RRB NTPC

RRB NTPC – 2021 की परीक्षा के लिए नए निर्देश।

Share this article

RRB NTPC

RRB ने 1 जुलाई, 2021 को सातवें चरण के लिए RRB NTPC परीक्षा 2021 की तारीखें जारी कर दी हैं।

यह आखिरी फेज की परीक्षा 2.78 लाख उम्मीदवारों के लिए आयोजित की जाएगी। उम्मीदवार आधिकारिक नोटिस की जांच आरआरबी की आधिकारिक साइट पर कर सकते हैं। अंतिम चरण के लिए कंप्यूटर आधारित परीक्षा 23, 24, 26 और 31 जुलाई, 2021 को आयोजित करने का प्रस्ताव है।

RRB NTPC स्टेज 1 प्रवेश पत्र

आधिकारिक सूचना के अनुसार, परीक्षा शहर और तिथि, सूचना लिंक में उल्लिखित होगा तथा उम्मीदवारों के लिए एडमिट कार्ड परीक्षा तिथि से 4 दिन पहले उपलब्ध कराया जायेगा।

इस चरण में निर्धारित उम्मीदवारों के लिए, परीक्षा शहर और तारीख देखने और अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों के लिए मुफ्त यात्रा प्राधिकरण को डाउनलोड करने की सुविधा (लिंक के माध्यम से) परीक्षा से दस दिन पहले सभी आरआरबी वेबसाइटों पर उपलब्ध कराया जाएगा या ऑनलाइन आवेदन में दिए गए मेल पर भेजा जाएगा।

RRB NTPC स्टेज-1 का पाठ्यक्रम

RRB NTPC की स्टेज I परीक्षा में कुल 100 प्रश्न पूछे जाएंगे। RRB NTPC स्टेज और परीक्षा का सिलेबस नीचे दिया गया है।

सीबीटी प्रश्न बहुविकल्पीय के साथ वस्तुनिष्ठ प्रकार के होंगे और इनमें निम्नलिखित से संबंधित प्रश्न शामिल होने की संभावना है:

ए) गणित पाठ्यक्रम

संख्या प्रणाली, दशमलव, भिन्न, LCM, HCF, अनुपात और अनुपात, प्रतिशत, क्षेत्रमिति, समय और कार्य, समय और दूरी, साधारण और चक्रवृद्धि ब्याज, लाभ और हानि, प्रारंभिक बीजगणित, ज्यामिति और त्रिकोणमिति, प्रारंभिक सांख्यिकी आदि।

बी) सामान्य बुद्धि और तर्क पाठ्यक्रम

सादृश्य, संख्या और वर्णमाला श्रृंखला का समापन, कोडिंग और डिकोडिंग, गणितीय संचालन, समानताएं और अंतर, रिश्ते, विश्लेषणात्मक तर्क, नपुंसकता, जुंबलिंग, वेन आरेख, पहेली, डेटा पर्याप्तता, कथन- निष्कर्ष, कथन- कार्रवाई के पाठ्यक्रम, निर्णय लेना, मानचित्र, रेखांकन की व्याख्या आदि।

सी) सामान्य जागरूकता पाठ्यक्रम

राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय महत्व की वर्तमान घटनाएं (समसामयिक मामले), खेल और खेल, भारत की कला और संस्कृति, भारतीय साहित्य, भारत के स्मारक और स्थान, भारत का इतिहास और स्वतंत्रता संग्राम, भारत और विश्व का भौतिक, सामाजिक और आर्थिक भूगोल, भारतीय राजनीति और शासन-संविधान और राजनीतिक व्यवस्था।

डी) विज्ञान और तकनीकी

भारत के अंतरिक्ष और परमाणु कार्यक्रम सहित सामान्य वैज्ञानिक और तकनीकी विकास, संयुक्त राष्ट्र और अन्य महत्वपूर्ण विश्व संगठन, भारत और विश्व के बड़े पैमाने पर पर्यावरणीय मुद्दे, कंप्यूटर और कंप्यूटर अनुप्रयोगों की मूल बातें, सामान्य संक्षिप्त रूप, भारत में परिवहन प्रणाली, भारतीय अर्थव्यवस्था, भारत और विश्व की प्रसिद्ध हस्तियां, प्रमुख सरकारी कार्यक्रम, भारत के वनस्पति और जीव, भारत के महत्वपूर्ण सरकारी और सार्वजनिक क्षेत्र के संगठन, वर्तमान जीके आदि।

उम्मीदवार जिनकी जानकारी गुम हो गई है

RRB NTPC के 7वें चरण में समिल्लित होने वाले वो उम्मीदवार जिन्होंने अपना रजिस्ट्रेशन नंबर, या अन्य डिटेल्स खो गई हो, वो रेलवे के हेल्प डेस्क सेक्शन में जा कर अपना रजिस्ट्रेशन नंबर पुनः प्राप्त कर सकते हैं ।

साथ ही निर्धारित सभी उम्मीदवारों को उनके ऑनलाइन आवेदन में दिए गए ई-मेल और मोबाइल नंबरों पर आवश्यक सूचना भी भेजी जाएगी। जिस पर प्रवेश पत्र डाउनलोड करने का लिंक भी उपलब्ध कराया जाएगा।

Read – 2 mins

Covid सुरक्षा निर्देश

बोर्ड शिक्षा मंत्रालय और गृह मंत्रालय द्वारा जारी एसओपी (SOP – Standard Operating Procedure) का पालन करते हुए परीक्षा आयोजित करेगा।

उम्मीदवारों को कॉल लेटर के साथ जारी किए गए COVID से संबंधित दिशानिर्देशों का सख्ती से पालन करना होगा जैसे कि –

  • फेस मास्क का प्रयोग अनिवार्य है।
  • उम्मीदवारों को प्रवेश की अनुमति केवल तभी दी जाएगी जब फोटो खिंचवाने के समय को छोड़कर, फेस मास्क हर समय पहना जाए।
  • दो गज की दूरी (Social Distancing) बनाए रखे।
  • अधिक जानकारी के लिए नीचे दी गई RRB की आधिकारिक वेबसाईट पर क्लिक करे :- https://www.rrbcdg.gov.in

RRB NTPC स्टेज 2 परीक्षा

सूत्रों के अनुशार, RRB NTPC की CBT -1 की परीक्षा के उपरांत GROUP-D की परीक्षा लेने की तैयारी में जुटा हुआ है, संभवतः नवंबर महीने में इस परीक्षा की होने की संभावना व्यक्त की जा रही है।

Group-D की परीक्षा होने के उपरांत NTPC का CBT 2 कराए जाने की उम्मीद है।