MP Board 12th Result

MP Board 12th Result: एमपी बोर्ड 12 वीं के छात्रों के लिए आई बड़ी खबर

Share this article

एमपी बोर्ड 12वीं का रिजल्ट (MP Board 12th Result): एमपी बोर्ड के छात्र जो 12वीं के रिजल्ट को लेकर काफी लंबे समय से इंतजार कर रहे थे, उनके लिए अब मध्य प्रदेश, माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल द्वारा ये बड़ी खबर आई है।

आपको बता दें कि MP बोर्ड इस हफ्ते MP Baord 12th result घोषित करने जा रहा है।

छात्र कृपया ध्यान दें कि परीक्षा परिणाम घोषित होते ही, यूजर्स की संख्या अचानक बढ़ जाने के कारण MP Baord का सर्वर डाउन हो जाता है और छात्रों को रिजल्ट देखने के लिए 4-5 घंटों का लंबा इंतज़ार करना पड़ता है।

छात्रों की समस्या को ध्यान में रखते हुए NCERT Infrexa उनके लिए ख़ास उपाय लाया है, अब आप हमारे टेलीग्राम ग्रुप में अपना रोलनंबर भेजकर फ्री में सबसे पहले अपना MP Board 12th result जान सकते हैं।

टेलीग्राम ग्रुप
सबसे पहले फ्री में अपना MP Board 12th result स्कोर जानने के लिए हमारे टेलीग्राम ग्रुप में जुड़ें – अभी ज्वाइन करें!

एमपी बोर्ड 12वीं का रिजल्ट एमपीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट mpbse.nic.in पर जारी किया जाएगा। एमपी बोर्ड कक्षा 12 की परीक्षा 17 फरवरी से 12 मार्च 2022 के बीच हुई थी जिसमें लगभग 8 लाख छात्र परीक्षा में शामिल हुए थे।

मूल्यांकन प्रक्रिया मार्च महीने की शुरुआत में शुरू हुई थी। प्रथम चरण में 1200 प्रतियों के साथ विभिन्न चरणों में कॉपियों का मूल्यांकन किया जा रहा है। परीक्षा परिणाम की घोषणा में देरी 6 विषयों के प्रश्न पत्रों में त्रुटियों के कारण हो रही है।

यह भी पढ़ें- MP Board 10th Result: 10वीं रिजल्ट का इंतज़ार कर रहे छात्रों के लिए बड़ी खबर

रिपोर्ट के मुताबिक करीब 30,000 शिक्षकों द्वारा लगभग 1.30 करोड़ कॉपियों का मूल्यांकन किया जा चुका है।

एमपी बोर्ड 12वीं रिजल्ट की तारीख | MP Board 12th Result Date

एमपी बोर्ड 12वीं रिजल्ट की तारीख विभिन्न मीडिया रिपोर्ट के अनुसार एमपी बोर्ड 12वीं परीक्षा के परिणाम अप्रैल महीने के अंत या मई के पहले हफ्ते तक जारी किया जा सकता हैं। हालांकि, मध्य प्रदेश माद्यमिक शिक्षा मंडल, भोपाल की ओर से अब तक परीक्षा परिणाम जारी करने की तारीख को लेकर कोई भी आधिकारिक सूचना नहीं जारी की गई है।

यह भी पढ़े- Daily Job: Get most precise job information here

एमपी बोर्ड 12वीं का रिजल्ट से संबंधित सभी जानकारी के लिए छात्र एमपीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट mpbse.nic.in पर विजिट करें।

MP Board 12th Result यहां से डाउनलोड करें

  • सबसे पहले छात्र मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Madhya Pradesh Secondary Education) के ऑफिशियल वेबसाइट mpbse.nic.in पर जाएँ।
  • इसके बाद आप रिजल्ट ऑप्शन पर क्लिक करें, आपके सामने इंटर रोल नंबर, इंटर एप्लीकेशन नंबर और जन्मतिथि का ऑप्शन ओपन हो जाएंगा।
  • अब आप इंटर रोल नंबर, इंटर एप्लीकेशन नंबर और जन्मतिथि भरे और सबमिट पर क्लिक करें।
  • इसके बाद MP Board 12th Result ओपन हो जाएगा और आप इसे डाउनलोड कर सकते हैं।

यह भी पढ़े:

NCERT-Infrexa

Leave a Comment