नेटवर्क मार्केटिंग - Network Marketing Infrexa

नेटवर्क मार्केटिंग क्या है? नेटवर्क मार्केटिंग के मूल मंत्र।

नेटवर्क मार्केटिंग क्या है (Network Marketing)? नेटवर्क मार्केटिंग को मल्टी-लेवल मार्केटिंग या पिरामिड मार्केटिंग भी बोला जाता है। नेटवर्क मार्केटिंग व्यक्ति से व्यक्ति के जुड़ने का बिजिनेस है। वर्तमान समय में, भारत में सबसे प्रसिद्ध कंपनियां वेस्टीज मार्केटिंग प्राइवेट लिमिटेड, ओरिफ्लेमे, हर्बललाइफ इत्यादि हैं।

Network Marketing एक ऐसा व्यवसायिक मौका है जिसे आप बहुत कम पैसों में शुरु कर सकते हैं।

सामान्य तौर पर आप कुछ सौ रूपए का सामान लेकर, और उन्ही सामान के बारे में अपने कुछ लोगो को बताकर इस बिजिनेस की शुरुआत कर सकते है।

इस बिजिनेस में किसी भी सामान को बेचने के लिए एक योजना या रणनीति तैयार की जाती है। इस योजना के माध्यम से लोग आपस में जुड़ते हैं और धीरे धीरे एक बहुत बड़ा नेटवर्क तैयार हो जाता है।

नेटवर्क मार्केटिंग में लोग एक विशेष प्लान के माध्यम से आपस में पार्टनर होते हैं जिसकी वजह से यहां कोई सैलरी नहीं होती बल्किआपके नीचे जितना ज्यादा प्रोडक्ट सेल होगा उसके आधार पर आपको कमीशन दिया जाता है। यह बिल्कुल ही Affiliate Marketing के सामान कार्य करती है।

नेटवर्क मार्केटिंग एक डायरेक्ट सेलिंग बिजनेस मॉडल है जिसमें सेल्सपर्सन स्वतंत्र रूप से उत्पादों या सेवाओं को बढ़ावा देने का काम करते हैं। विक्रेता या एजेंट स्वतंत्र रूप से काम करते हैं। जिनके माध्यम से जो सेल्सपर्सन या एजेंट भर्ती किया जाता है, वे उन्हें अधिक एजेंटों की भर्ती और प्रशिक्षण के लिए प्रोत्साहित करते हैं। फिर वे अपने द्वारा भर्ती किए गए एजेंटों को भी ऐसा करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।

How to Start Network Marketing - Network - Infrexa
How to Start Network Marketing – Network – Infrexa

Structure of Contents

नेटवर्क मार्केटिंग के मूल मंत्र

भारत में नेटवर्क मार्केटिंग की उम्र लगभग 20-25 साल हो चुकी है। डायरेक्ट सेलिंग को भारत में इतना समय हो जाने के बाद आज लाखों-करोड़ों लोग इस इंडस्ट्री से जुड़ चुके हैं। लेकिन आज भी बहुत ज्यादा लोग सफल नहीं हो पाए हैं क्योंकि नेटवर्क मार्केटिंग में सफल होने के लिए कुछ एथिक्स और मूल मंत्र की जरूरत होती है।

मै बताने जा रहा हूं नेटवर्क मार्केटिंग के मूल मंत्र जिनको अमल में लाकर आप भी नेटवर्क मार्केटिंग या डायरेक्ट सेलिंग में सफल हो सकते हैं,
तो आइए जानते हैं क्या हैं नेटवर्क मार्केटिंग के मूल मंत्र –

नेटवर्क मार्केटिंग के मूल मंत्र
नेटवर्क मार्केटिंग में सफल होने के मूल मंत्र – NETWORK MARKETING #NCERT SOLUTIONS

1. अपना लक्ष्य बनाइए – (Network Marketing)

नेटवर्क मार्केटिंग या डायरेक्ट सेलिंग में अगर आप बहुत आगे तक और एक अच्छी इनकम पर पहुंचना चाहते हैं, तो आपको ज्वाइन होते ही सबसे पहले अपना लक्ष्य बनाना चाहिए।क्योंकि कई बार हमें यही नहीं पता होता की हम उस काम को कर क्यों रहे हैं अगर आप बिना किसी गोल के ही चलते रहेंगे तो कभी भी मंजिल तक नहीं पहुचेंगे।

आपका गोल बनाने में आपके अपलाइन की अहम् भूमिका होती है। अतः आप अपने अपलाइन के माध्यम से अपना गोल सेट कर सकते है।

2. सही कंपनी का चुनाव (नेटवर्क मार्केटिंग)

नेटवर्क मार्केटिंग में मुख्यतः 2 प्रकार की कंपनियां हैं

  1. बाइनरी प्लान
  2. जेनरेशन प्लान।

अगर आप पैसा जल्दी कमाना चाहते हैं तो आप बाइनरी मतलब, 2 लेग वाली कंपनी को ज्वाइन कर सकते हैं लेकिन बाइनरी प्लान वाली कम्पनी ज्यादा दिन तक नहीं चलती है। कुछ समय बाद आपको दूसरी कंपनी खोजनी पड़ेगी और बाइनरी प्लान में शुरुआत में पैसा जल्दी आता है लेकिन बाद में बहुत धीरे धीरे ग्रोथ होती है।

अगर आप स्टेबल और अच्छा पैसा कमाना चाहते हैं तो आपको जेनरेशन प्लान वाली कंपनी चुननी चाहिए। क्योंकि यहां पर शुरुआत के कुछ महीने पैसे कम आते हैं लेकिन कुछ महीने बाद से लेकर आजीवन आपकी इनकम लगातार बढ़ती रहती है और आप जेनरेशन प्लान की सहायता से अपने सारे सपने पूरे कर सकते हैं।

नेटवर्क मार्केटिंग - Network Marketing  Infrexa

मैनेजमेंट – हम जिस कंपनी के साथ काम करने जा रहे हैं हमे वहां के मैनेजमेंट के बारे में भी जान लेना चाहिए की उनके कंपनी को लेकर क्या विजन और टारगेट हैं। मैनेजमेंट को पहले से नेटवर्क मार्केटिंग का कितने सालों का अनुभव है।

मालिक – हमे उस कंपनी के मालिक के बारे में जान लेना चाहिए। क्योंकि कई बार ऐसा होता है की मालिक कोई और होता है और कंपनी कोई और चलाता है। ऐसी कंपनी बहुत दिनो तक नहीं चल पाती है।

प्रॉडक्ट – कई बार ऐसा होता है कि कंपनी में कोई प्रोडक्ट ही नहीं होता है। कंपनी सॉफ्टवेयर और सर्टिफिकेट बाटती है ऐसी कंपनी के चक्कर में कभी नही फंसना चाहिए। नेटवर्क मार्केटिंग में हमेशा ऐसी कम्पनी का चुनाव करना चाहिए जहां पर कुछ प्रोडक्ट हों।

3. किताबें पढ़ना – (Network Marketing)

नेटवर्क मार्केटिंग में सफल होने के मूल मंत्र में से एक है किताबें पढ़ना। आज तक नेटवर्क मार्केटिंग में जितने लोग सफल हुए हैं उन सबके अंदर एक आदत समान थी और वो है नेटवर्क मार्केटिंग से जुड़ी नई-नई किताबों को पढ़ना। नेटवर्क मार्केटिंग में बुक्स पढ़ना बहुत ही जरुरी है।

किताबें पढ़ने से आपको उन सफल लोगों के बारे में पता चलेगा कि उन्होंने क्या करके सफलता पाई और आपको क्या करना चाहिए क्या नही करना चाहिए।

अगर आप नेटवर्क मार्केटिंग से जुड़ गए हैं और आपको अपलाइन से सपोर्ट नहीं मिल पा रहा है? और आप अपने दोस्त और परिवार से इसके बारे में नकारात्मक सुनने से डरते हैं और आपको इसके बारे में बिलकुल पता नहीं है? और आप यह भी सोच रहे हैं की नेटवर्क मार्केटिंग एक चैन सिस्टम है या पिरामिड सिस्टम है? तो दोस्तों मै आपको बता देता हूँ की आज के समय और आने वाला समय ऐसे ही बिजनेस मॉडल पर चलने वाला है। नेटवर्क मार्केटिंग में सफल हुए लोगो ने इसके बारे में किताबें भी लिखी है।

आप किसकी सुनेंगे? जो असफल हुए या जो सफल हैं? तो इस पोस्ट में मै आपको नेटवर्क मार्केटिंग की उन किताबों के बारे में बताने जा रहा हूँ जिन्हें पढ़कर बहुत से लोगों ने अपने सपनो को पूरा किया हैं और नेटवर्क मार्केटिंग में सफलता हासिल की हैं।

नेटवर्क मार्केटिंग के मूल मंत्र बताने वाली टॉप 12 नेटवर्क मार्केटिंग बुक –

1. लोक व्यवहार – डेल कारनेगी

2. सवाल ही जवाब है – एलन पीज

3. बिजिनेस स्कूल – रॉबर्ट टी कियोसाकि

4. रिच डैड पुअर डैड – रॉबर्ट टी कियोसाकि

5. जीत आपकी – शिव खेड़ा

6. लक्ष्य – ब्रायन ट्रेसी

7. जुडो, जोड़ो और जीतो – उज्जवल पाटनी

8. 21वीं सदी का व्यवसाय – रॉबर्ट टी कियोसाकि

9. अवचेतन मन की शक्ति – डॉ जोसेफ मर्फी

10. सोचो और अमीर हो जाओ – नेपोलियन हिल

11. टाइम मैनेजमेंट – डॉ सुधीर दीछित/ सेक्रेट्स ऑफ़ द मिलिनेअर माइंड

12. सफल बीजिनेस मैन कैसे बनें – दीनानाथ झुनझुनवाला

READ 2 MINUTES

4. ट्रेनिंग और मोटिवेशनल वीडियो देखें – (नेटवर्क मार्केटिंग)

नेटवर्क मार्केटिंग में सफलता प्राप्त करने के मूल मंत्र में से एक है ट्रेनिंग और मोटिवेशनल वीडियो देखना। जिस काम में जितना बड़ा पैसा मिलता है उस काम में उतनी बड़ी मेहनत भी लगती है।

कोई भी बिजनेस पहले ही दिन नहीं चल पड़ता और Network Marketing में शुरुआत की इनकम बहुत ही कम होती है। जिससे कई बार हमे ऐसा लगता है की छोड़ देना चाहिए।

ऐसे समय में हमें सही ट्रेनिंग और मोटिवेशन जरुरत होती है जो हमारे जोश को बरक़रार रखे, इसलिए आप प्रतिदिन यू-ट्यूब पर जाकर ट्रेनिंग और मोटिवेशन की विडिओ जरूर देखें।

5. लिस्ट बनाइए – (Network Marketing)

नेटवर्क मार्केटिंग में सफल होने के मूल मंत्र में से एक है – लिस्ट बनाना। लिस्ट यानि कि गेस्ट या प्रॉस्पेक्ट लिस्ट, शरुआत में आपको कम से कम 200 लोगो के नाम की लिस्ट बनानी है।

बाद में आपको इस लिस्ट को धीरे-धीरे बढ़ाना है, क्योकि Network Marketing में जब तक आप सफल नहीं हो जाते आपको नए-नए लोगों की जरुरत पड़ती है। अगर आप अपनी लिस्ट को अपडेट रखेंगे तो आपको कभी भी प्लान शो करने की लिए प्रॉस्पेक्ट की कमी नहीं होगी।

6. प्रजेंटेशन (Network Marketing)

नेटवर्क मार्केटिंग में सफल होने के मूल मन्त्र में से एक है – प्रेजेंटेशन। आपने जो अपनी गेस्ट लिस्ट बनाई है, उस लिस्ट में से प्रतिदिन आपको कम से कम 4-5 प्लान प्रेजेंट करने हैं अगर आप प्रतिदिन प्लान नहीं दिखाएंगे तो बहुत कम अवसर होंगे आपके सफल होने के।

7. टीमवर्क – (Network Marketing)

नेटवर्क मार्केटिंग में सफल होने के मूल मंत्र में से एक है – टीमवर्क, Network Marketing के लीडर के लिए टीमवर्क बहुत जरुरी हैं अगर आप टीमवर्क करते हैं तो सभी टीम मेम्बर्स बिना किसी समस्या के एक साथ आगे बढ़ते चले जाएंगे और आपका बिजिनेस बहुत तेजी से आगे बढ़ेगा।

नेटवर्क मार्केटिंग टीमवर्क - (Network Marketing)
टीमवर्क NETWORK MARKETING #NCERT SOLUTIONS

भारत की नंबर वन नेटवर्क मार्केटिंग कंपनियां (Number one Network Marketing companies In India)

आइए जानते है भारत की सबसे अच्छी मल्टी-लेवल मार्केटिंग कंपनियाँ कौन सी है –

1. वेस्टीज

वेस्टीज की शुरुआत 2004 में की गई थी। कम्पनी लगभग 100 फ़ीसदी की दर से लगातार आगे बढ़ रही है। वेस्टीज में प्रोडक्ट रेंज बहुत बड़ी है। वेस्टीज अपने डिस्ट्रीब्यूटर्स को अच्छा रिटर्न (कमीशन) देती है।

इस कारण से, वेस्टीज मार्केटिंग ने इस देश के लोगों को स्व-रोजगार के अवसर प्रदान करके एक सुरक्षित कामकाजी माहौल प्रदान करना किया है, जिससे लोग स्वयं और परिवार के सदस्यों का आर्थिक रूप से स्थिर भविष्य तैयार कर सकें।

भारत की नंबर वन नेटवर्क मार्केटिंग कंपनियां - वेस्टीज
वेस्टीज NETWORK MARKETING #NCERT SOLUTIONS

2. एमवे

एमवे भारत की सबसे बड़ी नेटवर्क मार्केटिंग कंपनियों में से एक है। इस अमेरिकी कंपनी की भारत में मौजूदगी 1995 से है। यह FMCG सेगमेंट में काम करती है। गुणवत्तापूर्ण उत्पाद बेचकर कंपनी ने देश में अपने पैर जमा लिए हैं।

भारत की नंबर वन नेटवर्क मार्केटिंग कंपनियां
एमवे NETWORK MARKETING #NCERT SOLUTIONS

3. हर्बालाइफ

हर्बालाइफ को बाजार का विश्वास हासिल करने और प्रत्येक व्यक्ति की पोषण संबंधी दिनचर्या को बदलने के लिए स्वस्थ उत्पाद प्रदान करने के लिए पाया गया था। वित्तीय वर्ष 2017 के अंत में 4.43 बिलियन अमेरिकी डॉलर की कमाई के मामले में हर्बालाइफ वैश्विक क्षेत्र में तीसरे स्थान पर है।

भारत की नंबर वन नेटवर्क मार्केटिंग कंपनियां
हर्बालाइफ NETWORK MARKETING #NCERT SOLUTIONS

4. एमआई लाइफस्टाइल मार्केटिंग

एमआई लाइफस्टाइल मार्केटिंग ने ग्राहकों को सीधे उत्पादों की खुदरा बिक्री के लिए विभिन्न ब्रांडेड कंपनियों और कॉर्पोरेट के साथ भी गठजोड़ किया है।

प्रत्येक उत्पाद की पहचान एमआरपी, डीपी, बीवी आदि जैसे मापदंडों से की जाती है। गुणवत्ता वाले उत्पादों की बिक्री अभी आधुनिक व्यापार में फल-फूल रही है और इसमें भविष्य की संभावनाएं भी हैं। इस इंडस्ट्री के साथ-साथ इससे जुड़े लोगों का भी भविष्य उज्जवल नजर आ रहा है।

भारत की नंबर वन नेटवर्क मार्केटिंग कंपनियां - NETWORK MARKETING
एमआई लाइफस्टाइल मार्केटिंग NETWORK MARKETING #NCERT SOLUTIONS

5. सेफशॉप

सेफशॉप भी भारतीय मार्केट में टॉप पर है। जब आप सेफशॉप के साथ जुड़ जाते है तो ये कंपनी आपको अपने प्रोडक्ट पर 10-20% का डिस्काउंट देती है। अगर आप इस बिजिनेस को आगे बढ़ाते हैं तो कंपनी आपको और भी कई तरह के मुनाफे देती है।

भारत की नंबर वन नेटवर्क मार्केटिंग कंपनियां - NETWORK MARKETING
सेफशॉप – NETWORK MARKETING #NCERT SOLUTIONS

भारत की TOP-10 नेटवर्क मार्केटिंग कम्पनियों की लिस्ट –

  1. वेस्टीज
  2. एमवे
  3. हर्बालाइफ
  4. एमआई लाइफस्टाइल मार्केटिंग
  5. सेफशॉप
  6. ओरिफ्लेम
  7. डी एक्स एन इंडिया
  8. मोदीकेयर
  9. आर सी एम्
  10. फॉरएवर लिविंग

नेटवर्क मार्केटिंग के फायदे

आइए जानते है नेटवर्क मार्केटिंग करने के क्या फायदे हैं –

1. आर्थिक आजादी (FINANCIAL FREEDOM)

नेटवर्क मार्केटिंग करने से आप अपनी जिंदगी में आर्थिक आजादी पा सकते हैं। आर्थिक आजादी जिंदगी में तब आती हैं जब किसी भी काम को करने या किसी भी चीज को खरीदने से पहले आपको आपको सोचना न पड़े।

2. अतिरिक्त आय (EXTRA INCOME)

अगर आपके पास पहले से कुछ आय के स्रोत है। वहां से आपकी जरूरते नहीं पूरी हो रही हैं तो आप नेटवर्क मार्केटिंग से अतिरिक्त आय कमा सकते हैं। जिससे आप अपनी जरूरते पूरी कर सकते हैं।

3. आप खुद के मालिक बन सकते हैं (YOU CAN BECOME YOUR OWN BOSS)

अगर आप कही नौकरी कर रहे हैं, लेकिन आपको किसी के नीचे काम करना नहीं पसंद हैं, तो आप इस बिजनेस के माध्यम से खुद के मालिक बन सकते हैं।

4. पहचान और प्रशंसा (Recognization and Appreciation)

क्या आप उस कंपनी के साथ काम करना चाहते हैं जहां यह माना जाता है कि आप सबसे अच्छा काम करते हैं, ऐसी कंपनी के लिए जहां आपकी कड़ी मेहनत को नियमित मान्यता और प्रशंसा मिलती है? अगर आपका जवाब है हाँ, तो नेटवर्क मार्केटिंग में आपको अवश्य जुड़ना चाहिए। सामन्य नौकरी में यह बहुत दुर्लभ है। अगर आप सम्मान और इज्जत चाहते हैं, आप चाहते हैं की लोग आपको जाने तो Network Marketing में आप वो सब कुछ हासिल कर सकते हैं।

5. समय की आजादी (Time Freedom)

नेटवर्क मार्केटिंग में आप 3-4 साल काम करने के बाद अगर आप काम को बहुत कम समय भी देते हैं, तब भी आपको हमेशा लगातार बढ़कर इनकम आती है। जिस वजह से आप अपनी लाइफ को एन्जॉय कर सकते है। क्योकि, आज भी बहुत से ऐसे लोग है जो पूरी जिंदगी काम ही करते रह जाते हैं लेकिन कभी होनी जिंदगी को एन्जॉय नहीं कर पाते हैं।

NETWORK MARKETING
FREEDOM – NETWORK MARKETING #NCERT SOLUTIONS

6. न्यूनतम जोखिम (Minimal Risk)

इस इंडस्ट्री में बहुत ही कम वित्तीय जोखिम है। क्योंकि यहां पर आपको शुरुआत करने के लिए किसी भी तरह का इन्वेस्टमेंट नहीं करना होता है।

7. गुणवत्ता वाले उत्पाद (Good Quality Products)

डायरेक्ट सेलिंग के प्रोडक्ट्स की क़्वालिटी अच्छी होती है। क्योकि, किसी भी नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी का आधार उनके प्रोडक्ट होते हैं।

आज कल बाजार में डुप्लीकेट और मिलावटी सामान मिल रहे है। जिसकी वजह से हम तक खराब सामान पहुँचता है। ख़राब सामान हमारे सेहत को नुकसान पहुंचाते हैं।

8. निष्क्रिय आय (Passive income)

इनकम या आय दो तरह की होती है –

  • एक्टिव इनकम
  • पैसिव इनकम

एक्टिव इनकम का मतलब ये है की जब तक आप काम करेंगे तब तक तो पैसा आएगा लेकिन जिस दिन काम बंद उस दिन पैसा आना भी बंद। पैसिव इनकम का मतलब है की जब तक आप काम करेंगे तब तक तो पैसा आएगा ही लेकिन जब आप काम नहीं भी करते तो भी पैस आएगा।

READ 2 MINUTES

9. व्यक्तिगत विकास (Personal Development)

Network Marketing व्यवसाय में आपके व्यक्तिगत विकास के बारे में बहुत चर्चा होती है। इसलिए हम मान सकते हैं कि नेटवर्क मार्केटिंग आपके व्यक्तिगत विकाश के लिए काफी लाभदायक है।

इतना ही नहीं आपको एक बेहतर एंटरप्रेन्योर भी बनाया जाता है, जिसके जरिए आप इस बिजनेस में अपने बिजनेस को और बढ़ा सकते हैं।

बल्कि आपको इस बिजनेस में लीडरशिप, मार्केटिंग के तरीके बताए जाते हैं। और सेल्स फ़नल को यह भी बताया जाता है कि कैसे आपको लोगों को प्रेरित करना है ताकि वे इस व्यवसाय में शामिल हो सकें।

आपकी कम्युनिकेशन स्किल्स पर काफी जोर दिया जाता है ताकि प्रेजेंटेशन देते समय आपकी स्किल बहुत अच्छी हो सके।

इतना ही नहीं डेलिगेशन, प्रोडक्टिविटी, इंटरपर्सनल रिलेशन स्किल्स और पब्लिक स्पीकिंग (जिसे बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है) को भी इस बिजनेस में प्रशिक्षित किया जाता है।

10. उच्च शिक्षा की आवश्यकता नहीं होती (No Higher Education required)

यह दुनिया का इकलौता बिजिनेस है जिसमें उच्च शिक्षा की ज्यादा जरुरत नहीं होती है। अगर आपके पास थोड़ी सी भी शिक्षा है तो आप इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं।

नेटवर्क मर्केटिंग के नुकसान

Network Marketing का सबसे बड़ा नुकसान ये है की इसमें ज्यादातर कंपनियां धोखा-धड़ी करने के हिसाब से मार्केट में उतरती हैं। जिसकी वजह से जो सही कंपनियां हैं, उनपे भी भरोसा करना बहुत कठिन हो जाता है। इसका एक और नुकसान है की यहां पर काम करने वाले लोग इसको प्रोफ़ेसनली या पैशनेट होकर काम नहीं करते हैं जिसके परिणामस्वरुप इसका गलत प्रभाव कंपनी के ऊपर पड़ता हैं।

नेटवर्क मर्केटिंग के नुकसान की बात करें तो सबसे बड़ी बात ये भी है की लोग जो देखते है उसपे भरोसा करते है। Network Marketing के मामले में, मार्केटिंग चैनल जैसे की – टेलीविजन, न्यूजपेपर या इंटरनेट आदि का प्रयोग ज्यादा प्रचलित नहीं है। लोग Network Marketing के प्रोडक्ट को खरीदने में अनकम्फर्टेबले महसूस करते हैं क्योकि उन्होंने पहले कभी इन प्रोडक्ट्स को न देखा है न ही इसके बारे में सुना है।

नेटवर्क मार्केटिंग विजनेस प्लान

Network Marketing में कई तरह की कम्पनियाँ है और सभी कम्पनियों का प्लान अलग-अलग होता है। कुछ कम्पनियाँ बाइनरी प्लान पर, कुछ जनरेशन प्लान पर, कुछ सिंगल लेग पर काम करती है। सबसे पहले तो आपको कुछ 2 से 4 अच्छी और भरोसेमंद कंपनी का चुनाव करना है और फिर देखना है की किस कंपनी का नेटवर्क मार्केटिंग विजनेस प्लान अच्छा है। आपको जिस कंपनी का विजनेस प्लान अच्छा लगे आप उसके साथ काम शुरू कर दीजिये।

(Network Marketing FAQs) नेटवर्क मार्केटिंग में अक्सर पूछें जाने वाले प्रश्न

How to Start Network Marketing? नेटवर्क मार्केटिंग की शुरुआत कैसे करें ?

अगर आपको नहीं पता की नेटवर्क मार्केटिंग की शुरुआत कैसे करें ? तो आइए जानते हैं की नेटवर्क मार्केटिंग की शुरुआत करने के लिए मुख्य कदम क्या हो सकते हैं –

कदम 1

अपना “क्यों” पहचाने – यदि आपको नेटवर्क मार्केटिंग का बिजनेस प्लान पसंद आया है और आप इस प्रश्न का जबाब ढूंढ रहे कि – नेटवर्क मार्केटिंग की शुरुआत कैसे करें तो हम आपको बता दें कि – किसी भी बिजिनेस में आपको सफ़ल होने के लिए सबसे जरुरी कदम है कि आपके पास एक सपना (ड्रीम) होना चाहिए।

सबसे बड़ी बात है क्यों ? आपको ये पता होना चाहिए की आप जिस काम को करने जा रहे है आपने उसकी शुरुआत क्यों की है। क्योंकि जब तक आपको ये नहीं पता होगा की आप उस काम को क्यों कर रहे हैं, आप उस काम में कभी भी सफल नहीं हो पाएंगे।

कदम 2


अपना लक्ष्य बनाइए – आपका हर कदम आपके नेटवर्क मार्केटिंग बिजिनेस के लिए नीव का काम करता हैं। अब, आपको जानना होगा की आपने Network Marketing के किस लक्ष्य को पूरा करने के लिए ज्वाइन किया है, और आप इस लक्ष्य को कैसे पूरा करेंगें ?

कदम 3

कम्पनी और लीडर के माध्यम से दी जाने वाली ट्रेनिंग को लीजिये – आप जिस कम्पनी के साथ काम कर रहे है, उसको इस बिजिनेस में सफल होने का सबसे अच्छा रास्ता पता है। इसलिए उस कम्पनी के ट्रेनिंग प्रोग्राम और उनके द्वारा दिए जाने वाले आइडियाज को जरूर अमल में लायें।

नेटवर्क मार्केटिंग की शुरुआत कैसे करेंकुछ अन्य कदम

कदम 4

एक बेहतरीन कार्य योजना (Action plan) बनाएं – अपने सपने, लक्ष्य और ट्रेनिंग के आधार पर हर प्लान के लिए अपने केलिन्डर पर तारीख निश्चित करें। याद रखिये नेटवर्क मार्केटिंग बिजिनेस में आपकी टीम जितना ज्यादा आगे जायेगी आप भी उतना ही आगे जाएंगे और आपकी टीम जितना पीछे जायेगी आप भी उतना ही पीछे चले जायेंगें।

नेटवर्क मार्केटिंग की शुरुआत कैसे करें - कुछ अन्य कदम

कदम 5

योजना पर अमल – ज्यादातर लोग प्लान बनाने के बाद रुक जाते है, लेकिन एक सफल इंसान प्लान को रियलिटी में बदल देता है। जबकि, 80% लोग प्लान बनाने के बाद गिव-अप कर देते है, एक लीडर की तरह अपनी पूरी ताकत लगा दीजिये अपने सपनो को सच्चाई में बदलने के लिए।

आपके हर महीने के गोल में निम्नलिखित बातें शामिल होनी चाहिए –

  1. जरुरी सामानों की अधिक से अधिक बिक्री
  2. नए टीम मेम्बर्स को ज्वाइन करवाइए
  3. अपने पुराने टीम मेम्बर्स को ट्रेनिंग दीजिये

कदम 6

अपने कार्य की समीक्षा – हर सप्ताह या महीने के अंत में, आप ये देखें की आपने क्या पाया, किस मौके को खो दिया है, और किस चीज को सुधारा जा सकता है। अपनी टीम के साथ जीत का जश्न मनायें और आपने जो इस महीने की गलतियां की हैं उन गलतियों से सीखें।

एक यात्रा की शुरुआत पहले कदम से होती है।
सफलता का मन्त्र – सपने – लक्ष्य – ट्रेनिंग – योजना – कार्य – समीक्षा (REVIEW)

उपरोक्तक क़दमों के साथ आप नेटवर्क मार्केटिंग की शुरुआत कर सकतें है, यही कदम नेटवर्क मार्केटिंग में सफलता के मूल मंत्र भी हैं।

नेटवर्क मार्केटिंग में क्या क्या करना पड़ता है ?

आइए जानते हैं की नेटवर्क मार्केटिंग में क्या क्या करना पड़ता है ? नेटवर्क मार्केटिंग में सफल होने के लिए निम्नलिखित काम करने पड़ते है –

  1. उत्पाद का उपयोग करना
  2. प्रोडक्ट्स को शेयर करना
  3. लिस्ट बनाना
  4. लोगो को इन्वाइट करिये
  5. प्लान दिखाइए
  6. टीम वर्क करिये
  7. फॉलो अप करिये

नेटवर्क मार्केटिंग में सबसे अच्छी कंपनी कौन सी है ?

इस बिजनेस में काम करते हुए अक्सर लोगों के मन में ये ख्याल आता है कि नेटवर्क मार्केटिंग में सबसे अच्छी कंपनी कौन सी है / बेस्ट नेटवर्क मार्केटिंग कम्पनी इन इंडिया ? तो आइए जानते हैं की नेटवर्क मार्केटिंग में सबसे अच्छी कंपनी कौन सी है –

भारत की टॉप 10 कम्पनियों की लिस्ट

  1. वेस्टीज
  2. एमवे
  3. हर्बालाइफ
  4. एमआई लाइफस्टाइल मार्केटिंग
  5. सेफशॉप
  6. ओरिफ्लेम
  7. डी एक्स एन इंडिया
  8. मोदीकेयर
  9. आर सी एम्
  10. फॉरएवर लिविंग

नेटवर्क मार्केटिंग क्यों करना चाहिए ?

इस बिजनेस की शुरुआत करते समय हर व्यक्ति ये जरूर सोचता है, कि मुझे नेटवर्क मार्केटिंग क्यों करना चाहिए ? Network Marketing करने के पीछे हर व्यक्ति का कारण अलग अलग हो सकता है। नेटवर्क मार्केटिंग करने के पीछे के मुख्य कारण निम्नलिखित हो सकते हैं –

  • अतिरिक्त आय
  • जिंदगी बदलने वाले एजुकेशन के लिए
  • आर्थिक आजादी
  • समय कि आजादी
  • जल्दी रिटायेर्मेंट में लिए या ड्रीम इनकम के लिए
  • खुद के विकास के लिए
  • विदेश यात्रा के लिए
  • कर्ज मुक्त होने के लिए

नेटवर्क मार्केटिंग कैसे करें ?

इस बिजनेस में सबसे बड़ा सवाल ये हैं कि नेटवर्क मार्केटिंग कैसे करें ? नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस को आगे बढ़ाने के लिए सबसे बड़ी बात ये है की आपके नीचे जितना ज्यादा सामान बिकता है आपकी उतना ज्यादा इनकम आती है। ज्यादा सामान बिके इसके लिए जरुरी है कि आपका नेटवर्क या टीम भी बड़ी होनी चाहिए। अंततः अगर आप इस बिजिनेस में सफल होना चाहते है तो आपको लगातार एपीआई टीम को आगे बढ़ाते रहना है जिससे आपके नीचे ज्यादा से जयादा सेल हो सके।

नेटवर्क मार्केटिंग में सक्सेस कैसे हो ?

इस बिजनेस में दूसरा सबसे बड़ा सवाल ये हैं कि नेटवर्क मार्केटिंग में सक्सेस कैसे हो? नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस में सक्सेस होने के लिए आपको लगातार काम करने की जरुरत है जब तक आप सफल न हो जाए। आपको हमेशा अपने अपलाइन के द्वारा कही गयी बातों को अमल में लाना चाहिए।

Leave a Comment