Tanishq Rewa : तनिष्क रीवा के आकर्षक आभूषण

Share this article

Tanishq Rewa टाटा का विश्वसनीय ऑनलाइन व ऑफ़लाइन L3 ज्वेलरी शॉप है, जिसमे भारतीय संस्कृति को ध्यान में रखते हुए प्राचीनतम पौराणिक कलाकृतियों के साथ – साथ नवीनतम कलाकृतियों की आकर्षक ज्वेलरियां भी उपलब्ध है। तनिष्क रीवा की ये ज्वेलरियां काफी मनोरम एवं आकर्षक दिखती है।

तनिष्क रीवा, गोल्ड एवं डायमंड ज्वेलरी टाटा का अधिकृत शोरूम है जहां पर तरह – तरह की ज्वेलरियां उपलब्ध हैं।

रूद्र प्रताप सिंह चौहान -  तनिष्क रीवा
आदरणीय रूद्र प्रताप सिंह चौहान जी

Tanishq Rewa शो रूम का पता: रीवा में तनिष्क का शोरूम कालेज चौराहा सिविल लाइन के समीप विवेकानंद स्टेच्यू के सामने स्थित है। अधिक जानकारी के लिए आप नीचे दिए गए मैप पर क्लिक करें।

तनिष्क रीवा शोरूम – गूगल मैप पर

Tanishq Company History

तनिष्क रीवा के बारे में जानने से पहले आइये हम तनिष्क कंपनी के इतिहास के बारे में जान लेतें है –

बहुराष्ट्रीय कंपनी टाटा (टाइटन) ने तनिष्क की शुरुआत वर्ष 1980 के अंत में की थी किन्तु कुछ समस्यायों के कारण कंपनी का पहला ज्वेलरी स्टोर वर्ष 1996 में खुला। उस समय तनिष्क लगभग भारत में पहला और एकमात्र ज्वेलरी रिटेल ब्रांड था।

शुरुआत के पहले वर्षों में तनिष्क को लगातार नुकसान हो रहा था लेकिन वर्ष 2000 में कम्पनी ने कुछ अहम् बदलाव किये और इसके बाद ही कंपनी को मुनाफा होने लगा और वर्ष 2003 में कंपनी ने 40 प्रतिशत का मुनाफा दर्ज कर भारत की श्रेष्ठ 5 रिटेल कम्पनियों की सूची में अपना स्थान दर्ज करवा लिया।

वर्ष 2003 के अंत में तनिष्क ने अपने प्रोडक्ट्स को वैश्विक बाजार में लांच किया और जल्द ही भारत के कई शहरों में इसने अपना विस्तार किया। जून 2015 तक कंपनी ने भारत में लगभग 200 से ज्यादा शोरूम्स खोल कर एक अलग ही रिकॉर्ड बना लिया.

तनिष्क ने भारतीय संस्कृति के कलाकृतियों के अनुशार विभिन्न प्रकार के प्रोडक्ट्स लांच किये जिंसमे से कुछ प्रोडक्ट भारत में काफी लोकप्रिय हुए।

तनिष्क रीवा – (Tanishq Rewa)

रीवा में तनिष्क के शो रूम के बारे में अभी कुछ ही लोगों को जानकारी है क्योंकि यह रीवा में कुछ समय पहले ही खुला है। तनिष्क भारत की सर्वश्रेष्ठ ऑनलाइन ज्वेलरी शॉप है। यह अपनी उच्च गुणवत्ता युक्त आभूषणों के कारण देश के कई शहरों में काफी लोकप्रिय है।

चूँकि तनिष्क रीवा टाटा का अधिकृत शोरूम है और कंपनी के नीतियों और निर्देशों द्वारा संचालित है इसलिए यहाँ के आभूषण उच्च मानक और गुणवत्ता युक्त होते हैं।

यहाँ ग्राहकों की जरूरतों का ध्यान रखा जाता है किन्तु फिर भी यदि प्रोडक्ट से सम्बंधित कोई समस्या आती है तो आप कंपनी के ग्राहक सेवा केंद्र में संपर्क कर अपनी समस्या बता सकतें हैं।

Read – 2 Mins
Tanishq Rewa : तनिष्क रीवा के आकर्षक आभूषण
तनिष्क आभूषण – Tanishq Rewa

Tanishq Rewa क्या है ?

तनिष्क रीवा टाटा कंपनी का एक अधिकृत शोरुम है जहाँ सोने, चांदी और हीरे के आभूषण बेचें जाते हैं। रीवा में तनिष्क का शोरूम कालेज चौराहा सिविल लाइन के समीप स्वामी विवेकानंद स्टेच्यू के सामने स्थित है।

तनिष्क डायमंड लेडीज फिंगर रिंग
तनिष्क डायमंड लेडीज फिंगर रिंग – Tanishq Rewa

क्या रीवा में Tanishq भोली भाली जनता को ठगने के लिए बनाया गया है ?

तनिष्क रीवा एक ऐसा ज्वेलरी शॉप है, जहां पर हमें ज्वेलरी खरीदने-बदलने एवं वापस करने की पूर्ण स्वतंत्रता मिलती है। यहाँ पर हमें टाटा का अटूट विस्वास मिलता है जो पूर्ण रूप से पारदर्शी है।

रीवा में तनिष्क शोरूम, कंपनी के सामान्य व्यापर विस्तार का हिस्सा है जहाँ एक व्यवस्था के अनुक्रम में ग्राहकों को खरीदारी का अधिकार प्राप्त है। तनिष्क उचित मूल्य पर अपने उच्च गुणवत्ता युक्त आभूषणों के लिए जाना जाता है। इसके वाबजूद भी कोई भी भुगतान करने से पूर्व ग्राहकों से अनुरोध है कि वे निम्न सावधानियां बरतें –

  1. टाइटन मार्क: अपने आभूषण में टाइटन या टाटा का मार्क अवश्य रूप से देखे, यह मार्क सुनिश्चित करता है कि आपका प्रोडक्ट कंपनी द्वारा आश्वासित है।
  2. होल्मार्किंग मार्क: अपने आभूषण में BIS होलमार्क चेक करना न भूलें, होलमार्क वाले स्वर्ण या हीरे के आभूषण भारतीय मानक ब्यूरो (BIS) द्वारा प्रमाणित होते है। भारतीय मानक ब्यूरो (BIS) की गुणवत्ता जाँच और आश्वासन प्रक्रिया पूर्ण करने के बाद ही इनमे होल्मार्किंग की जाती है।
  3. कैरेट्स मीटर पर शुद्दता की जांच: अपने आभूषण की कैरेट्स मीटर पर शुद्धता की जाँच और ज्वेलरी का सार्टिफिकेट मांगे।
  4. असली / डिजिटल बिल: खरीदी हुई ज्वेलरी का असली / डिजिटल बिल आवश्यक रूप से लेना न भूलें क्योंकि यह आपकी खरीदारी का एक अहम् हिस्सा है। यदि आपके पास पक्का बिल नहीं है तो आपके सामान में कोई खराबी आने पर आप वेंडर के विरूद्ध कोई की कानूनी कार्यवाई नही करवा सकते।

यहाँ पर किसी भी तरह से लोगो को ठगा नहीं जा सकता क्योकि ज्वेलरी शॉप में क्या हो रहा है शॉप से लेकर कार्पोरेट लेवल तक दिखता है।

यदि तनिष्क या तनिष्क रीवा के शोरूम की बात करें तो – यदि आपको ज्वेलरी की खरीददारी पर कोई डाउट लगता है तो आप तनिष्क की रिटर्न पॉलिसी के अनुशार ज्वेलरी को वापस या बदल सकते है। – अधिक जानकारी के लिए कृपया तनिष्क की रिटर्न पॉलिसी यहाँ पढ़ें

कानूनी प्रक्रिया

यदि आपको लगता है कि आपके साथ कोई धोखाधड़ी हुई है या आप तनिष्क द्वारा दिए गये समाधान से संतुष्ट नही हैं तो आप तनिष्क रीवा शॉप पर कानूनी कार्यवायी करने के लिए पूर्ण स्वतंत्र हैं।

कानूनी कार्यवायी करने से पूर्व आप सुनिश्चित करें कि –

ऊपर दी गई चेकलिस्ट जांचने के बाद आप नीचे दिए गए सुझावों के साथ कंपनी के विरुद्ध कानूनी कार्यवायी करवाकर अपनी ज्वेलरी को बदलने या वापस करने की मांग कर सकतें है। यदि आपको कोई अतिरिक्ति नुकसान हुआ है तो आप उसकी क्षतिपूर्ति की मांग भी कर सकतें है।

अपकी समस्या के निराकरण के लिए आपके पास निम्न्लिखिंत कानूनी विकल्प उपलब्ध हैं –

  • सर्वप्रथम आप इसकी शिकायत कंपनी के ईमेल आईडी या कस्टमर केयर नंबर पर संपर्क कर उनसे अपना शिकायत / टिकट नंबर लें
ई-मेल आईडीकस्टमर केयर नंबर
[email protected]1800-266-0123
  • 30 दिवस बाद भी संतोषजनक समाधान न मिलने पर भारत सरकार के INGRAM पोर्टल या राष्ट्रीय उपभोक्ता हेल्पलाइन – 1800114000 पर शिकायत दर्ज करें। INGRAM पोर्टल या राष्ट्रीय उपभोक्ता हेल्पलाइन भारत सरकार के उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय द्वारा विकसित किया गया एकीकृत शिकायत निवारण तंत्र है जो ग्राहकों के हितों की रक्षा करता है।
  • यदि यहाँ भी आपकी शिकायत का निवारण नही होता है तो आप अपने जिले के उपभोक्ता फोरम में इसकी शिकायत कर, वेंडर के विरुद्ध मुकदमा चला सकतें हैं।

यह भी पढ़े : यदि आप भारतीय लोक सेवा परीक्षा की तैयारी कर बड़े अधिकारी बनना चाहते है तो सबसे पहले इन किताबो को पढ़िए।

Tanishq Rewa : तनिष्क रीवा के आकर्षक आभूषण
तनिष्क आभूषण – Tanishq Rewa

रीवा में तनिष्क खोलने की वजह क्या हो सकती है?

अधिकांश निजी संस्थान अपने आर्थिक लाभ से प्रेरित होते हैं और अपने व्यवसाय की सतत उन्नति के लिए प्रयासरत रहतें है किन्तु इसके बाबजूद कुछ ऐसे कोर्पोरेट है जो अपनी क्वालिटी और सेवा के लिए ज्यादा प्रतिबद्ध होतें हैं।

रीवा में तनिष्क को खोलने की मुख्य वजह रीवा की भोली भाली जनता को आम ज्वेलर्षो से जो भरोसे से ज्यादा ठगी पर विश्वास करते हैं, से बचाना और उन्हें उचित मूल्य पर उच्च गुणवत्तायुक्त आभूषण प्रदान करना है ।

तनिष्क रीवा के आकर्षक गोल्ड चैन + पेंडेंट
Gold Chain + Diamond – Tanishq Rewa

आखिर किस तरह लोगो को आकर्षित करता है Tanishq Rewa ?

तनिष्क रीवा ग्राहक की भावनायुक्त प्रतिष्ठा को ध्यान में रखते हुए उनकी खरीददारी को सहज एवं आसान बनाने के लिए शुद्दता के साथ तरह -तरह के आकर्षक उपहार जिसमे आपको तीज त्यौहार, आपके जन्मदिन व् शादी कि सालगिरा को ध्यान में रखते हुए आपको कम से कम 10% से लेकर अधिकतम जो भी कार्पोरेट लेवल से हो सकता है का आकर्षक उपहार देता रहता है।

साथ ही तनिष्क नए – नए गिफ्ट वाउचर्स, इन्सर्कल पॉइंट्स एवं आसान किस्तों की योजनाये (GHS, RIVAH ) मुहैया कराती है। जिसमें कम से कम 3 महीने व् अधिकतम 10 महीनो का प्रीमियम भुगतान करने का प्रावधान है।

तनिष्क रीवा के इन योजनाओ का 10 महीने पूर्ण कर खरीददारी करने पर तनिष्क द्वारा मूलधन की राशि पर कुछ ब्याज का भुगतान किया जाता है जो ग्राहक की खरीददारी पर सरलता प्रदान करता है जो आपको कही भी किसी अन्य ज्वेलरी शॉप पर उपलब्ध नहीं मिलेगा।

Tanishq Rewa : तनिष्क रीवा के आकर्षक आभूषण
तनिष्क आभूषण – Tanishq Rewa

क्या Tanishq Rewa की ज्वेलरी में शुद्धता होती है?

तनिष्क की गोल्ड एवं डायमंड ज्वेलरी सत प्रतिशत शुद्ध होती है। जो 14, 18 एवं 22 कैरेट्स की बनी होती है। तनिष्क अपने प्रत्येक ज्वेलरी पर अपना टाईटन का मोनो, हालमार्किंग का मोनो एवं वेरिएंट बार कोड लगाकर देती है । प्रत्येक कोड में ज्वेलरी की पहचान का, जैसे – ज्वेलरी की शुद्धता, आकृति वर्णन, प्रोडक्ट, डिजाइन, साइज, मोडिफिकेशन एवं स्टोन अदि का विवरण होता है।

साथ ही आपके आखों के सामने कैरेट्स मीटर पर शुद्दता की जांच करने के उपरांत ज्वेलरी का डिजिटल बिल एवं सर्टिफिकेट भी दिया जाता है, जो तनिष्क रीवा की गोल्ड एवं डायमंड ज्वेलरी की शुद्धता की प्रमाणिकता को और भी मजबूती देती है।

Note: Views are personal and independent which may not subject to be accepted unanimously. We always try to protect the sentiments of people irrespective of their concurrence or unanimity. However, if you disagree with the points mentioned above, please contact our dedicated team here.

Leave a Comment

Shopping Cart