T20 World Cup के लिए India team घोषित

T20 World Cup के लिए India team घोषित : Ashwin की 4 साल बाद वापसी, Suryakumar और Kishan को मौका

Share this article

October में होने वाले T20 World Cup के लिए 15 सदस्यीय Indian team की घोषणा कर दी गई है । off spinner Ravichandran Ashwin 4 साल बाद T20 International में वापसी करेंगे ।

पूर्व Captain Mahendra Singh Dhoni टीम के Mentor होंगे । Shikhar Dhawan, Kuldeep Yadav और Yuzvendra Chahal को 15 सदस्यीय टीम में जगह नहीं मिल सकी ।

T20 World Cup का आयोजन 17 October से 14 November के बीच Oman और UAE में किया जाएगा ।

T20 World Cup Ashwin की वापसी चौंकाने वाली

Ravichandran Ashwin ने अपने चयन से सभी को काफी हैरान किया। Ashwin की 4 साल बाद T20 में वापसी हुई है । उन्होंने आखिरी मैच 9 जुलाई 2017 को West Indies के खिलाफ खेला था । इसमें 4 ओवर में 39 Run दिए थे । उन्हें कोई विकेट नहीं मिला था । West Indies के इसी दौरे में Ashwin ने अपना आखिरी Oneday match भी खेला था । इसके बाद से वे लिमिडेट ओवर International क्रिकेट से बाहर ही रहे ।

Read – 2 Min

Akshay और Ashwin का टीम में शामिल होना सबसे बड़ा surprise है । Ashwin तो लिमिटेड ओवर वाले मैच से दूर रहे ही हैं, अक्षर ने भी पिछले 4 साल में सिर्फ दो टी 20 International मैच खेले हैं । Oneday match में उन्हें 4 साल से मौका नहीं मिला है ।

सूर्यकुमार यादव और राहुल चाहर को मिला T20 World Cup मौका

International डेब्यू के बाद लगातार शानदार प्रदर्शन करने वाले Suryakumar Yadav और leg Spinner Rahul Chahar को टीम का हिस्सा बनाया गया है । Suryakumar Yadav ने 4 T20 International खेले हैं । इस दौरान 169.51 के strike rate के साथ 139 रन बनाए हैं । 3 पारियों में Yadav 2 – 50 लगा चुके हैं । वहीं , Rahul Chahar ने भी 5 T20 मैचों में 7 विकेट लिए हैं । वे टीम में इकलौते wrist spinner हैं ।

4 साल में पहली बार Chahal और Kuldeep दोनों टीम में नहीं

2017 की champions trophy में Pakistan से हार के बाद सीमित ओवर क्रिकेट में Yuzvendra Chahal और Kuldeep Yadav ही स्पिन की कमान संभाल रहे थे । लेकिन World Cup के लिए दोनों को नहीं चुना गया है । टीम के ऐलान से पहले Chahal की जगह पक्की मानी जा रही थी । उनका टीम में न चुना जाना चौंकाने वाली बात है । Kuldeep लंबे समय से out of form हैं ।

T20 World Cup में Rahul Chahar अकेले रिस्ट स्पिनर

2017 से ही Indian team फिंगर के मुकाबले wrist spinner पर भरोसा करती रही है । इसकी वजह से एक दौर में Jadeja और Ashwin दोनों टीम से बाहर कर दिए गए थे । wrist spinner के तौर पर Chahal और Kuldeep ODI और T20 खेल रहे थे । लेकिन World Cup के लिए एक ही wrist spinner Rahul Chahar चुना गया है । इसके अलावा 4 साल बाद फिर से Ravindra Jadeja और Ashwin सीमित ओवर वाले मैच में एक साथ खेलते नजर आ सकते हैं ।

Read – 2 Min

टीम में 3 तेज गेंदबाज

टीम के ऐलान से पहले सभी यही मान रहे थे कि टीम में 4 तेज गेंदबाज होंगे । ओवल टेस्ट में अपनी बैटिंग से चौंकाने वाले Shardul Thakur का selection भी पक्का माना जा रहा था । उन्हें टीम में Reserve खिलाड़ी के तौर पर रखा है । selection ने सिर्फ तीन तेज गेंदबाज Bumrah, Bhubaneshwar और Shami चुने हैं । इनके अलावा All-rounder Hardik Pandya जरूरत पड़ने पर चौथे तेज गेंदबाज की भूमिका निभाएंगे । death ओवर specialist माने जाने वाले T Natarajan रिजर्व खिलाड़ी के तौर पर भी अपनी जगह नहीं बना पाए ।

T20 World Cup में मेंटर की भूमिका में नजर आएंगे धोनी

Indian क्रिकेट टीम के पूर्व Captain MS Dhoni की टीम में वापसी हो रही है । वह dressing rooms से खिलाड़ियों का हौंसला बढ़ाएंगे, क्योंकि BCCI ने उन्हें T20 World Cup के लिए बतौर मेंटर नियुक्त किया है । इस खबर के सामने आने पर सभी दंग रह गए, लेकिन ये Indian क्रिकेट के लिए बड़ा सकारात्मक पहलू होने वाला है । हम आप को बात दे, माही ने 15 अगस्त 2020 को संन्यास ले लिया था ।

T20 World Cup के लिए भारतीय टीम

T20 World Cup के लिए भारतीय टीम
T20 World Cup के लिए भारतीय टीम
  • स्पेशलिस्ट बैट्समैन
    1. विराट कोहली
    2. रोहित शर्मा
    3. लोकेश राहुल
    4. सूर्यकुमार यादव
  • पेस अटैक
    1. जसप्रीत बुमराह
    2. भुवनेश्वर कुमार
    3. मोहम्मद शमी
  • ऑलराउंडर
    1. हार्दिक पंड्या
    2. रविंद्र जडेजा
  • स्पिन अटैक
    1. राहुल चाहर
    2. अक्षर पटेल
    3. रविचंद्रन अश्विन
    4. वरूण चक्रवर्ती
  • विकेट कीपर
    1. ऋषभ पंत
    2. ईशान किशन
  • स्टैंड बाई
    1. श्रेयस अय्यर
    2. शार्दूल ठाकुर
    3. दीपक चाहर ।
Read – 2 Min

Leave a Comment

Shopping Cart