अटल पेंशन योजना

अटल पेंशन योजना: ऐसे मिलेंगे आपके खाते में 5000 रुपये प्रति माह

Share this article

अटल पेंशन योजना: अटल पेंशन योजना का आरंभ देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा 1 जून 2015 को किया गया था।

APY योजना (अटल पेंशन योजना) के तहत लाभार्थियों की 60 वर्ष की आयु पूर्ण होने के बाद 1000 रुपये से 5000 रुपये तक प्रत्येक महीने पेंशन राशि प्रदान की जाएगी।

पेंशन की राशि लाभार्थी के द्वारा किये गए निवेश तथा उम्र के अनुसार निर्धारित की जाती है।

अटल पेंशन योजना 2022 के तहत न केवल आप कम प्रीमियम राशि जमा करके हर माह ज्यादा पेंशन राशि के भागीदारी हो सकते हैं, बल्कि आकस्मिक मृत्यु की दशा में अपने परिवार को भी इसका मुनाफा दिलवा सकते हैं।

अटल पेंशन योजना क्या है? (What is APY)

अटल पेंशन योजना के अंतर्गत आवेदन करने वाले आवेदक को प्रतिमाह प्रीमियम जमा करना होगा तथा आवेदक की 60 वर्ष से अधिक आयु होने के बाद सरकार द्वारा प्रतिमाह पेंशन के रूप में आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाती है।

योजना का नामअटल पेंशन योजना (APY)
आरंभ1 जून 2015
APY किसके द्वारा आरंभ किया गया हैकेंद्र सरकार के द्वारा
लाभार्थीअसंगठित मजदूर
इस योजना में प्रवेश की आयु18 से 40 वर्ष तक
पेंशन कब से मिलेगी60 वर्ष के बाद
उद्देश्यपेंशन प्रदान करना
आवेदन फार्मClick here
अटल पेंशन योजना

अटल पेंशन योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक की आयु 18 से 40 वर्ष के बीच होना अनिवार्य है तभी वह इस योजना का लाभ उठा सकता है।

अगर कोई आवेदक 18 वर्ष की आयु में इस योजना का लाभ उठाना चाहता है तो उसे 210 रूपये का प्रीमियम प्रतिमाह देना होगा तथा जिस आवेदक की आयु 40 वर्ष है उसे 297 रूपये से 1,454 रूपये तक की प्रीमियम राशि प्रतिमाह जमा करना होगा।

Read – 2 Mins

अटल पेंशन योजना के लाभ क्या हैं? (What are the benefits of APY)

जैसा कि आप लोग जानते हैं, APY के तहत 60 वर्ष की आयु पूर्ण होने के बाद लाभार्थियों को पेंशन हेतु नामांकित किया जाता हैं।

इस योजना के माध्यम से 1000 रूपये से लेकर 5000 रूपये तक की पेंशन राशि प्रतिमाह प्रदान की जाती है। यह पेंशन राशि लाभार्थियों द्वारा किए गए निवेश के अनुसार प्रदान की जाती है।

देश के सभी नागरिक इस योजना के माध्यम से 60 वर्ष की आयु के बाद एक निश्चित पेंशन राशि प्रतिमाह प्राप्त कर सकते हैं। इस योजना के अंतर्गत पेंशन प्राप्त करने की अधिकतम राशि 5000 रुपये है।

अगर पति और पत्नी दोनों के द्वारा अलग-अलग प्रीमियम जमा किया जा रहा हैं तो इस योजना के माध्यम से वो कुल 10000 रुपये तक की पेंशन राशि प्रतिमाह प्राप्त कर सकते हैं।

APY के अंतर्गत सभी असंगठित क्षेत्र के मजदूर वर्ग एवं नागरिकों के लिए आरंभ किया गया था। APY का लाभ लेने के लिए पति एवं पत्नी की आयु 18 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए और लाभार्थी का बैंक में बचत खाता होना अनिवार्य है।

APY के मुख्य उद्देश्य क्या है?

अटल पेंशन योजना का मुख्य उद्देश्य असंगठित क्षेत्रो के गरीब और मजदूर लोगो को आर्थिक पेंशन राशि देकर भविष्य को सुरक्षित और सशक्त बनाना है।

यह एक ऐसी योजना है जिसका उद्देश्य योजना में शामिल होने वाले लाभार्थियों को आर्थिक और सामाजिक सुरक्षा प्रदान करना है।

यदि लाभार्थी की मृत्यु हो जाती है तो क्या होगा?

प्रधानमंत्री अटल पेंशन योजना 2021 में निवेश करने के बाद लाभार्थियों को 60 वर्ष की आयु के बाद प्रत्येक महीने पेंशन राशि मिलेगी। इस पेंशन से लोग अपना जीवनयापन कर सकते है।

अगर इस योजना के अंतर्गत लाभार्थी की मृत्यु हो जाती है तो लाभार्थी को दी जाने वाली पेंशन राशि उसके परिवार को दी जाएगी तथा दोनों (पति ,पत्नी) की मृत्यु हो जाती है तो ये पेंशन राशि उनके नॉमिनी को दी जाएगी।

प्रधानमंत्री अटल पेंशन योजना (PAPY) का संचालन

भारत सरकार की अटल पेंशन स्कीम (APY) को 5 साल पूरे हो चुके है। इस योजना को पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण (Pension Fund Regulatory and Development Authority) द्वारा संचालित किया जाता है।

पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण के अनुसार इस योजना के तहत अब तक में 2.23 करोड़ महिला और पुरुष जुड़े चुके है। इस योजना के अंतर्गत देश के 60 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को इन 5 सालो मे प्रत्येक महीने पेंशन राशि प्रदान की गई है।

NCERT – Infrexa

APY के लाभ लेने की पात्रता

  • APY का लाभ केवल भारतीय लोग ही ले सकते है।
  • APY के तहत 60 वर्ष की आयु पूरी होने के बाद ही भारत सरकार द्वारा 1000 रूपये से लेकर 5000 की रूपये तक प्रत्येक महीने पेंशन राशि प्रदान की जाएगी।
  • APY के अंतर्गत पेंशन राशि लाभार्थियों के द्वारा किये गए निवेश तथा आयु के आधार पर ही पेंशन राशि दी जाएगी।
  • कोई व्यक्ति हर माह 1000 रूपए की पेंशन चाहता है और उसकी उम्र 18 वर्ष है, तो उसे 40 साल तक हर माह 210 रूपये का प्रीमियम जमा करना पड़ेगा।
  • यदि 40 वर्ष वाले लोगों को 297 रूपये से लेकर 1,454 रूपये तक की प्रीमियम राशि जमा करना होगा। इसके बाद ही इस योजना का लाभ ले सकते हैं।

Leave a Comment

Shopping Cart