Google mera naam kya hai

Google mera naam kya hai | गूगल मेरा नाम क्या है?

Share this article

Google mera naam kya hai: क्या आप अपने नाम के बारे में जानने के लिए उत्सुक है कि Mera Naam Kya Hai? मैं इस लेख के माध्यम से आपकी सहायता करूंगी और बताऊंगी कि आप अपना नाम Google से कैसे पूँछ सकतें हैं?

सबसे पहले आप अपने मोबाइल व डेस्कटॉप पर Google ओपन करें और माइक पर क्लिक करें। अब आप बोलें की मेरा नाम क्या है या बोर्ड पर लिखे कि Mera Naam Kya Hai? इसके पश्चात ही Google आपका नाम बताएगा।

Google आपकी जानकारी बता सकता है

Mera Naam Kya Hai? क्या आप भी यही सवाल Google से पूछ रहे हैं? गूगल को आपके बारे में विस्तृत रूप से जानकारी होती है। जितना आपके परिवार के लोग आपके बारे में नहीं जानते कि आप पूरे दिन क्या करते हैं उनसे ज्यादा गूगल पर आपकी पूरे दिन की जानकारी रहती है।

गूगल एक ऐसा संगणक यंत्र है कि जो आपकी पूरी जानकारी का डिटेल्स अपने पास में रखता है और आप उस जानकारी को किसी भी समय आसानी से निकाल कर देख भी सकते हैं। आपका नाम क्या है? आपकी उम्र क्या है? इत्यादि के बारे में भी जानकारी रहती है।

Google मेरा नाम क्या है? | Google mera naam kya hai

अगर आप जानना चाहते हैं कि गूगल आपका नाम कैसे बताता है तो आइए यहां आपको हम बताएंगे की गूगल को कैसे पता लगता है की आपका क्या नाम है।

गूगल मेरा नाम क्या है (Google mera naam kya hai), ये पूछने पे गूगल केसे आपको नाम बताता है? हम आपको आपकी जानकारी के लिए बता दे की ये कोई जादू की छड़ी नहीं जिसे घुमाया और गूगल ने आपका नाम बता दिया।

आपके बारे में जानकारी एकत्रित करने का काम गूगल असिस्टेंट का होता है। यह आपकी पूरी जानकारी सेव रखता है जो आपके पूछने पर आपको सही समय पे सही जानकारी बता देता है।

आप खुद सोंचियें कि गूगल को कैसे पता आपका क्या नाम है?

आपको बता दे की जब हम अपने मोबाइल फोन में गूगल अकाउंट बनते हैं तो गूगल आपसे कई तरह की पर्सनल डिटेल्स मांगता है।

उसमे आपका नाम, फ़ोन नंबर, जेंडर इत्यादि डिटेल्स होती हैं। गूगल आपकी डिटेल्स का कोई भी दुरूपयोग नही करता बल्कि जरुरत पड़ने पर ही आपकी सहयता के तौर पर आपकी मदद करता है।

अभी यहां तक कि आपको समझ आ गया होगा कि गूगल के पास आपकी सभी डिटेल्स क्यों मागता है।

इन्ही डिटेल्स की मदद से यह पूंछने पर कि “गूगल मेरा नाम क्या है” वह आपको आपका नाम बताता है।

मेरा नाम क्या है? | Mera naam kya hai

आपके पास फोन व कंप्यूटर है तो आपने उसमे गूगल अकाउंट भी बनाया ही होगा। अगर अपने अकाउंट बनाया होगा तो आपको याद होगा कि गूगल अकाउंट बनाते समय आपसे आपकी कुछ पर्सनल जानकारियां भी पूछी गई होगी।

अब आपको समझ आ गया होगा कि आपकी जानकारी किस तरह से गूगल के पास जाती हैं और वह आपका नाम बता पाता है। इसी तरह अन्य जानकारियों के लिए भी गूगल आपकी मदद करता है।

मेरा नाम क्या है? Google कैसे बताता है | Mera naam kya hai, Google kaise batata hai

जैसे कि आपको हमने बताया कि गूगल हमारी जानकारी कैसे और कहा से सेव रखता है और ये किस प्रकार हमारी मदद करता है। गूगल को हमारी जानकारी ” गूगल असिस्टेंट” देता है।

गूगल असिस्टेंट आपकी सारी बातें जानता है जो उससे पूछो तो वो बता देता है की मेरा नाम क्या है? अगर आप लोग भी जानना चाहते हैं की गूगल आपका नाम व सारी जानकारी आपको बताए तो आपको गूगल असिस्टेंट सेटअप करना होगा।

इसका सेटअप करना बेहद आसान है। अगले पैराग्राफ में दी जानकारी से आप गूगल असिस्टेंट को सेटअप कर सकते हैं।

Google असिस्टेंट क्या है?

गूगल असिस्टेंट (Google Assistant) गूगल का आर्टिफिसियल (AI) एजेंट/रोबोट है। गूगल असिस्टेंट के नाम से जानी जाने वाली ये मशीन ही हमारी जानकारी को हम तक पहुंचाती है।

यह हमारी आवाज पर काम करता है जैसे – समय चेक करना है तो आपको अपनी voice या text कमांड देना होता है और गुगल असिस्टेंट आपको समय के बारे में सही जानकारी उपलब्ध करा देता है।

गूगल पर हम कुछ भी सर्च करके हर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Google असिस्टेंट सेटअप कैसे करे?

Google Assistant को सेटअप करना बहुत आसान होता है। जैसे कि मैं पहले आपको बता चुकी हूं नीचे दी गई सेटिंग में जाकर आप गूगल असिस्टेंट ऑप्शन को एक्टिववेट कर सकते है।

  1. गूगल की जानकारियों को प्राप्त करने के लिए प्ले स्टोर में जाकर गूगल असिस्टेंट एप्लीकेशन को डाउनलोड कर सकते है ।

2. गूगल असिस्टेंट की सेटिंग खोलें और उसके बाद अपने Android फोन या टैबलेट पर “ok Google, के बाद जो भी सर्च करना है वो बोलें।

3. Google असिस्टेंट की “सेटिंग” में जाकर, सामान्य–पसंदीदा इनपुट पर टैप करें।

4. अब अपना पसंदीदा इनपुट चुनें।

Watch Now

5. अपने सवाल के लिए आवाज़ पर टैप करें या की-बोर्ड पर टैप करें।

मुझे उम्मीद है आप अपने मोबाइल पर गूगल असिस्टेंट एक्टिवेट कर चुके होगे।

अब आप अपने मोबाईल के होम स्क्रेन पे जाकर बटन को होल्ड प्रेस करके hey Google बोलकर आदेश दे सकते हैं और इसके अलावा आप इसका नाम भी बदल सकते हैं।

गूगल असिस्टेंट से इसके आलावा भी कई प्रश्न पूँछ सकते हैं जैसे कि – आज का मौसम कैसा है, आज दिन कौन सा है, या आज का तापमान कितना है इत्यादि।

अभी आप जो पूछेंगे गूगल असिस्टेंट आपको सही जानकारी प्रदान करेगा।

Read – 2 Mins

Google मेरा नाम क्या हैं? कैसे पूछे | Google mera naam kya hai, kaise puchhe

आपको पहले बताया जा चुका है, आप होम बटन को होल्ड करके या hey Google बोलकर असिस्टेंट से कोई भी सवाल पूँछ सकते हैं।

उसके बाद आपको गूगल असिसटेंट की तरफ से जबाव मिल जायेगा जैसे उदाहरण के लिए “मेरा नाम क्या है?” पूंछने पर गूगल आपको बता देगा कि आपका क्या नाम है।

बस आपको ये याद रखना होगा कि – कुछ भी पूछने से पहले होम बटन दबाएँ या hey Google जरूर बेलें।

Hey Google बोलने पर ही असिस्टेंट स्टार्ट होगा।

असिस्टेंट के बिना हम कुछ पता नही कर पाएंगे। गूगल असिस्टेंट की मदद से हम बड़ी ही आसानी से अपनी पूर्ण जानकारी गूगल से निकाल सकते हैं।

“मेरा नाम क्या है” इस प्रश्न के आलावा भी गूगल आपके बारे में बहुत कुछ बता सकता है।

यह भी पढ़ें –

Leave a Comment