Free fire ka Baap kaun hai

Free fire ka Baap kaun hai ? फ्री फायर का बाप कौन है?

Share this article

Free fire ka Baap kaun hai? वैसे तो बाप का मतलब आप सब जानते ही होंगे अगर ना जानते हो तो आज मैं आपको बता देती हूँ कि बाप वो होता है जो हमें पैदा करता है और अपना संरक्षण देकर हमें आगे बढ़ने में मदद करता है। चूँकि बाप जो है वो बेटे से ज्यादा शक्तिशाली होता है और बेटे की गलतियों पर उसे दण्डित भी कर सकता इसलिए लोग बाप शब्द का प्रयोग प्रायः किसी की शक्ति या सामर्थ्य को बताने के लिए भी करते हैं।

आपने अक्सर ये सुना होगा कि लोग किसी व्यक्ति की किसी के बाप से व्यंगात्मक तुलना करके ये बोलते हैं की अरे ये तो उसका बाप है। दरअसल, ऐसा बोलकर वो ये प्रगट करना चाहते हैं की वो व्यक्ति जिसे बाप बोला जा रहा है वह पहले वाले व्यक्ति से हर मामले में ज्यादा ताकतवर है। खैर मेरा नाम नेहा मिश्रा है और मैं आज आपको इस लेख में ये बताउंगी कि फ्री फायर का बाप कौन है (Free fire ka Baap kaun hai)?

सामान्यतः NCERT Infrexa ऐसे विषयों पर लेख प्रकाशित नही करती किन्तु इंटरनेट पर लगभग लाखों की तादाद में लोग ये सर्च करते हैं कि Free fire ka Baap kaun hai (फ्री फायर का बाप कौन है) इसलिए आपकी मांग को देखते हुए हमने सोंचा की आखिर क्यों न हम इस पर एक लेख लिखकर लोगों को एक उत्तम सामग्री प्रदान करें।

सबसे पहले मै आपको ये बताउंगी कि free fire (फ्री फायर) क्या है? फ्री फायर (free fire) का मुकाबला किससे है? और अंत में free fire के बाप से आपको परिचित करवाउंगी अर्थात ये बताउंगी कि free fire ka Baap Kaun hai (फ्री फायर का बाप कौन है) – Who is the father of Free Fire?

फ्री फायर क्या है (Free fire kya hai)

फ्री फायर एक सर्वाइवल शूटर गेम है जो एंड्राइड और आइओएस मोबाइल प्लेटफ़ॉर्म पर यूजर्स के लिए उपलब्ध है। इस गेम की लोकप्रियता का अंदाजा इस बात से ही लगाया जा सकता है कि दोनों प्लेटफ़ॉर्म पर लगभग 25 करोंड़ उपयोगकर्ताओं ने इस गेम को डाउनलोड किया है। Free fire को गरीना नामक एक अंतरराष्ट्रीय कम्पनी ने बनाया है जो सिंगापुर देश की है।

गेम निर्माता (Developer) ने इस गेम का ग्राफिक्स काफी उच्च गुणवत्ता का रखा है। फ्री फायर (free fire) गेम में प्रत्येक सेसन (Session) 10 मिनट का होता है। यह गेम एक आइसलैंड (Iceland) पर खेला जाता है। इस आईसलैंड में 49 अन्य खिलाडी होते हैं और आपको उन्ही के साथ स्पर्धा करनी पड़ती है। सभी खिलाडी दूसरों खिलाडियों को मारकर खुद जीवित रहने का प्रयाश करते हैं।

गेम को दिलचस्प बनने के लिए खिलाड़ी को एक पैराशूट के साथ अपना शुरूआती बिंदु चुनने की छूट दी जाती है। यदि आप Free fire (फ्री फायर) में जीतना चाहतें हैं तो आप आईसलैंड में थासंभव सुरक्षित जगह पर उतरने का प्रयाश करिए ताकि आप लम्बे समय तक जीवित रह सकें और आपके आस-पास छिपे दुश्मनों को मार सकें।

इसमें आपको एक जीप (वाहन) भी मिलती है जिसका उपयोग करके आप विशाल मानचित्र का पता लगा सकतें है, जंगल में छिप सकते है, या घास या दरार के नीचे अदृश्य भी हो सकते हैं ताकि दुश्मन आपको देख न पाए।

आपको यदि फ्री फायर गेम में जीतना है तो आप छिपकर घात लगाये बैठे रहिये, दुश्मन को देखते ही उस पर गोली चलाईये और लम्बे समय तक जीवित रहने का लक्ष्य निर्धारित करिए।

नामगरीना फ्री फायर (Garena Free Fire)
श्रेणी मल्टीप्लेयर सर्वाइवल शूटर गेम
रिलीज23 अगस्त 2017
निर्माता1111 डॉट्स स्टूडियो
प्रकाशकगरीना (सिंगापुर)
प्लेटफ़ॉर्म उपलब्धताएंड्राइड, iOS
डाउनलोड लिंकClick here

फ्री फायर का बाप कौन है (Free fire ka Baap kaun hai)

Free fire (फ्री फायर) का असली बाप 1111 डॉट्स स्टूडियो है क्योंकि इसी ने इसे निर्मित किया है लेकिन यदि इसकी तुलना दूसरे मोबाइल गेम से करें तो PUBG को हम free fire का बाप मान सकते हैं क्योंकि PUBG ही एक ऐसा मोबाइल गेम है जो फ्री फायर को सही मायने में टक्कर देता है।

Free fire को गरीना इंटरनेशनल ने पब्लिश किया है जबकि PUBG को PUBG Corporation ने पब्लिश किया था। दोनों गेम अपने आप में महारथी हैं और कौन-किससे बेहतर है इसका निर्णय दे पाना थोड़ा कठिन है।

अभी तो PUBG भारत समेत कई अन्य देशों में बैन हो चुका है लेकिन जब यह एक्टिव था तब लगभग विश्वभर में 200 मिलियन एक्टिव यूजर्स की संख्या इसमें प्रतिदिन रहती थी, वहीँ बात करें free fire की तो इसमें लगभग 110 मिलियन यूजर्स डेली एक्टिव रहते हैं।

जब से पबजी बैन हुआ है तब से इसके यूजर्स free fire खेलने लगे हैं, इसलिए फ्री फायर में यूजर्स की संख्या भी बढ़ गयी है। हालाँकि अभी भी PUBG कई देशों मे चल रहा है और अपने यूजर्स के बीच अपनी लोकप्रियता बरकरार रखे हुए है।

भारत में PUBG बैन है इस कारण इसे गूगल प्लेस्टोर से डाउनलोड नही किया जा सकता। भारत में यदि आप PUBG खेलतें हैं तो इसे अवैधानिक कृत्य माना जायेगा और इसके लिए आपके विरुद्ध कानूनी कार्यवाई भी हो सकती है।

पब्जी को फ्री फायर का बाप क्यों कहतें हैं (PUBG ko free fire ka Baap kyo kahten hain)

दोनों गेम्स अच्छे हैं, दोनों गेम्स में बैकग्राउंड ग्राफिक्स भी बढ़िया दिया गया है लेकिन free fire के मुकाबले PUBG के ज्यादा यूजर्स हैं, यह अच्छे ग्राफिक्स (Rich Media Graphics) के साथ अपने यूजर्स को ज्यादा बेहतर गेमिंग अनुभव (Better Gaming Experience) देता है इसलिए इसे फ्री फायर का बाप कहा जाता है।

Free fire कम उम्र के बच्चों को ज्यादा पसंद आता है क्योंकि इसके बैकग्राउंड में कार्टून ग्राफिक्स (Cartoon Graphics) उपयोग किया गया है जबकि PUBG में ज्यादा रिअलिस्टिक बैकग्राउंड (Realistic background) वाला ग्राफिक्स दिया गया है जिस कारण यह बच्चों और किशोरों के साथ-साथ बड़ों को भी बेहद पसंद है।

PUBG को free fire का बाप हम इसलिए भी कह सकतें हैं –

  • Downloads: अगर दोनों गेम्स की लेकप्रियता की बात करें तो Google Play Store पर PUBG के 5 बिलियन से ज्यादा डाउनलोड्स हैं जबकि free fire के लभभग 1 Billion+ डाउनलोड्स हैं इसलिए हम ये मान सकतें हैं की डाउनलोड्स के मामले में PUBG गेम free fire का बाप है।
  • Rating: free fire को 105 मिलियन यूजर्स ने प्लेस्टोर पर 4.2 रेटिंग दी है जबकि PUBG को 210 मिलियन यूजर्स ने लगभग 4.2 रेटिंग दी है अतः इस मामले में भी पबजी free fire का बाप है।
  • Looks and visual experience: दोनों गेम्स में बढ़िया ग्राफिक्स डिज़ाइन किया गया है लेकिन PUBG में Realistic Graphics उपयोग किया गया है इसलिए यह अपने यूजर्स को ज्यादा बेहतर गेमिंग और दृष्य अनुभव (Better Gaming and visual experience) देता है।
  • Performance: PUBG का साइज़ free fire से ज्यादा बड़ा है और इसमें ग्राफिक्स भी ज्यादा है इसलिए 2 GB से कम RAM और Storage वाले मोबाइल फोन में PUBG की Performance free fire की अपेक्षा थोड़ी ख़राब रहेगी अगर फिर भी आप से 2 GB से कम RAM वाले मोबाइल में खेलते हैं तो आपके फोन में हीटिंग और लैगिंग की समस्या आने के कारण आपका मजा किरकिरा हो जायेगा।
  • Size: free fire का लेटेस्ट साइज़ 639 MB है लेकिन PUBG का साइज़ free fire का दोगुना लगभग 1.7 GB है अतः साइज़ के मामले में भी पबजी गेम free fire का बाप है।

फ्री फायर कैसे डाउनलोड करें (Free fire kaise Download karen)

फ्री फायर गेम डाऊनलोड (Free fire Game Download) करने के लिए आपको सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर (Google Play Store) पर जाना होगा। Play Store से अपने एंड्राइड मोबाइल में फ्री फायर इंस्टाल (Free fire Install) करने के लिए आप इस लिंक पर क्लिक करें या नीचे बताये गए स्टेप्स को फालो करें –

  • सबसे पहले अपने मोबाइल का डाटा (internet) चालू करें
  • इसके बाद Google Play Store पर जाएँ और Free Fire लिखकर सर्च करें
  • सर्च रिजल्ट्स में आपको कई सरे एप दिखाई देंगें जिसमे आपको Garena International द्वारा पब्लिश की गई गेम Garena Free Fire – Illuminate पर क्लिक करना है।
  • आगे स्क्रीन पर इंस्टाल (Install) का बटन दबाएँ, थोड़ी देर में free fire गेम आपके मोबाइल में डाउनलोड (Download) हो जायेगा।
  • अब इसी स्क्रीन पर ओपन का बटन दबाये और free fire app को जरूरी परमीशन देकर एग्रीमेंट को ध्यान से पढ़े, सहमति होने पर ok का बटन दबाएँ।
  • आपके मोबाइल में अब फ्री फायर गेम (free fire game) डाउनलोड हो चुका है अब आप इसे आसानी से खेल सकतें हैं।

फ्री फायर के बाप (free fire ke baap) के वंशज

आपको यह जानकर बड़ी हैरानी होगी कि Free fire (फ्री फायर) अकेला नहीं है इसकी एक बड़ी बहन और एक भाई भी हैं जिनका नाम क्रमशः – गरीना फ्री फायर मैक्स (Garena Free Fire MAX) और बूयाह (BOOYAH!) है।

इस आर्टिकल के माद्यम से मैंने आपको – फ्री फायर का बाप कौन है (Free fire ka baap kaun hai), फ्री फायर के बाप का नाम क्या है (Free fire ke baap ka naam kya hai), फ्री फायर के कितने भाई बहन हैं (Free fire ke kitne bhai bahan hai), Free fire के बब्बा या पराक्रमी वंशज में कौन कौन हैं इत्यादि के बारे में बताया। इस आर्टिकल को लिखने में मैंने बहुत मेहनत किया है, यदि आपको यह पसंद आये तो इसे आप अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को जरूर शेयर करें। ऐसे ही और मजेदार प्रश्नों के उत्तर जानने के लिए आप मुझे टेलीग्राम पर ज्वाइन भी कर सकतें है. – अभी ज्वाइन करें

इन्हें भी पढ़े –

Leave a Comment