Jasmin flower in Hindi

Jasmine flower in Hindi | चमेली का फूल – जानकारी, गुण और फायदे

Share this article

Jasmine flower in Hindi : जास्मिन के फूल (Jasmine flower) को हिंदी में चमेली का फूल (Chameli ka phool) कहते हैं, यह सफेद रंग का होता है।

अपनी मनमोहक खुशबू के कारण चमेली का फूल (Chameli flower) भारत के अलावा भी कई अन्य देशों में बहुत लोकप्रिय है।

आज मैं चमेली के फूल (Jasmine flower in Hindi) से जुड़ी सभी जानकारी – आपको बताने वाली हूं जैसे – चमेली के फूल का मतलब (Jasmine Flower meaning in Hindi), इसकी उपयोगिता और विशेषताएं (Uses and characteristics), चमेली के पौधे (Jasmine Plant) को कैसे लगायें, चमेली के फूल का मतलब (Jasmine flower meaning), चमेली के फूल को हिंदी में क्या कहतें हैं (Jasmine flower name in Hindi), और यह किस देश का राष्ट्रीय फूल (National flower) हैं इत्यादि।

मुझे विश्वास है, की अगर आप इस लेख को पूरा, ध्यान पूर्वक पढ़ते हैं, तो चमेली के फूल (Jasmine flower) की जानकारी के लिए आपको कोई और लेख पढ़ने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

चमेली का फूल | Jasmine flower in Hindi

चमेली का पौधा (Jasmine plant) एक सदाबहार फूल झाड़ी है जो ऑस्ट्रेलिया, एशिया, यूरोप एवं चीन के उष्णकटिबंधीय गर्म और समशीतोष्ण क्षेत्रों में मूल रूप से पाया जाता है।

Jasmine flower in Hindi | चमेली का फूल - जानकारी, गुण और फायदे
Jasmine flower in Hindi | चमेली का फूल – जानकारी, गुण और फायदे

इस फूल (Jasmine plant) को यदि आप अपने घर में लगाना चाहते हैं तो, ऊपर फोटो पर क्लिक करके इसे अपने घर मंगवा सकतें हैं।

चमेली के फूल सफेद और पीले होते हैं, ये पर्वतारोही (लपेटदार), बेल और प्रसार के रूप में दूसरे पेड़ों या झाड़ियों का सहारा लेकर विकास करते हैं।

रातरानी (चमेली का फूल) हमारे आस – पास के पूरे वातावरण को सुगंधित और आनंदमय बना देती है। इस फूल का रंग और आकर दोनों ही शानदार होते है।

Jasmine flower in Hindi | चमेली का फूल - जानकारी, गुण और फायदे
Desi Pink live Jasmine plant – चमेली का फूल

इस फूल को यदि आप अपने घर में लगाना चाहते हैं तो, ऊपर फोटो पर क्लिक करके इसे अपने घर मंगवा सकतें हैं।

इसके फूल गुच्छों में होते हैं जो गोल आकार के आधार पर सफेद रंगों की 6 या 9 पंखुड़ियों से बने होते हैं। ये बहुत घने पत्तो के बीच में एक – दो गुच्छे होते है।

Chameli flower (चमेली का फूल) कई रंगों में पाया जाता है। इस फूल पूरे विश्व में लगभग 200 से अधिक प्रजातियां पायी जाती है।

चमेली के फूल (Chameli ke phool) को भारत में रातरानी (रात की रानी कहा जाता है) क्योंकि अक्सर रात में यह खिलता है और प्रातः इसके फूल में सुगंध और मनमोह लेने वाली खुशबू निकलती है।

जास्मिन फूल का मतलब | Jasmine flower meaning in Hindi

जास्मिन फूल का मतलब हिंदी (Jasmine flower meaning in Hindi) में जानने के लिए आपको सबसे पहले जास्मिन का मतलब (Meaning of Jasmine) जानना पड़ेगा।

जैस्मीन एक फारसी शब्द है, जिसका अर्थ है “ईश्वर का उपहार।” यह मूल रूप से फ़ारसी शब्द “यास्मीन” से लिया गया है, इसका सीधा सबंध पौधे (Plant) से है, जिसका मतलब है “सुगंधित फूल।”

यदि सरल शब्दों में आपको बताएं तो – जास्मिन फूल का मतलब (Jasmine flower meaning) सुगन्धित पुष्प होता है जो भगवान द्वारा दिया गया एक उपहार है।

  • उत्पत्ति: जैस्मीन एक फारसी नाम है जिसका अर्थ है “भगवान से उपहार” (Gift from God) या “सुगंधित फूल (Fragrant flower)।”
  • लिंग: जैस्मीन आमतौर पर एक लड़की के नाम के रूप में प्रयोग किया जाता है।
  • इसका सही उच्चारण: jas-mine है।

चमेली के फूल और पत्ते कैसे होते हैं | Chameli flower and its leaves

चमेली के फूल सफेद रंग में ज्यादा देखने को मिलते हैं। इनके फूल के रंग भी अनेक प्रकार के होते है तथा पत्ते हरे रंग के होते हैं।

ये फूल अलग- अलग तरह के होते हैं। चमेली के फूल (Jasmine ka phool) सफेद के साथ नीले, पीले और गुलाबी रंग में ही पाए जाते हैं।

Jasmine ka phool (चमेली का फूल / Jasmine flower) चाहे किसी रंग का हो लेकिन पत्तो का रंग बिल्कुल नही बदलता इनका रंग सदैव हरा ही रहता है, जो चमेली के फूल की मुख्य विशेषताओं में से एक है।

चमेली का फूल किस देश का राष्ट्रीय फूल है | Jasmine is a National flower of which country?

चमेली का फूल (Chameli ka phool) दिखने में बेहद खूबसूरत होता है। इसकी खूबसूरती और मादक महक के कारण इस फूल को पाकिस्तान के राष्ट्रीय फूल का दर्जा प्राप्त है।

Jasmin flower meaning in Hindi | Chameli ka phool
Jasmine flower in Hindi | चमेली का फूल – जानकारी, गुण और फायदे

चमेली के फूलों का उपयोग | Uses of Chameli Flower

चमेली फूलों की मनमोहक खुशबू काफी लोगों को पसंद आती है। इन फूलों का इस्तेमाल करके कई आयुर्वेदिक दवाइयों भी तैयार की जाती है।

इसके साथ ही कई तरह की चीजें जैसे – सुगन्धित तेल, परफ्यूम, साबुन, फेसपैक इत्यादि बनाएं जाते हैं।

कुछ समय पूर्व राजाओं के समय में विवाह के उपरांत राजकुमारियों को दूध, चमेली के पुष्प (Chameli ka phool) और सुगन्धित लेप से स्नान करवाया जाता था ताकि वो राजकुमार को ज्यादा आकर्षित कर सकें और रिश्ते की मजबूत नींव डाल सकें।

चमेली के फूल के औषधीय गुणों की बात करें तो, इसका इस्तेमाल कई समस्याओं को दूर करने में मददगार साबित हुआ है जैसे – लिवर, बालों का झड़ना, पेट दर्द, स्ट्रोक, कैंसर आदि जैसे विकार।

जास्मिन / चमेली (Chameli ka phool) का इस्तेमाल खाद्य पदार्थों में भी किया जाता है, जैसे – खाने में फ्लेवर को बनाने के लिए चमेली के फूलों का उपयोग किया जाता है।

चमेली के फूलों से चाय बनाने के लिए उपयोग | Jasmine Green tea

चमेली के फूलों (jasmine ke phool) से बनी चाय आपके लिए गुणकारी हो सकती है। चमेली के फूलों की बनी ग्रीन टी, चाय के साथ एक टेबलस्पून में मिक्स करके पीने पर यह पेट संबंदी विकारों में बहुत ही फायदेमंद साबित होती है।

Jasmine flower in Hindi | चमेली का फूल – जानकारी, गुण और फायदे

Green tea is available for doorstep delivery, use above link.

जैस्मिन फूल के तेल का उपयोग | Use of Jasmine flower’s oil in Hindi

जैस्मिन के तेल (Jasmine oil) से मसाज करने से थकान, वोपोराइज, दर्द, आदि समस्याएं दूर भाग जाती हैं। नहाने के दौरान पानी में चमेली का (Jasmine oil) तेल डालने से शरीर को चिकनापन बनाता है।

चमेली के फूलों और तेलों का उपयोग हम बहुत सी चीजों में करते हैं, जैसे- खाने में, एयर डिफ्यूजर में, मसाज के रूप में बालों में और नरीशमेंट के लिए आदि।

लेकिन ध्यान रहे कुछ लोगों को चमेली के फूलों से एलर्जी हो सकती है। इसलिए अगर आपको एलर्जी की शिकायत है तो ऐसे लोग इसका उपयोग बिल्कुल भी ना करें।

अगर आपको चमेली के फूल (jasmine ka phool) और तेल (Jasmine oil) के इस्तेमाल से कोई भी परेशानी महसूस हो तो तुरंत अपने नजदीकी चिकित्सक से संपर्क करें।

चमेली के तेल और क्रीम लगाने के फायदे | Benefits of Jasmine flower in Hindi – Oil and Cream

चमेली का फूल (Chameli ka phool) दिखने में बेहद खूबसूरत होता है। कई मामलों में इसकी औषधी भी बहुत लाभकारी साबित हुई हैं।

चमेली के फूल की सुगन्ध बिल्कुल मन मोह लेने वाली होती है।

चमेली का पौधा कैसे उगायें | How to plant Jasmine flower in Hindi

पूरे भारत में चमेली का फूल (jasmine ka phool) आमतौर पर घरों और बगीचों में ही लगाया जाता है।

चमेली के फूल सफेद रंग के होते हैं लेकिन किसी – किसी स्थान पर पीले रंग के फूलों वाली चमेली की बेलें भी पायी जाती हैं।

चमेली के फूल (Chameli flower) पत्ते तथा जड़ तीनों ही औषधीय गुणों वाले होते हैं। इसके फूलों से तेल, इत्र (परफ्यूम) और फेस क्रीम का भी निर्माण किया जाता है।

आप अपने घर में शानदार खुशबू चाहते है तो चमेली का पौधा (Jasmine plant / Chameli plant) जरूर लगाएं चमेली का पौधा (Chameli Plant) खुशबू के साथ ही साथ अन्य चीजों में भी सहायता करता है जैसे कि किसी व्यक्ति को चोट लग जाने पर चमेली के पत्तों का लेप लगाने पर उसे आराम मिलता है।

  1. चमेली के फूल (Jasmine plant) को लगाना बहुत ही आसान है, आप इसे बाजार से खरीद कर लायें, यदि यह आपके आस-पास की बाजार में उपलब्ध नही है तो इसे नीचे दी गई फोटों में क्लिक करके ऑनलाइन आर्डर कर सकतें हैं।
Chameli ka phool - जास्मिन का फूल
Jasmine Beauty Natural Live Indoor Plant

इस फूल को यदि आप अपने घर में लगाना चाहते हैं तो, ऊपर फोटो पर क्लिक करके इसे अपने घर मंगवा सकतें हैं।

  1. अब इसे घर में बगीचे या एक गमले में थोड़ी सी मिट्टी डालकर इसके पौधे को लगा दें। थोड़े दिन में पौधा लग जायेगा और आपके घर को भी सुगन्धित करने लगेगा। यदि आपके पास गलमा नही है तो इसे भी आप ऑनलाइन मंगवा सकतें हैं।
चमेली का फूल (जास्मिन)- जानकारी, गुण और फायदे - Chameli ka plant kaise lagayen
चमेली का पौधा कैसे उगायें (How to plant Jasmine flower in Hindi)

चमेली के फूल को इस गमलें में लगायें।

  1. घर में चमेली के फूल (Chameli flower) की महक से वातावरण ताजा-ताजा लगता है, इसकी सुगंध आवसाद जैसी बीमारी को दूर करती है और मन को खुश रखती है इसलिए इसे आप को भी अपने घर में इसे जरूर लगाना चाहिए।
Jasmine flower in Hindi | चमेली का फूल - कैसे उगाये और इसमें कौन सी खाद डालें
Jasmine flower in Hindi | चमेली का फूल कैसे उगाये और इसमें कौन सी खाद डालें

चमेली के फूल को पोषक तत्वों की कमी न होने पाए इसलिए एक हफ्ते के लिए उसमें पोषक तत्वों की कमी न होने दें।

चमेली (Chameli flower) और अन्य फूलों के जल्दी बढ़ाने और उन्हें स्वस्थ्य रखने के लिए आप ऊपर दिखाया गया उर्वरक उपयोग कर सकतें है।

उम्मीद है चमेली के फूल (Jasmine flower in Hindi) के बारे में दी गई जानकारी आपको पसंद आई होगी।

इसे भी पढ़ें –

NCERT – Infrexa

Leave a Comment