Twitter के नए मालिक (Elon musk) कौन जाने 44 बिलियन डॉलर में कितने रुपये होते हैं

Twitter के नए मालिक कौन? जाने 44 बिलियन डॉलर में कितने रुपये होते हैं?

Share this article

टेक जगत में दुनिया के सबसे बड़े सौदों में से एक में, अरबपति एलोन मस्क ने आधिकारिक तौर पर आज ट्विटर (twitter) को खरीदा।

सोसल मीडिया पर कई दिनों से twitter को लेकर तरह-तरह की बातें चल रही थी लेकिंग इसी बीच एक नई खबर ने सबको हैरत में डाल दिया है।

आपको बता दें कि – टेक जगत में दुनिया के सबसे बड़े सौदों में से एक में, अरबपति एलोन मस्क ने ट्विटर को आज अधिकारिक तौर खरीद लिया है। इसका मतलब यह है कि आज के बाद अब ट्विटर के नये मालिक एलेन मस्क होंगे और कंपनी पर केवल उनका ही नियंत्रण होगा।

फेसबुक पेज ✅
ऐसे ही और लेख पढ़ने के लिए हमारा Facebook पेज लाइक करें – Like Now!

इस सौदे से मस्क लगभग $44 बिलियन में इस सोशल नेटवर्क का अधिग्रहण करेंगे, जिसके शेयरों का मूल्य (Twitter share price) $54.20 है। मस्क ने 14 अप्रैल को अपनी अधिग्रहण बोली की घोषणा करते वक्त इस डील को अपना ‘सर्वश्रेष्ठ और अंतिम प्रस्ताव’ कहा था।

कौन हैं एलेन मास्क?
एलेन मास्क दुनिया में फेमस टेसला कम्पनी के संस्थापक हैं, उनका जन्म अमेरिका में हुआ था और अभी वो लगभग 50 वर्ष के हैं। ब्लूमबर्ग के अनुशार वो दुनिया के सबसे धनी लोगों में से एक हैं। टेसला और अब twitter जैसी कम्पनी के मालिक होने के साथ वो इस तरह की कई अन्य बड़ी कंपनियों के मालिक हैं।

मस्क ने अपने ट्विटर अकाउंट पर पोस्ट किए गए एक प्रेस बयान में कहा कि – “स्वतंत्र भाषण एक कार्यशील लोकतंत्र का आधार है, और ट्विटर डिजिटल टाउन स्क्वायर है जहां मानवता के भविष्य के लिए महत्वपूर्ण मामलों पर बहस होती है। मैं नई सुविधाओं के साथ उत्पाद को बढ़ाकर, विश्वास बढ़ाने के लिए एल्गोरिदम को खुला स्रोत बनाकर, स्पैम बॉट्स को हराकर और सभी मनुष्यों को प्रमाणित करके ट्विटर को पहले से बेहतर बनाना चाहता हूं। ट्विटर में जबरदस्त क्षमता है – मैं इसे अनलॉक करने के लिए कंपनी और उपयोगकर्ताओं के समुदाय के साथ काम करने के लिए उत्सुक हूं,”।

हालाँकि उनकी बोली को शुरू में ट्विटर ने अधिग्रहण के खिलाफ ‘जहर की गोली से बचाव’ के रूप में देखा। लेकिन जब मस्क ने घोषणा की कि उन्होंने फंडिंग एकत्र कर ली है, तो ट्विटर बोर्ड ने टेस्ला के सह-संस्थापक के साथ बातचीत की।

यह भी पढ़ें –

वॉल स्ट्रीट जर्नल के अनुसार, शुक्रवार को मस्क ने “अपने प्रस्ताव को आगे बढ़ाने के लिए कंपनी के कई शेयरधारकों के साथ निजी तौर पर मुलाकात की” और अपने मामले को आगे बढ़ाने के लिए उन्हें वीडियो कॉल भी किया।

इससे पहले आज, मस्क ने अपने ट्विटर अकाउंट पर पोस्ट किया था कि, “मुझे उम्मीद है कि मेरे सबसे बुरे आलोचक भी ट्विटर पर बने रहेंगे, क्योंकि फ्री स्पीच का यही मतलब है।”

जानकारी के लिए बता दें कि शनिवार को, मस्क ने माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स के बारे में एक अरुचिकर ट्वीट पोस्ट किया था जो जाहिर तौर पर गेट्स द्वारा टेस्ला को छोटा दिखाने के जवाब में था।

ट्वीट को एक लाख से ज्यादा लाइक्स मिल चुके हैं। उन्होंने मजाक में यह भी कहा था कि ‘छाया प्रतिबंध परिषद’ (shadow ban council) उनके ट्वीट की समीक्षा कर रही है।

44 बिलियन डॉलर में कितने रुपये होते हैं? | 44 billion dollars in rupees

एलेन मास्क ने सोशल नेटवर्क के किंग माने जाने वाले ट्विटर को 44 बिलियन डॉलर में खरीदा है, इस समय एक डॉलर करीब 76.50 रुपये के बराबर है इसलिए 44 डॉलर, लगभग 34 खरब रुपये के बराबर है।

Elon Musk हाल ही में क्यों चर्चा में थें?

कुच्छ समय पहले एलेन मास्क, 26 साल की आस्ट्रेलियन मॉडल नताशा बसीट को कथित तौर पर डेट करने के कारण चर्चा में थें।

एलेन मास्क ट्विटर | Elon Musk Twitter

Elon mask के twitter खरीदते ही यह खबर आ रही है की twitter के सीईओ Parag Agrawal को अब जल्द ही पद से हटाया जायेगा।

पराग अग्रवाल को पिछले साल नवम्बर में ही ट्विटर के सीईओ बतौर नियुक्त किया गया था ऐसे में अटकलें यह भी लगाई जा रहीं है की अगर twitter अपने सीईओ Parag Agrawal को हटाता है तो उसे, मौजूदा CEO को करीब 4.2 करोड़ डॉलर यानी लगभग 321.6 करोड़ रुपये देने होंगे।

नए लेख:

Elon Musk Twitter – Watch Now

Leave a Comment