RSVP का फुल फॉर्म

शादी के कार्ड में RSVP शब्द का क्या मतलब है?

Share this article

RSVP का फुल फॉर्म क्या है : RSVP का अर्थ Repondez s’il vous plait/ please response देना होता है। RSVP एक विदेशी शब्द है जो फ्रेंच भाषा से लिया गया है जिसका मतलब – “प्लीज रिप्लाई” या “कृपया उत्तर दें” होता है।

हिंदी में इस शब्द को किसी सवाल का जवाब देना कहा जाता है। फ्रेंच, जापान, और अमेरिका में RSVP – Repondez s’il vous plait के लिए प्रचलित है।

भारत मे इसका उपयोग केवल – “जवाब लेने” के अभिप्रेत से किया जाता है। इसका आशय यह होता है कि – Invitation या Marriage Card भेजने वाला व्यक्ति आपसे यह जानना चाहता है कि उसके द्वारा दिए गए निमंत्रण (Invitation) या शादी समारोह (Weeding Ceremony) में आप आ रहे है या नहीं कृपया सही जवाब दे।

भारत के लोग RSPV शब्द का बहुत ही कम उपयोग करते हैं किन्तु विदेशी लोग अपने हर छोटे बड़े समारोह पर इसका सही तरीके से प्रयोग करते हैं। चाहे मैरिज कार्ड हो, बर्थ डे पार्टी हो या और कोई भी फंक्शन हो ये सभी RSVP को महत्वपूर्ण मानते है।

इसे भी पढ़ें

RSVP का निमंत्रण कार्ड पर क्या उपयोग है?

RSVP का निमंत्रण कार्ड पर उपयोग से तात्पर्य लोगों को सही जानकारी देने से है। इसका ये अर्थ निकलता है कि अगर कोई व्यक्ति हमारे समारोह में नही आ पा रहा है तो वो हमे बता दें।

ताकि हम उसकी जगह किसी और के लिए व्यवस्था कर दे अगर न आने की जानकारी दे दी जाए, तो इससे कुछ हद तक खर्चा बच जाता है। इसी के यातायात कुछ चीजे बर्बाद होने से भी बच जाती है।

RSVP का फुल फॉर्म क्यों महत्वपूर्ण है?

RSVP का अर्थ तो पता ही है wedding invitation हो या कोई भी फंक्शन हो RSVP का मतलब सामने वाले का “जवाब लेना” है। आप उसमे जाए या न जाए लेकिन जवाब देना बहुत महत्पूर्ण होता है।

जवाब अगर दे दे तो इससे सामने वाले व्यक्ति को भी अच्छा लगता है। मेहमान तो भगवान के समान होता हैै, जिससे फंक्शन में रौनक आ जाती है। व्यवस्था में भी कोई कमी न हो इसके लिए आयोजक अपने मेहमानों की सूची तैयार कर उनकी गणना करते हैं ताकि उसी अनुरूप में प्रबंध किया जा सके।

अगर आप invitation का उत्तर दे देते हैं तो सामने वाले को अच्छा लगता है। RSVP इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि उससे कार्ड को भेजने वाले व्यक्ति तथा लेने वाले दोनों को ही नये आयोजन से सम्बंधित जानकारियाँ मिल जाती है। RSVP का उद्देश्य “सही बाते” लोगों को कार्ड के माध्यम से पहुंचाना होता है।

RSVP के क्या नियम होते है।

निमंत्रण पत्र RSVP के कुछ नियम भी निर्धारित किए गये हैं जिसके चलते कार्ड भेजने वाले को न आने की जानकारी RSVP के द्वारा पहले से दे दी जाती है जिससे तैयारियों में समुचित व्यवस्था की जा सकती है।

RSVP के नीचे आयोजन स्थल की व्यवस्था की देख – रेख करने वाले व्यक्तियो के नाम, पद, मोबाइल नम्बर लिखना जरूरी होता है। जिससे न आने वाला व्यक्ति अपनी जानकारी पूर्व में ही दे सके।

RSVP का जवाब देने के क्या फायदे हैं?

  • अगर आप RSVP कार्ड का जवाब देते है तो शादी वाले घर में कुछ बचत की जा सकती है जैसे भोजन की व्यवस्था उतने ही लोगों की होगी जितने लोग आ रहे हैं।
  • शादी वाले घर में बहुत सी चीजों के ऑर्डर्स दिए जाते हैं जैसे कि – एक व्यक्ति के लिए एक थाली ऑर्डर्स की जाती है इत्यादि।
  • अगर आप RSVP के कार्ड पे ही अपना उत्तर दे दे तो होटलों में भी जितने लोग आयेगे उसका पता हो तो वहा भी उतनी व्यवस्था करके फालतू का खर्चा बचा सकते है।
  • अगर आप RSVP कार्ड का जवाब दे देते हैं तो आपके रिश्तेदार को भी अच्छा लगता है।
  • RSVP का सीधा उद्देश्य फिजूल का खर्चें की बचत करना।

इसे भी पढ़ें

Leave a Comment

Shopping Cart