ब्रोकन हार्ट सिंड्रोम Broken heart syndrome in Hindi

ब्रोकन हार्ट सिंड्रोम | Broken heart syndrome in Hindi

Share this article

Broken heart syndrome in Hindi: फरवरी हृदय स्वास्थ्य का महीना है, और सोमवार को वेलेंटाइन डे होने के बाद, हृदय रोग विशेषज्ञ लोगों को ‘ब्रोकन हार्ट सिंड्रोम‘ के बारे में बता रहे हैं।

ब्रोकन हार्ट सिंड्रोम के कई अन्य नाम हैं, जैसे तनाव-प्रेरित कार्डियोमायोपैथी (Stress-induced cardiomyopathy) लेकिन वास्तव में, डॉक्टरों ने इसे दिल के दौरे का दूसरा रूप बताया है।

यह ज्यादातर मध्यम आयु वर्ग की महिलाओं में देखा जाता है। कारण का अध्ययन किया जा रहा है। लेकिन यह किसी को भी हो सकता है। इसके लक्षण प्रायः भावनात्मक तनाव से जुड़े होते हैं, जैसे कि – जीवन में कोई बड़ी अप्रिय घटना।

ब्रोकन हार्ट सिंड्रोम के कारण – Causes of broken heart syndrome

हालाँकि हृदय रोग विशेषज्ञों का मानना है कि कई मामलों में ब्रोकन हार्ट सिंड्रोम (Broken heart syndrome) के लक्षण अचानक आ जाते हैं और इनका कारण ज्ञात नही होता हैं।

एस्पिरस हेल्थ के कार्डियोलॉजिस्ट चिकित्सक कोलीन लेन कहते हैं कि – “ये लक्षण अक्सर दिल के दौरे के लक्षणों के सामान होते हैं, इसलिए लोगों को अचानक सीने में दर्द, या सांस की तकलीफ, या छाती के निचले छोर में सूजन हो सकता है जो बहुत तेजी से शुरू होती है इसलिए ज्यादातर लोग सोचते हैं कि उन्हें दिल का दौरा पड़ रहा है। “

ब्रोकन हार्ट सिंड्रोम का आमतौर पर दिल के अल्ट्रासाउंड से निदान किया जाता है। यह रोग हृदय के सामान्य पम्पिंग कार्य को अस्थायी रूप से बाधित करके हृदय के हिस्से को प्रभावित करता है।

हालांकि लेन ने कहा कि टूटे हुए दिल के सिंड्रोम के लक्षण दिल के दौरे के समान हैं, सीने में दर्द की तरह ही इस तरह के टूटे हुए दिल को ठीक किया जा सकता है।

“अधिकांशतः यह देखा गया है कि समय पर सही उपचार या देखभाल कर लेने पर लोगों को आराम मिल जाता है, हृदय की मांसपेशियों में परिवर्तन पूरी तरह से प्रतिवर्ती होता है, और हम देखते हैं कि उपचार शुरू होने के बाद कुछ दिनों से लेकर महीनों में यह समस्या दूर हो जाती है।”

लेन ने कहा कि जब टूटे हुए दिल के सिंड्रोम की बात आती है तो तनावपूर्ण स्थितियों को भावुक या कमजोर लोगों तक नहीं पहुंचने देने के अलावा और कोई रोकथाम नहीं होती है, और उन्होंने लोगों को ध्यान के साथ ऐसा करने की सलाह दी।

ब्रोकन हार्ट सिंड्रोम वाले लोगों को अचानक सीने में दर्द होता है या लगता है कि उन्हें दिल का दौरा पड़ रहा है, डॉक्टर सलाह देते हैं कि अगर किसी को भी ये लक्षण दिखाई देने लगते हैं तो तुरंत देखभाल करें।

इन्हें भी पढ़े:

Leave a Comment