NCERT Infrexa

GATE 2022 answer key: गेट की उत्तरपुस्तिका जारी, ऐसे करें चेक

GATE 2022 answer key

NCERT Inrexa

GATE 2022 answer key: भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT), खड़गपुर ने सोमवार, 21 फरवरी को गेट 2022 उत्तर कुंजी (GATE 2022 answer key) जारी कर दिया है।

GATE 2022 की परीक्षा देने वाले उम्मीदवार GATE की आधिकारिक वेबसाइट Gate.iitkgp.ac.in पर उत्तरकुंजी (Answer key) चेक कर सकते हैं।

GATE 2022 परीक्षा 13 फरवरी और 14 फरवरी को आयोजित की गई थी। उम्मीदवार की प्रतिक्रिया पत्रक (response sheet) 15 फरवरी को जारी की गई थी।

उम्मीदवार मंगलवार, 22 फरवरी से शुक्रवार, 25 फरवरी तक उत्तर कुंजी पर आपत्तियां लगा सकते हैं। उम्मीदवारों से प्रत्येक प्रश्न के लिए 500 रुपये का शुल्क लिया जाएगा, जिस पर उन्हें आपत्ति होगी।

GATE 2022 उत्तर कुंजी: जानिए कैसे चेक करें

इस उत्तर कुंजी की जाँच करें और यदि आपको कुछ विवाद्स्पद लगे तो आपत्तियाँ लगाइए। भविष्य के संदर्भ के लिए पावती की हार्ड कॉपी अपने पास जरूर रखें।

GATE 2022 के परिणाम गुरुवार, 17 मार्च, 2022 को ऑनलाइन उपलब्ध होंगे। उम्मीदवार सोमवार, 21 मार्च, 2022 से अपने स्कोरकार्ड डाउनलोड कर सकेंगे।

क्या है GATE ?

इंजीनियरिंग में ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट (GATE) एक अखिल भारतीय परीक्षा है जो पूरे देश में आठ क्षेत्रों में अधिकृत है।

यह परीक्षा गेट समिति, आईआईएससी के संकाय सदस्यों और मानव संसाधन विकास मंत्रालय, राष्ट्रीय समन्वय बोर्ड और शिक्षा विभाग की ओर से सात अन्य आईआईटी द्वारा आयोजित की जाती है।

GATE परीक्षा का उद्देश्य इंजीनियरिंग और विज्ञान जैसे विषयों में छात्रों के ज्ञान का परीक्षण करना है।

गेट स्कोरकार्ड का उपयोग कई सार्वजनिक उपक्रमों (सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों) द्वारा इंडियन ऑयल, गेल और हिंदुस्तान पेट्रोलियम आदि में विशिष्ट नौकरियों के लिए आवेदकों की भर्ती के लिए किया जाता है।

नोट: दी गई उत्तर तालिका मास्टर प्रश्न पत्र के अनुसार है, मास्टर प्रश्न पत्र डाउनलोड करें और अपने रीयलटाइम प्रतिक्रियाओं के साथ तुलना करें। कृपया ध्यान दें कि रीयलटाइम प्रत्युत्तरों में प्रश्नों और विकल्पों के क्रम में बदलाव किया जाता है।

इन्हें भी पढ़ें –

Exit mobile version