ARMY का फुल फॉर्म क्या है?

ARMY का फुल फॉर्म क्या है?

Share this article

ARMY का फुल फॉर्म क्या है? क्या आप ARMY शब्द का मतलब जानते हैं, ज़ाहिर है कि अधिकतर लोग इस शब्द का फुलफॉर्म नहीं जानते होंगे। लोग ने इंडियन आर्मी के बारे में कई बार सुनतें है लेकिन आर्मी शब्द का मतलब जानने की कोशिश नहीं करते हैं। आइए इस लेख में हम जानते हैं कि आखिर ARMY का मतलब क्या होता है।

Army वर्ल्ड की उत्पत्ति लैटिन भाषा के Armata शब्द से हुई है जिसका अर्थ Armed Force होता है। यह एक ऐसी फ़ौज होती है जो देश की रक्षा करती है। इस फ़ौज या सेना को अंग्रेज़ी में Army कहते हैं।

Army का पूरा नाम Alert Regular Mobility Young है। इसका मतलब होता है, कि युवाओं की ऐसी फ़ौज जो हर समस्या पर नजर रखती हैं, और आवश्यकता पड़ने पर उन्हें एक स्थान से दूसरी स्थान पर भेजा जाता है।

Indian Army का फुल फॉर्म

आर्मी का फुल फॉर्म – अलर्ट रेगुलर मोबिलिटी यंग होता है। (The full form of the Army is – Alert Regular Mobility Young).

आर्मी के फुल फॉर्म को हम ऐसे समझ सकतें है –

  • A – Alert
  • R – Regular
  • M – Mobility
  • Y – Young
Read – 2 Mins

Indian Army मे भर्ती कैसे होती है?

Indian Army में जाने के लिए 10th और 12th Class पास होना चाहिए। इसमें अधिक पढ़े लिखे या ग्रेजुएशन लेने की जरूरत नहीं होती है। Indian ARMY में भर्ती होने के लिए आपकी Hight 168cm से अधिक होनी चाहिए।

आपके शरीर का Weigh 50 kg से कम नहीं होना चाहिए। सीने की नॉर्मल चौड़ाई 72 सेंटीमीटर और छाती फुलाने के बाद 82cm से अधिक होनी चाहिए। 1600 मीटर की दौड़ 5 मीनट 30 सेकंड के बीच कवर करना होता है। आपको पास होने के लिए 10 बीम मारना होता है।

Indian Army के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए?

Indian ARMY में भर्ती होने के लिए उम्मीदवार की उम्र न्युनतम, जब वह फार्म भरें तो, 17½ होनी चाहिए तथा अधिकतम 21 वर्ष (सैनिक पद के लिए) होनी चाहिए। तथा अन्य पदों के लिए अधिकतम 25 वर्ष होना और 10th और 12th उत्तीर्ण होना चाहिए।

CATEGORYAGEEDUCATION
Soldier (General Duty)17½ – 21 वर्षकक्षा 10 वीं / मैट्रिक कुल 45% अंकों के साथ और प्रत्येक विषय में 33% अंकों के साथ उत्तीर्ण।
Soldier (Technical)17½ – 23 वर्ष10+2 / इंटरमीडिएट परीक्षा विज्ञान में भौतिकी, रसायन विज्ञान, गणित और अंग्रेजी के साथ न्यूनतम 50% अंकों के साथ और प्रत्येक विषय में 40% अंकों के साथ उत्तीर्ण।
Soldier (Aviation/ Amn Examiner)17½ – 23 वर्ष10+2 / इंटरमीडिएट परीक्षा विज्ञान में भौतिकी, रसायन विज्ञान, गणित और अंग्रेजी के साथ न्यूनतम 50% अंकों के साथ और प्रत्येक विषय में 40% अंकों के साथ उत्तीर्ण।
Soldier Teach NA (AMC) / NA (Vet)17½ – 23 वर्ष10 + 2 / इंटरमीडिएट परीक्षा विज्ञान में भौतिकी, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान और अंग्रेजी के साथ न्यूनतम 50% अंकों के साथ और प्रत्येक विषय में न्यूनतम 40% उत्तीर्ण।
Soldier Clerk/ Store Keeper Technical (All Arms)17½ – 23 वर्ष10+2 / इंटरमीडिएट परीक्षा किसी भी स्ट्रीम (कला, वाणिज्य, विज्ञान) में कुल 60% अंकों के साथ और प्रत्येक विषय में न्यूनतम 50% के साथ उत्तीर्ण। कक्षा 12वीं में अंग्रेजी और गणित/लेखा/बुक कीपिंग में 50% अंक प्राप्त करना अनिवार्य है।
Soldier Tradesman (All Arms) 10th pass17½ – 23 वर्षकक्षा 10वीं साधारण पास। कुल प्रतिशत में कोई शर्त नहीं है लेकिन प्रत्येक विषय में न्यूनतम 33% अंक होना चाहिए।
Soldier Tradesman (All Arms) 8th pass17½ – 23 वर्षकक्षा 10वीं साधारण पास। (सीस, हाउस कीपर और मेस कीपर के लिए) कुल प्रतिशत में कोई शर्त नहीं है, लेकिन प्रत्येक विषय में न्यूनतम 33% अंक होना चाहिए।

आपको बता दें कि चीन एक मात्र ऐसा देश है जिसके पास आज की दुनिया में सबसे बड़ी आर्मी सेना है। जिसमें 1,600,000 सक्रिय सैनिको और 5,10,000 रिजर्व कर्मियों की विशाल फ़ौज है।

चीन के बाद दूसरे नम्बर में भारत का नाम आता है क्योंकि दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी आर्मी सेना भारत के पास है जिसमें 1,129,000 सक्रिय सैनिक तो वहीं 9,60,000 रिजर्व सैनिकों की सबसे बड़ी फ़ौज है।

चीन के पास भले ही आर्मी की सेना भारत देश से ज्यादा है लेकिन चीन के बाद हमारे भारत देश में ही सबसे अधिक जवान है। हालांकि जनगणना होने के बाद हमारा भारत देश जनसंख्या और सेना के मामले में प्रथम स्थान पर आ सकता है।

Read – 2 Mins

Leave a Comment