MP Scholarship Portal 2.0 2021-22

MP Scholarship Portal 2.0 Last date – 2021-22

Share this article

एमपी छात्रवृत्ति पोर्टल 2.0 : MP Scholarship Portal 2.0 के माध्यम से मध्य प्रदेश शासन प्रत्येक वर्ष ST/ SC/OBC श्रेणी के गरीब छात्र-छात्राओं को अच्छी शिक्षा जैसे- B.Sc./ B.A/ B.Com/ B.E./ B.Tech./ M.Sc./ MBA/ M.Com./ BBA/ M.E./ M.Tech./ BHMS/ नर्सिंग पाठ्यक्रम/ आदि प्राप्त करने के लिए छात्रवृत्ति के रूप में आर्थिक सहायता प्रदान करती है।

प्रदेश के विद्यार्थी गुणवत्तायुक्त शिक्षा प्राप्त कर इसके लिये मध्यप्रदेश शासन ने विभिन्न योजनाओं का क्रियान्वन किया है जैसे –

  • विक्रमादित्य स्कालरशिप (जनरल केटेगरी) योजना
  • प्रतिभा किरण योजना
  • गांव की बेटी योजना
  • मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना
  • SC/ST/OBC पोस्ट मैट्रिक योजना
  • मुख्यमंत्री जनकल्याण (शिक्षा प्रोत्साहन) योजना
  • आवास योजना स्कालरशिप
  • हितग्राही छात्रवृत्ति इत्यादि।

इस लेख में हम आपको बतायेंगे कि – MP scholarship portal 2.0 पर छात्रवृत्ति के लिए आवेदन कैसे करें, केवाईसी कैसे करें, स्थिति की जांच कैसे करें, और MP scholarship अंतिम तिथि 2021-22 कब तक हैं।

आवेदन के बारे में पूरी जानकारी नीचे विस्तार पूर्वक दी गई है, MP scholarship portal 2.0 पोर्टल पर किसी भी प्रकार की छात्रवृत्ति (Scholarship) के लिए आवेदन करने से पूर्व आप इस लेख को ध्यान पूर्वक अवश्य पढ़ें।

MP Scholarship Portal 2.0 क्या है?

मध्य प्रदेश स्कालरशिप पोर्टल 2.0 (MP Scholarship Portal 2.0) राज्य सरकार द्वारा शुरू किया गया एक ऐसा पोर्टल है जिसके अंतर्गत प्रदेश के विभिन्न सामाजिक कल्याण विभागों को एकीकृत कर छात्र-कल्याणकारी योजनाओं का संचालन किया जाता है। इस पोर्टल के माध्यम से आर्थिक रूप से कमजोर परिवार के छात्र-छात्राओं को छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है।

प्रदेश का कोई भी निर्धन विद्यार्थी यदि छात्रवृत्ति का लाभ लेना चाहता है तो उसे सर्वप्रथम एमपी छात्रवृत्ति पोर्टल 2.0 की आधिकारिक वेबसाइट scholarshipportal.mp.nic.in पर जाकर लॉगिन करना होता है। यदि आपने अभी तक MP Scholarship Portal 2.0 पर पंजीकरण नहीं कराया है, तो आपको लॉगिन करने से पहले पंजीकरण करना होगा।

घर में रहें सुरक्षित रहें! MP Scholarship Portal 2.0 पर पंजीकरण करवाने के लिए, आप नीचे दिए गये विज्ञापक से संपर्क कर सकते हैं।

RUDRA-ASSOCIATES
9425312061

छात्र/छात्राओं को दी जाने वाली सहायता राशि उनके वार्षिक आय, श्रेणी और कोर्स इत्यादि जैसे मापदंडों के आधार पर निर्धारित की जाती है। मध्यप्रदेश छात्रवृति योजना के माध्यम से आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों को “शिक्षा का समान अवसर” उपलब्ध कराकर उन्हें समुचित शिक्षा प्रदान करने का प्रयास किया जा रहा है।

योजना का नाममध्य प्रदेश स्कॉलरशिप
प्रदेशमध्य प्रदेश
मंत्रालयसामाजिक कल्याण विभाग (म.प्र शासन)
पोर्टल का नामMP Scholarship Portal 2.0
आवेदन का माध्यमऑनलाइन
ऑफिशियल वेबसाइटscholarshipportal.mp.nic.in

एमपी छात्रवृत्ति पोर्टल 2.0 लॉगिन कैसे करें

पोर्टल पर लॉगिन की प्रक्रिया बेहद आसान है। अगर आप छात्र/छात्रा हैं तो मध्य प्रदेश स्कॉलरशिप पोर्टल पर लॉगिन करने के लिए नीचे दिए गये निर्देशों को ध्यान से पढ़े –

  • जब आप ऑफिशल वेबसाइट पर विजिट करेंगे, तो आपकों होम पेज पर मेन्यू बार दिखाई देगा।
  • अब आपके सामने निचे दिए गए फोटो जैसा पेज खुलेगा।
  • अब आप लॉगिन पेज पर अपना यूजरनेम और पासवर्ड डालें।
  • इमेज में दिखाई देने वाले कैप्चा कोड को ठीक से भरें और लॉगिन पर क्लिक करें।
  • यदि आपने नाम और पासवर्ड सही ढंग से दर्ज किया है, तो आपके खाते में लॉगिन हो जाएगा।
  • यदि आपका अभी तक पंजीकरण नहीं हुआ है, तो आपको पहले पंजीकरण करना अनिवार्य है क्योंकि पंजीकरण के बिना आप स्कॉलरशिप के लिए आवेदन नही कर सकते हैं।

MP छात्रवृत्ति पोर्टल 2.0 में रजिस्ट्रेशन कैसे करें।

जैसा कि ऊपर बताया गया है, एमपी स्कॉलरशिप पोर्टल 2.0 में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको पंजीकरण की प्रक्रिया पूर्ण करना अनिवार्य है। अगर आप भी पंजीकरण करना चाहते हैं तो नचे दिए गये बिन्दुओं को ध्यानपूर्वक पढ़े –

  • सबसे पहले स्कॉलरशिप की आधिकारिक वेबसाइट scholarshipportal.mp.nic.in पर जाएँ।
  • अब आप रिक्त स्थान में अपना आधार नंबर दर्ज करें और वेरिफाई बटन पर क्लिक करें।
  • क्लिक करते ही नया पेज ओपन हो जाएगा।
  • नए पेज पर अपना केवाईसी सत्यापन / वेरिफिकेशन ओटीपी या बायोमेट्रिक के जरिए कर सकते हैं।
  • अब दिए गए विकल्पों में से MP स्कॉलरशिप पोर्टल 2.0 पर छात्रवृत्ति का चयन करें।
  • मांगी गई महत्वपूर्ण जानकारी जैसे – अपना नाम (आधार कार्ड के अनुसार), पिता का नाम, स्थायी पता, जन्म तिथि, वार्षिक आय, श्रेणी, जाति, जनजाति विवरण, क्षेत्र, शिक्षा आदि दर्ज करें।
  • ऊपर मांगी गई जानकारी दर्ज करने के बाद “सबमिट डिटेल” पर क्लिक करें।
  • अब आवश्यक दस्तावेजों को स्कैन करें और अपलोड होने के बाद, सबमिट किए गए आवेदन पत्र पर क्लिक करें।
  • अपने आवेदन का प्रिंटआउट ले लें

MP Scholarship Portal 2.0 में केवाईसी कैसे करें

आवेदन फॉर्म भरने के बाद छात्रों को अपने प्रोफाइल पेज पर जाकर केवाईसी करवाना होता है। मध्य प्रदेश सरकार द्वारा छात्रवृत्ति योजना का लाभ उठाने के लिए छात्रों को केवाईसी करवाना अनिवार्य कर दिया गया है। केवाईसी कराने के लिए आवश्यक जानकारी, नीचे चरणबद्ध तरीके से बताई गई है –

  • केवाईसी के लिए आपको अपने MP Scholarship Portal 2.0 खाते में लॉगिन करना होगा।
  • नीचे दी गई इमेज की तरह पेज खुलने पर मांगी गई जानकारी दर्ज करें।
  • अब आप एप्लीकेशन आईडी और जन्मतिथि दर्ज करें।
  • कैप्चा कोड को ठीक से पढ़े इसके बाद रिक्त स्थान की पूर्ति करें।
  • अब “वेरीफाई डिटेल्स” पर क्लिक करें।
  • इसके बाद नए पेज पर अपना आधार नंबर डालें और मोबाइल ओटीपी के जरिए केवाईसी करें।
  • अगर आपके मोबाइल पर ओटीपी नहीं आ रहा है तो आप बायोमेट्रिक डिवाइस के माध्यम से भी केवाईसी कर सकते हैं।

MP छात्रवृत्ति पोर्टल 2.0 पर ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

एमपी स्कॉलरशिप के लिए आपको ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करना होगा। इसके लिए आपको कुछ सामान्य स्टेप्स फॉलो करने पड़ेंगे। आवेदन करने से पूर्व आपको ऊपर दी गई जानकारी के अनुसार सबसे पहले पंजीकरण करना होगा। MP छात्रवृत्ति पोर्टल 2.0 पर आप स्वयं पंजीकरण कर सकतें है या किसी कम्प्यूटर कैफे की मदद ले सकतें हैं।

पंजीकरण के बाद, आप जिस छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करना चाहतें हैं, उसका नाम / प्रकार चयन करें। आवेदन प्रक्रिया के बारे में पूरी जानकारी ऊपर चरणवार बताई गई है। MP 2.0 पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति आवेदन के लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट scholarshipportal.mp.nic.in पर जाना होगा।

ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट द्वारा मांगे गए आवश्यक दस्तावेज पोर्टल पर अपलोड करने होंगे। आवेदन में आपको अपनी वार्षिक आय की जानकारी भी देनी होगी। अगर आप बीपीएल परिवार से हैं तो आपको अपना राशन कार्ड स्कैन करके अपलोड करना होगा। इसके आलावा वार्षिक आय, जाति और मूल निवास आदि से सम्बंधित जानकारियों को सत्यापित करने वाले दस्तावेजों को स्कैन कर अपलोड करना होगा।

एमपी छात्रवृत्ति पोर्टल 2.0 पर आवेदन की स्थिति कैसे पता करें?

एमपी स्कॉलरशिप 2.0 एप्लीकेशन की स्थिति (Application Status) जानने के लिए पोर्टल पर अलग से विकल्प दिया गया है। इस विकल्प के माध्यम से आप किसी भी समय अपने एप्लीकेशन की स्थिति की जांच कर सकते हैं।

आवेदन का स्थिति की जांच करना बहुत जरूरी है, क्योंकि इससे आपको पता चलता है कि यह छात्रवृत्ति आपको कितने दिनों में मिलेगी या आपको छात्रवृत्ति मिलेगी भी या नही। यदि आप छात्रवृत्ति के लिए अपात्र हैं तो आपका अप्लिकेशन शासन द्वारा रिजेक्ट कर दिया जायेगा। किन्तु यदि आप छात्रवृत्ति के पात्र हैं तो आपके अप्लीकेशन का प्रपोजल लॉक कर सेंक्सन और बाद में वितरण अधिकारी / बैंक के पास भेज दिया जायेगा।

यदि आपके आवेदन में कोई कमी पाई जाती है तो आप उसका स्टेटस चेक कर समय रहते उसे ठीक कर सकतें है। MP Scholarship Portal 2.0 पर स्कॉलरशिप की स्थिति (Scholarship Status) की जांच करने के लिए आप नीचे दिए गए निर्देशों का पालन करें –

  • सबसे पहले स्थिति की जांच करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट scholarshipportal.mp.nic.in पर जाएं।
  • अब अपना यूजरनेम और पासवर्ड डालें इसके बाद लॉग इन पर क्लिक करें।

कृपया ध्यान दें कि – स्थिति की जांच करने के लिए आपको अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और एप्लीकेशन आईडी डालना होगा।

MP Scholarship Portal 2.0 पर फॉर्म भरने की अंतिम तारीख 2022

मध्य प्रदेश में सभी को समान शिक्षा मिले, इसके लिए सरकार द्वारा छात्रवृत्ति दी जा रही है। MP Scholarship Portal 2.0 पर आवेदन की अंतिम तारीख – 31 जनवरी 2022 (अस्थायी) निर्धारित की गई है। अगर आप भी स्कॉलरशिप का फॉर्म भरना चाहते हैं तो आपको अंतिम तारीख के पूर्व ही आवेदन करना होगा।

मध्यप्रदेश स्कॉलरशिप आवेदन की अंतिम तिथि को मध्य प्रदेश सरकार के निर्देशानुसार बदला / बढाया भी जा सकता है। कृपया ध्यान दे छात्रवृत्ति आवेदन की अंतिम तिथि से सम्बंधित यह जानकारी मध्य प्रदेश शासन के जनसंपर्क विभाग के ट्विटर हैंडल से प्राप्त की गई है।

मध्यप्रदेश स्कॉलरशिप पोर्टल के होम पेज पर नीचे दी गई सूचना दिखाई जा रही है जिससे स्पष्ट है कि – म.प्र. अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति पोस्ट मेट्रिक छात्रवृत्ति के लिये शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए MP Scholarship Portal 2.0 पर नवीनीकरण हेतु आवेदन 01/12/2021 से प्रारंभ हो चुका है।

MP Scholarship Last date – आवश्यक सूचना

हालाँकि म.प्र. पिछड़ा वर्ग पोस्ट मेट्रिक छात्रवृत्ति के लिए शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए नवीनीकरण आवेदन पोर्टल पर अग्रिम आदेश तक बंद कर दिया गया है।

सूचित किया जाता है की म.प्र. अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति पोस्ट मेट्रिक छात्रवृत्ति के लिये शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए MP Scholarship Portal 2.0 पर नवीनीकरण हेतु आवेदन 01/12/2021 से प्रारंभ हो चुकी है। नवीनीकरण वर्ष 2021-22 हेतु छात्र का पूर्व के वर्षो में आवेदन स्वीकृती हो चुका हो एवं सम्बन्धित छात्र का पोर्टल पर दर्ज कोर्स पूर्ण नहीं हुआ हो। शासन के निर्देशानुसार म.प्र.पिछड़ा वर्ग पोस्ट मेट्रिक छात्रवृत्ति के लिए शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए नवीनीकरण आवेदन पोर्टल पर अग्रिम आदेश तक बंद कर दिया गया है। — (1/2)

अतः पोर्टल पर नवीन एवं नवीनीकरण दोनों प्रकार के आवेदन करने की प्रक्रिया पोर्टल पर पूर्णतः बंद कर दी गयी है। अधिक जानकारी के लिए पिछड़ा वर्ग तथा अल्पसंख्यक कल्याण विभाग से संपर्क करें। शैक्षणिक सत्र 2021-22 में इस पोर्टल पर नवीन (Fresh/New) आवेदन स्वीकार नहीं किये जावेंगे केवल नवीनीकरण के आवेदन ही स्वीकार किये जावेंगे, नवीन (Fresh/New) आवेदन हेतु सम्बंधित विभाग द्वारा पृथक से सूचित किया जावेगा।” — (2/2)

छात्रवृत्ति का नामSC/ST पोस्ट मैट्रिक
पोर्टलMP Scholarship Portal 2.0
आवेदन का प्रकारनवीनीकरण
आवेदन का माध्यमऑनलाइन
आवेदन करने की प्रारंभिक तिथि01 दिसम्बर 2021
आवेदन करने की अंतिम तिथि31 जनवरी 2022

जैसे ही पोर्टल पर म.प्र. पिछड़ा वर्ग पोस्ट मेट्रिक छात्रवृत्ति हेतु आवेदन प्रक्रिया शुरू की जाएगी, हम अपने आर्टिकल में जानकारी को अपडेट कर देंगे। अगर आप OBC श्रेणी के सदस्य हैं और स्कॉलरशिप के लिए अप्लाई करना चाहते हैं तो आपको शासन के आगामी आदेश तक इंतजार करना होगा।

आपको सलाह दी जाती है कि – आप इस पेज को अपने ब्राउजर में सुरक्षित कर लें और समय-समय पर विजिट करते रहें ताकि आप छात्रवृत्ति का लाभ लेने से वंचित न रह जाएँ।

एमपी छात्रवृत्ति पोर्टल 2.0 पर पासवर्ड कैसे रिसेट करें?

अगर आप छात्रवृत्ति का आवेदन करने के बाद अपना पासवर्ड भूल गए हैं तो घबराएं नहीं, हम आपको पासवर्ड रीसेट करने में आपकी मदद करेंगे। MP छात्रवृत्ति पोर्टल 2.0 पर पासवर्ड रीसेट करने के लिए नीचे दिए गये दिशा-निर्देशों का पालन करें –

  • MP स्कॉलरशिप पोर्टल पर पासवर्ड रिकवरी के लिए आधिकारिक वेबसाइट scholarshipportal.mp.nic.in पर जाइये।
  • इसके बाद यूजरनेम और पिछला याद पासवर्ड दर्ज करिए।
  • अगर आपका लॉगिन पासवर्ड गलत है तो आपको नीचे फॉरगॉट पासवर्ड का ऑप्शन दिखाई देगा।
  • फॉरगॉट पासवर्ड पर क्लिक करने के बाद आपके सामने नीचे दी गई फोटो जैसा पेज खुल जाएगा।
MP Scholarship Portal: एमपी छात्रवृत्ति पोर्टल 2.0 पर पासवर्ड बनाए
MP Scholarship Portal 2.0 2021-22
  • अब इस पेज में पूछे गए सभी विवरण भरें।
  • इसके बाद अपनी कैटेगरी को सेलेक्ट करें।
  • अब अपना नाम (पंजीकरण के अनुसार) जन्मतिथि और मोबाइल नंबर डालें।
  • इसके बाद रीसेट पासवर्ड पर क्लिक करें।
  • क्लिक करने के बाद आपके मोबाइल में ओटीपी आयेगा उसे दर्ज करें।
  • आप नया पसंदीदा पासवर्ड डालें और सबमिट करें।

नोट: जिन विद्यार्थियों को स्कॉलरशिप फ़ार्म भरने में कोई समस्या आ रही है, वो नीचे दिए गये गए विज्ञापक से फोन पर संपर्क कर घर बैठे स्कॉलरशिप फॉर्म भरवा सकते हैं –

RUDRA-ASSOCIATES
9425312061

एमपी छात्रवृत्ति पोर्टल 2.0 से संबंधित हेल्पलाइन नंबर

स्कॉलरशिप संबंधित अगर आपको कोई समस्या है तो आप मध्यप्रदेश सी.एम हेल्पलाइन नंबर – 181 या निचे दिए गए नंबरों पर कॉल कर सकते हैं और अपनी शिकायत और सुझाव दर्ज करा सकते हैं। मध्य प्रदेश छात्रवृत्ति पोर्टल “हेल्पलाइन नंबर” से संबंधित संपूर्ण जानकारी नीचे टेबल में प्रदान की गई है।

DepartmentOfficerLandline
Scheduled Caste DevelopmentSh. Arvind Sharma0755-2661949
OBC and Minorities Development Department, BhopalSh. Saurabh Daud0755-2556629
Tribal Development Department (CTD)Sh. JK Prabhakar 0755-0755-2551552

इसे भी पढ़ें-

Leave a Comment