वजन कैसे बढ़ाएं - घरेलू उपाय | How to gain weight in Hindi / Vajan kaise badaye

वजन कैसे बढ़ाएं – घरेलू उपाय | How to gain weight in Hindi

Share this article

How to gain weight in Hindi (वजन कैसे बढ़ाएं / Vajan kaise badaye): आज के दौर में ज्यादातर लोग वजन को कम करने के लिए परेशान है, वहीं कुछ लोग ऐसे भी हैं जो वजन बढ़ाने के लिए चिंतित हैं।

वजन कम होना भी स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है। वजन कम हो जाने के कारण शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है, जिससे कई तरह की बीमारियां हो जाती है।

कई बार देखा गया है कि ये बीमारियां पूर्ण रूप से ठीक नहीं होती हैं, ‌इसके अलावा कम वजन वाला व्यक्ति कुपोषित भी दिखने लगता है।

आपने अक्सर देखा होगा कि वजन कम होने की वजह से लोग उपहास उड़ाते हैं, इतना ही नहीं कम वजन वाले व्यक्तियों को कई अन्य तरह की परेशानियों के साथ-साथ शर्मिंदगी का भी सामना करना पड़ता है जिस कारण उनमें आत्म-विश्वास कम हो जाता है और मानसिक तनाव या चिड़चिड़ापन होने लगता है।

अगर आप भी कम वजन की समस्या से पीड़ित हैं और ये सोच रहें हैं कि वजन कैसे बढ़ाएं तो यकीन मानिये आप एकदम सही जगह पर आये हैं, इस लेख में हम आपको वजन बढ़ाने के 10 जबरदस्त उपाए (Vajan badaye ke upay) बताएँगे।

वजन कम होने के कारण | Causes of underweight

वजन बढ़ाने के उपायों या वजन कैसे बढ़ाएं (Vajan kaise badaye) के बारे में जानने से पूर्व आप यह जान लीजिये कि आखिर वजन कम होने के कारण क्या हैं –

Under weight (वजन कम) होने के निम्नलिखित कारण हैं –

  • लंबे समय तक किसी रोग से पीड़ित होना
  • हृदय रोग
  • ब्लड की कमी
  • गठिया रोग
  • दमा
  • मानसिक तनाव के कारण
  • शुगर रोगी
  • डायबिटीज
  • समय पर भोजन ना लेना
  • भोजन में सभी प्रकार के पोषक तत्व की कमी

सबसे पहले तो आप इन कारणों को दूर कीजिये जिनकी वजह से आपका वजन कम हो गया है या कम हो रहा है इसके बाद आप वजन बढ़ाने के उपायों को अपने डाक्टर की सलाह से आजमाइए, हमें पूरा विश्वास है की वजन बढ़ाने के इन उपायों को अपनाने के बाद आप दुबारा गूगल पर यह कभी सर्च नहीं करेंगे कि – वजन कैसे बढ़ाएं

यह भी पढ़ें Weight loss Tips in Hindi | वजन घटाने के 12 असरदार घरेलू उपाय

वजन कैसे बढ़ाएं (Vajan kaise badaye) | How to gain weight in Hindi

यदि आप वजन बढ़ाने के बारे में सोंच रहें हैं तो आपको नीचे बताई गयी कुछ महत्वपूर्ण बातों को ध्यान में रखना पड़ेगा, जैसे –

  • वजन बढ़ाने के लिए नियमित रूप से दिन में चार से पांच बार भोजन (संतुलित आहार) करें, जिसमें सभी प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हो।
  • आपको रेगुलर फ्रूट्स और पत्तेदार हरी सब्जियां खानी चाहिए।
  • वजन बढ़ाने के लिए नियमित योग और ‘शारीरिक गतिविधियों पर आधारित’ व्यायाम करना चाहिए।
  • बजन बढ़ाने में कार्बोहाइड्रेट का महत्वपूर्ण योगदान होता है, इसलिए शरीर में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा बढ़ाने के लिए आलू, चावल, गन्ना, चुकंदर, बीन्स आदि का सेवन करना चाहिए।
  • शरीर में प्रोटीन की मात्रा रेगुलर लेने से वजन बढ़ता है। प्रोटीन की मात्रा बढ़ाने वाले तत्व दूध, दही, अंडा मांस मछली आदि हैं।
  • सुबह अंकुरित चने और सोयाबीन को मिलाकर खाना चाहिए या दो केले एक गिलास दूध के साथ रोजाना लेना चाहिए।
  • वसा की मात्रा बढ़ाने के लिए अंडा, संतरा, मछली मांस आदि का सेवन करें।
  • स्मोकिंग, अल्कोहल, ड्रिंक आदि का सेवन ना करें
  • रोजाना पर्याप्त नींद लेना चाहिए अर्थात कम से कम 7 से 8 घंटे तक सोना चाहिए

यह भी पढ़ें – पुरुषों में कमर दर्द के कारण, लक्षण और उपचार

वजन बढ़ाने के लिए 10 घरेलू उपचार (उपाय – वजन कैसे बढ़ाएं) | Home remedies to gain weight in Hindi

ज्यादातर लोग अपना वजन कम करने के लिए कई उपाय अपनाते हैं लेकिन कुछ लोग इतने पतले और उनका वजन इतना कम होता है कि वह किसी भी हां में अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं।

कई लोग बाजार में बिक रहें नुकसानदायक पावडर या एस्ट्रोइड का इस्तेमाल भी कर लेते हैं लेकिन जहाँ तक है तो इससे उन्हें नुकसान ही होता है क्योंकि जब तक वें इन प्रोडक्ट्स का उपयोग करते हैं तब तक तो उनका वजन बढ़ा रहता हैं लेकिन जैसे ही वे इन्हें लेना बंद कर देते हैं उनका वजन पहले से भी कम हो जाता है, ऊपर से भूंख न लगने या लीवर, किडनी डैमेज होने का ख़तरा भी बना रहता है।

इस लेख में हम आपको ये बताएँगे कि आखिर आप इन 10 घरेलू उपायों के साथ अपना वजन कैसे बढ़ाएं (Vajan kaise badaye / How to gain weight in Hindi)?

वजन बढ़ाने के ये घरेलू उपाय (Vajan badaye ke upay) पतले लोगों के शरीर को जरूरी मात्रा में फैट और प्रोटीन प्रदान कर उनका वजन बढ़ाने में मदद करेंगे।

Vajan badhane ke upay - How to gain weight in Hindi
वजन कैसे बढ़ाएं (How to gain weight in Hindi)

1. आलू का उपयोग

जिन लोगों का वजन कम है उन्हें आलू को नियमित रूप से अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए, क्योंकि आलू में कार्बोहाइड्रेट और कांप्लेक्स शुगर होता है जो आपके वजन को बढ़ाने में काफी मददगार उपाय साबित हो सकता है।

Vajan badhane ke upay
1. आलू का उपयोग – वजन कैसे बढ़ाएं (How to gain weight in Hindi)

2. घी का सेवन

घी में सैचुरेटेड फैट्स और कैलोरी काफी मात्रा में पायी जाती है। यदि घी को खाने में डालकर या शक्कर के साथ मिलाकर खाया जाय तो यह वजन बढ़ाने का एक कारगर उपाय है।

Vajan badhane ke upay
2. घी का सेवन – वजन कैसे बढ़ाएं (How to gain weight in Hindi)

3. किशमिश

रोजाना किशमिश खाने से वजन तेजी से बढ़ता है। इसके अलावा यदि किशमिश और अंजीर को बराबर मात्रा में रातभर भिगोने के बाद सुबह खाया जाय तो इससे भी वजन तेजी से बढ़ने लगता हैं।

यह भी पढ़ें – Dr. Ortho: कमरदर्द, कंधे का दर्द, गुठनों का दर्द के उपाय

Vajan kaise badaye - How to gain weight in Hindi
3. किशमिश खाएं – वजन कैसे बढ़ाएं (How to gain weight in Hindi)

4. केला

केला वजन बढ़ाने का सबसे अच्छा तरीका है। केले में कैलोरी की मात्रा काफी अधिक होती है। रोजाना 3-4 केले खाने से यह वजन बढाने में काफी मददगार होता है।

केला वजन बढ़ाने के साथ-साथ ही शरीर में एनर्जी की मात्रा भी बढ़ा देता है। केले को दूध के साथ या शेक बना कर भी लिया जा सकता है।

Vajan kaise badaye - How to gain weight in Hindi
4. केला – वजन कैसे बढ़ाएं (How to gain weight in Hindi)

5. दूध और शहद

दूध और शहद बढ़े हुए वजन को कंट्रोल करता है साथ ही अगर वजन कम हो तो यह उसे बढ़ाने में भी मदद करता है।

रोजाना सोने से पहले या सुबह नाश्ते के समय दूध के साथ शहद का सेवन वजन बढ़ने में कारगर साबित हुआ है।

यह भी पढ़ें – गर्दन दर्द या सर्वाइकल पेन क्या है? कारण, लक्षण और घरेलू उपचार

वजन कैसे बढ़ाएं | Vajan kaise badaye
5. दूध और शहद – वजन कैसे बढ़ाएं (How to gain weight in Hindi)

6. बीन्स

एक कटोरी बीन्स में लगभग 300 जूल कैलोरी होती है जिससे ये शरीर का वजन बढ़ाने के साथ-साथ शरीर को जरूरी पोषक तत्व भी प्रदान करते हैं। बीन्स को आप किसी भी रूप में खा सकते हैं।

बीन्स की फलियों में कार्बोहाइड्रेट और कैलोरी के अलावा फाइबर भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो वजन बढ़ाने में फायेदेमंद होता है।

वजन कैसे बढ़ाएं | Vajan kaise badaye
6. बीन्स का सेवन – वजन कैसे बढ़ाएं (How to gain weight in Hindi)

7. अखरोट और शहद

जिस तरह से किशमिश वजन को बढ़ाता है ठीक उसी तरह अखरोट को शहद के साथ मिलाकर खाने से जल्दी वेट गेन किया जा सकता है। ये पतले लोगों को जल्दी मोटा करने का सबसे आसान घरेलू उपचार है ।

वजन कैसे बढ़ाएं | Vajan kaise badaye
7. अखरोट और शहद – वजन कैसे बढ़ाएं (How to gain weight in Hindi)

8. पीनट बटर

पीनट बटर जिसे मूंगफली के मक्खन के रूप में जाना जाता है, वजन बढ़ाने में फायदेमंद होता है, इसमें कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट की मात्रा बहुत अधिक होती है।

इसका इस्तेमाल ब्रेड पर लगाकर या फिर रोटी के साथ भी किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें – हिचकी रोकने के उपाय | Home remedies to stop hiccups in Hindi

वजन कैसे बढ़ाएं | Vajan kaise badaye - How to gain weight in Hindi
8. पीनत बटर – वजन कैसे बढ़ाएं (How to gain weight in Hindi)

9. खजूर

खजूर वजन बढ़ाने में बेहद उपयोगी माना जाता है। खजूर या छुहारे को दूध में अच्छी तरह से उबाल ले और रात के समय सोने से पहले इस दूध को पी लें और भीगे हुए खजूर या छुहारे को चबाकर खाएं, कुछ महीने में ही आपको फर्क दिखने लगेगा।

वजन कैसे बढ़ाएं | Vajan kaise badaye
9. खजूर / छुहारा – वजन कैसे बढ़ाएं (How to gain weight in Hindi)

10. योग- व्यायाम

योग करके कई तरह कि समस्यायों से छुटकारा पाया जा सकता है। योग व आसन ना सिर्फ वजन कम करते है बल्कि वजन बढ़ाने में भी कारगर साबितहुए हैं – जैसे भुजंग आसन, बज्रासन, सर्वांगसन आदि।

यह सभी आसन पाचन क्रिया को मजबूर कर मेटाबोलिज़्म को ठीक रखते हैं और भूख ना लगने की समस्या को दूर करके वजन बढ़ाने में सहायक होते हैं।

ठीक इसी तरह शारीरिक गतिविधियों पर आधारित व्यायाम करने से शरीर के सभी अंगों में रक्त का संचरण बराबर होता है, जिससे शरीर के सभी पुर्जे स्वस्थ्य रहतें हैं।

वजन कैसे बढ़ाएं | Vajan kaise badaye - How to gain weight in Hindi
10. योग / व्यायाम – वजन कैसे बढ़ाएं (How to gain weight in Hindi)

Disclaimer: इस लेख में हमें आपको बताया कि आप अपना वजन कैसे बढ़ाएं (Vajan kaise badaye) / How to gain weight in Hindi और इस सम्बन्ध में हमने आपको वजन बढ़ाने के कुछ घरेलू उपाय (Vajan badaye ke upay) भी बताये। कृपया ध्यान दें कि ऊपर बताई गयी जानकारी त्रुटिपूर्ण हो सकती है, अतः डॉक्टर की सलाह के बिना कोई उपाय न आजमायें। यदि आपको यह जानकारी पसंद आयी हो तो इसे अपने मित्रों के साथ अवश्य साझा करें।

यह भी पढ़ें:

NCERT Infrexa

Leave a Comment