MP SAARA App

SAARA App क्या है? इसे उपयोग कैसे करें?

Share this article

मध्य प्रदेश (MP) राजस्व विभाग ने राजस्व प्रकरणों के निराकरण के लिए SAARA App लांच किया है। अधिकारी और लाभार्थी अब एप में saara app login विकल्प का उपयोग कर प्रोग्रेश रिपोर्ट देख सकतें हैं।

मध्यप्रदेश में राजस्व विभाग से सम्बंधित लंबित मामलों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही थी, ऐसे में लोंगों के समस्याओं के निदान के लिए एक प्रभावी व्यवस्था का निर्माण करना अत्यधित आवश्यक हो गया था।

इस एप को आयुक्त भू-अभिलेख, राजस्व विभाग,मध्यप्रदेश शासन के निर्देशों के बाद, Map_IT द्वारा डिज़ाइन और विकसित किया गया है।

MP SAARA App के कार्य

MP SAARA app का कार्य राजस्व विभाग के कार्य-प्रदर्शन की समीक्षा कर उनके कार्य-प्रवाह (वर्कफ्लो) में वांछित बदलाव लाना है। ताकि लोंगों को शासन की योजनाओं का लाभ सुगम और पारदर्शी तरीके से मिल सकें।

Recommended: Saara Portal: An official portal of the MP Revenue Department

इसके अतिरिक्त, एमपी सारा एप वरिष्ट स्तर पर, अधिकारीयों द्वारा निर्णय लेने में मदद करती है। और प्राथमिक स्तर पर उसके क्रियान्वन की प्रक्रिया को आसान कर अधिकारीयों और कर्मचारियों की जबाबदेही तय करती है ।

SAARA Portal के माध्यम से आयुक्त भू-अभिलेख, राजस्व कार्यालय भोपाल अपने विभाग के कार्यों की समीक्षा तीन स्तरों पर करेगा –

  1. प्रदेश स्तर पर
  2. जिलावार
  3. तहसील या खंड स्तर पर

इस एप का प्रमुख उद्देश्य विभाग स्तर पर विभिन्न प्रक्रियाओं को आसान बनाना हैं, उदहारण के लिए –

  • फसल गिरदावरी
  • फसल कटाई परीक्षण
  • राजस्‍व प्रकरणों के न‍िराकरण से सम्बंधित प्रत‍िवेदन
  • भू-अधिग्रहण, भू-प्रबंधन, बटवारा, और नामांतरण
  • अतिवृष्टि छतिपूर्ति
  • पटवारी संविलियन हेतु आवेदन
  • पी. एम सम्मान निधि के चयनितों का नामांकन
  • राजस्‍व पुस्‍तक परिपत्र 6-4 के अंतर्गत पीड़ितों को आर्थिक सहायता

SAARA App संस्था और इसके विभिन्न स्टेकहोल्डर्स के बीच सूचनाओं का रिअल-टाइम आदान-प्रदान करती है ।

MP SAARA App के कार्य

रिअल टाइम पर सूचनाओं का प्रसारण हो जाने से प्रकरणों का निराकरण जल्दी हो जाता है, जैसे पहले के समय में एक फ़ाइल् को एक से दूसरे कार्यालय पहुचने में औसतन 6 – महीने का समय लग जाता था और पीड़ितों को समय पर सहायता नहीं मिल पाती थी ।

इस एप के माध्यम से इन कमियों को दूर करने का प्रयाश किया गया है।

Recommended: My Traffic My Safety App Download कैसे करें?

इन सभी कार्यों को अब इस मोबाइल एप के जरिये संपादित कर विभाग के कामकाज की गति को बढाया जा सकेगा।

MP SAARA App के बारे में

एमपी सारा एप का अधिकारिक नाम – SAARA app है, जिसे google प्लेस्टोर पर MP Saara App के नाम से ढूँढा जा सकता है। सारा एप का फुल फॉर्म – “स्मार्ट एप्लीकेशन फॉर रेवेन्यू एडमिनिस्ट्रेशन” है।

एप का नाम MP Saara App
आरम्भ वर्ष2021
सारा एप का फुलफॉर्म स्मार्ट एप्लीकेशन फॉर रेवेन्यू एडमिनिस्ट्रेशन
राज्य मध्य प्रदेश
विभागराजस्व विभाग – (म.प्र शासन)
सेवा क्षेत्रकृषि
डेवलपरMaP IT
अधिकारिक वेबसाईटsaara.mp.gov.in
सारा एप डाउनलोड लिंकयहाँ क्लिक करें

The full form of the SAARA is – “Smart Application for revenue Administration”.

फसल गिरदावरी

फसल गिरदावरी एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें – फसल बीमा, प्राकृतिक आपदा से हुए नुक्सान की भरपाई, बैंक लोन और वभिन्न योजनाओं के अंतर्गत हितग्राहियों को चिन्हित कर उन्हें मौद्रिक सहायता दी जाती है।

Recommended: MPBSE App: एमपी बोर्ड का अधिकारिक ऐप डाउनलोड करें

मध्य प्रदेश (एमपी) शासन द्वारा चलायी गई यह योजना, फसल गिरदावरी एप (सारा एप) के माध्यम से क्रियान्वित की जा रही है।

फसल गिरदावरी, SAARA App क्या है? इसे कैसे उपयोग करें?

मध्य प्रदेश शासन (MP) द्वारा इस वर्ष के लिए फसल गिरदावरी रिपोर्ट प्रकाशित कर दी गई है। फसल गिरदावरी रिपोर्ट की हल्कावार / ग्रामवार प्रगति रिपोर्ट देखने के लिए आप यहाँ विजिट कर सकतें हैं ।

किसान गिरदावरी

किसान गिरदावरी भी फसल गिरदावरी की भांति ही कार्य करती है।

इस गिरदावरी में कृषक बंधू, गिरदावरी सम्बन्धी आंकड़ों को SAARA MP एप या किसान गिरदावरी एप में स्वयं ही दर्ज कर सकतें हैं।

किसान द्वारा गिरदावरी एप में आंकड़ें दर्ज करते ही ये आंकड़े सम्बंधित पटवारी के माध्यम से सीधे भू-लेख एमपी / राजस्व अभिलेखों पर अपडेट कर दिए जायेंगें।

किसान गिरदावरी, SAARA App क्या है? इसे कैसे उपयोग करें?

गिरदावरी MP एप पर अपलोड किये गए डाटा का विभिन्न चरणों में सफलतापूर्वक सत्यापन होने के बाद हितग्राही को उसकी रकम उसके बैंक खाते में ट्रान्सफर कर दी जाती है।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि – PM KISAN

SAARA App की एक और खास बात यह है कि – इसे सीधे प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM KISAN) के सर्वर से जोड़ दिया गया है।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना / PM KISAN के अंतर्गत पात्र कृषकों की सूची तैयार कर उन्हें डेस्कटॉप यूटिलिटी पर उपडेट कर दिया जाता है।

तत्पश्यात, किसान भाइयों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM KISAN) योजना के तहत प्रतिवर्ष 6000 रुपये दिए जाते हैं। यह रकम/राशि दो-दो हजार की तीन किस्तों में छोटे किसान बंधुओं को दी जाती है। फिलहाल बड़े किसानों को इस सुविधा का लाभ अभी नहीं दिया जा रहा है ।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM KISAN) योजना – कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा क्रियान्वित की गई है।

किसान बंधू प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि में अपने खाते की स्थिति को देखने के लिए इस लिंक पर विजिट कर सकतें हैं।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना Online Registration: कृषक भाई प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि – PM KISAN योजना में अपना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने के लिए यहाँ विजिट करें – Farmer Registration Form

SAARA App के अन्य लाभ

उपरोक्त के साथ-साथ एमपी सारा एप के कई अन्य लाभ भी हैं जैसे इसमें आप –

Saara revenue app, SAARA App क्या है? इसे उपयोग कैसे करें?

SAARA App के अन्य लाभ

SAARA App को डाउनलोड कैसे करें?

स्मार्टफोन: सारा एप गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है, जिसे आप फ्री में डाउनलोड कर सकतें हैं। SAARA app/ SAARA Revenue App को अपने एन्ड्रोइड फोन में अभी डाउनलोड / Download / Install करने के लिए – यहाँ क्लिक करें

SAARA App for PC: सारा एप PC पर भी डाउनलोड किया जा सकता है। कम्प्यूटर / PC पर SAARA App, Download /Install करने की प्रक्रिया भी आसान है।

SAARA App Download for PC: गिरदावरी पोर्टल http://mp.gov.in/girdavari पर जाकर आप सारा एप युटिलिटी को किसी सिस्टम में डाउनलोड कर सकतें हैं ।

फ़िलहाल इस पोर्टल पर कुछ समय के परेशानियाँ चल रही है जिस कारण सारा एप युटिलिटी को पीसी / कम्प्यूटर पर डाउनलोड करने में यूजर्स को कुछ कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है ।

जैसे ही यह तकनिकि समस्या का निदान हो जाता है तो आप, इस यूजर मैनुअल की मदद से SAARA Revenue App युटिलिटी को अपने पीसी / कम्प्यूटर पर डाउनलोड कर सकतें हैं। – यूजर मैनुअल देखने के लिए यहाँ क्लिक करें

SAARA App को उपयोग कैसे करें?

यह उल्लेखनीय है कि SAARA App का प्रयोग आम जनता के लिए अभी सीमित है क्योंकि यह मुख्य रूप से विभाग के अधिकारी/कर्मचारियों के आतंरिक उपयोग के लिए बनायीं गई है।

अधिकारी/कर्मचारी SAARA App पर Login कर इसका इस्तेमाल कर सकतें है। MP SAARA App का अधिकारिक वर्जन प्रयोग करने के लिए आपके पास Saara app login डिटेल्स जैसे – यूजर आईडी और पासवर्ड होना अनिवार्य है।

यदि आपके Saara app login यूजर आईडी और पासवर्ड है तो आप इसे अपने PC से भी Login कर सकते हैं।

हालाँकि, विगत महीनों में आम जन के एसेस लेवल को एप पर लगातार उपग्रेड किया जा रहा है और उम्मीद है कि जल्द ही लोगों के लिए यह और फीचर्स उपलब्ध कराएगी।

You may like these:

Leave a Comment