeer ke fayade / Anjeer khane ke fayde / Benefits of Eating Anjeer in in Hindi) के क्या फायदें और का नुकसान हैं, यदि आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो अपने दोस्तो और परिवारजनों को इसे जरूर साझा करें।

इन्हें भी पढ़े:

NCERT Infrexa

Leave a Comment