1 लीटर डीजल

1 लीटर डीजल में कितने किलोग्राम होते हैं?

Share this article

पेट्रोल डीजल की बढ़ती कीमतें और पेट्रोल टंकियों द्वारा की जा रही गड़बड़ियां हर किसी को थोडा ज्यादा सोचने पर मजबूर कर देती हैं, खैर! मेरा नाम नेहा मिश्रा है और मैं आज आपको बताऊंगी कि 1 लीटर डीजल में आखिर कितने किलोग्राम होते हैं?

हमारे देश में हर चीज को किलोग्राम में नापने की पुरानी परंपरा है, दूध और तेल तरल पदार्थ (Liquid) है लेकिन अधिकांश लोग अभी भी जब दुकानों में जाते हैं तो 1 किलो दूध या 1 किलो तेल मांगते हैं।

लोगों की इस आदत को देखकर ही यह अनुमान लगाया जा सकता है कि हमारे देश में किलोग्राम और लीटर को लेकर लोगों में फैला भ्रम कितना व्यापक है। आमतौर पर लोगों को यही लगता है कि 1 लीटर 1 किलोग्राम के ही बराबर होता है, शायद आपको भी यही भ्रम है इसलिए तो आप इस पोस्ट को पढ़ रहे हैं।

ये जानना आखिर जरूरी क्यों है ?

आइए मैं आपको बताती हूं कि 1 लीटर डीजल में कितने किलोग्राम होते हैं लेकिन इससे पहले मैं आपको यह बताऊंगी कि – लीटर और किलोग्राम में क्या अंतर है ताकि आप इस पोस्ट को पढ़ने के बाद अपने दूध वाले से यह कभी ना कहे कि आज 2 किलो दूध एक्स्ट्रा दे देना घर में कार्यक्रम है।

कृपया ध्यान दें: ऐसी ही रोचक जानकारियाँ पाने के लिए कृपया हमें टेलीग्राम पर ज्वाइन करें – अभी ज्वाइन करें

1 लीटर और 1 किलोग्राम में अंतर

सबसे पहले यह जान लीजिए कि लीटर किसी पदार्थ के आयतन को मापता है और किलोग्राम किसी पदार्थ के द्रव्यमान को मापता है।

आपके मन में कभी न कभी यह सवाल आया ही होगा कि अगर हम तेल और दूध को भी किलो में तौल दे तो क्या नुकसान होगा? सबसे पहले यह जान लीजिए कि लीटर किसी पदार्थ के आयतन (वह जितना स्थान घेरता है) को मापने के लिए किया जाता है जबकि किलोग्राम का उपयोग किसी वस्तु के भार यानी वजन को नापने के लिए किया जाता है।

इसे भी 2 मिनट में पढ़े

तरल पदार्थों की अपनी कोई निश्चित आकृति नहीं होती, इन्हें जिस बर्तन में रख दिया जाएगा ये उसी की आकृति में रूपांतरित हो जाते हैं, इनको मापने के लिए 1795 में फ़्रांस द्वारा एक पैमाना बनाया और ऐसा माना गया कि इसमें भरा हर पदार्थ 1 लीटर या 1000 मिलीलीटर होगा। प्रत्येक तरल पदार्थ को अब इसी यंत्र से मापा जाता है।

सरसों के तेल के डिब्बे को चाहे कोई आकृति दे दी जाए लेकिन उसके अंदर भरा तेल ऊपर चित्र में दिखाए गए यंत्र या इसके समरूप किसी यंत्र से मापा गया होगा, इस यंत्र से मापा गया 1 लीटर डीजल, 1 ही लीटर का होगा चाहे वह भिन्न-भिन्न आकार वाले किसी वर्तन, बाल्टी, डिब्बे या पतीले में रख दिया जाए।

एक लीटर की किसी वस्तु को किलोग्राम में क्यूँ नहीं मापते?

ऊपर चित्र में, जो लीटर यंत्र दिखाया गया है उसमे आप एक फूल गोभी को मापने का प्रयास करिए! आप पाएंगे कि फूलगोभी यंत्र के अंदर इतने अच्छे से स्थान नहीं घेरती जितने अच्छे से पानी, दूध या पेट्रोल-डीजल स्थान घेर लेते हैं, इसीलिए हम ठोस पदार्थ को लीटर से नहीं मापते क्योंकि मापन में कई बड़ी त्रुटियां हो जाएंगी।

ठोस पदार्थ को किलोग्राम से मापा जाता है और इस को मापने के लिए अलग यंत्र विकसित किया गया है ऊपर दिखाया गया यंत्र 1 लीटर का अंतरराष्ट्रीय पैमाना है जिसे लगभग विश्व के हर एक देश ने स्वीकृति दी है। आप इस यंत्र को लीजिए और उसमें बारी-बारी से 1 लीटर डीजल, 1 लीटर पेट्रोल, 1 लीटर पानी, 1 लीटर दूध और या 1 लीटर मरकरी लीजिए अब इनका वजन किलोग्राम में तौलिये।

आप पाएंगे कि सभी पदार्थ एक एक ही लीटर है लेकिन किलोग्राम में उनका वजन एक दूसरे से भिन्न है, उदाहरण के लिए –

  • 1 लीटर पेट्रोल 0.74 किलोग्राम के बराबर होता है और
  • 1 लीटर मरकरी 13.15 किलोग्राम के बराबर होगी

दोनों एक ही लीटर है लेकिन किलोग्राम के पैमाने में उनके वजन में अधिकतम 15 गुना अंतर है नीचे दिखाया गया यंत्र “एक किलोग्राम” का अंतर्राष्ट्रीय पैमाना है।

1 लीटर डीजल में कितने किलोग्राम होते हैं ?

मोटे तौर पर बात करें तो 1 लीटर डीजल एक किलोग्राम के बराबर नही होता है। एक लीटर डीजल में लगभग 0.74 ग्राम होते हैं, जो एक किलोग्राम से कम है।

डीजल के बारे में कुछ महत्वपूर्ण जानकारियाँ –

रासायनिक सूत्रC12H23
प्रकार1. पेट्रोडीजल या पेट्रोलियम डीजल 2. सिन्थेटिक डीजल 3. बायोडीजल 4. डाईमैथिल ईथर (DME)
उपयोगईधन के रूप में
हिमांक बिंदु-8.1 ‍°C (17.5 °F)
कब आग पकड़ेगा (फ़्लैश पॉइंट)52 और 96 °C

कृपया ध्यान दें: ऐसी ही रोचक जानकारियाँ पाने के लिए कृपया हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें – अभी लाइक करें

Leave a Comment